बीजेपी के खिलाफ मध्य प्रदेश कांग्रेस निकालेगी ‘गाँव-खेत यात्रा’, जीतू पटवारी और दिग्विजय सिंह का आरोप ‘कृषि विभाग में हो रहा है सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार’

पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने आरोप लगाया कि प्रदेश के कृषि मंत्री ऐदल सिंह कंसाना सबसे भ्रष्ट मंत्री हैं। उन्होंने कहा कि एमपी में दो हज़ार करोड़ का अमानक बीज घोटाला हुआ और इसकी कोई जाँच नहीं की जा रही। वहीं दिग्विजय सिंह ने कहा कि जैसे जिला कलेक्टर जनसुनवाई करते हैं, वैसे ही सीएम मोहन यादव को राजधानी में घर पर या अपने कार्यालय में हफ्ते में एक बार जनसुनवाई करनी चाहिए, जहां अन्य दलों के बड़े नेताओं को बुलाया जाए और वो उन्हें यथास्थिति से अवगत करा सकें।

MP Congress Gaanv-Khet Yatra

Madhya Pradesh Congress to Launch ‘Gaanv-Khet Yatra‘ : कांग्रेस अब मध्य प्रदेश में ‘गाँव-खेत यात्रा’ निकालने जा रही है। सरकार पर किसान विरोधी नीतियों का आरोप लगाते हुए कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कहा कि बीजेपी सरकार के ख़िलाफ़ कांग्रेस गाँव-खेत यात्रा निकालेगी। इसके तहत हर गाँव में कांग्रेस कार्यकर्ता वहां के किसानों से मिलेंगे और उनके साथ खेत तक जाएंगे। खेत में जाकर अपने सोशल मीडिया अकाउंट से पीएम मोदी, सीएम मोहन यादव, प्रदेश के कृषि मंत्री, देश के कृषि मंत्री से आग्रह करेंगे कि जो वादे किसानों से किए हैं वो पूरे किए जाएं। इस यात्रा की तारीखों की घोषणा जल्द ही की जाएगी।

आज भोपाल में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और जीतू पटवारी ने एक प्रेस कॉन्फ़्रेंस की। यहां इन्होंने प्रदेश में अमानक बीज घोटाले का आरोप लगाते हुए कहा कि मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री ऐदल सिंह कंसाना सबसे भ्रष्ट मंत्री हैं। दिग्विजय सिंह ने कहा कि आज कृषि विभाग में खुलेआम भ्रष्टाचार चल रहा है। वहीं, जीतू पटवारी ने कहा कि दो हज़ार करोड़ के अमानक बीज घोटाले को लेकर हमने सारे सबूत दिए, लेकिन कहीं कोई जाँच नहीं की गई।

बीजेपी सरकार के खिलाफ कांग्रेस MP में निकालेगी ‘गाँव खेत यात्रा’

कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि वोट के लिए बीजेपी ने किसानों के साथ झूठा वादा किया और उनके साथ धोखा किया जा रहा है। जीतू पटवारी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी किसानों का ऋण खा चुकी और सोयाबीन की फसल के लिए 6000 रूपए क्विंटल खरीदने की बात की थी, वो भी अब तक पूरा नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि तत्कालीन मुख्यमंत्री और वर्तमान में देश के कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान मध्य प्रदेश के किसानों के साथ कई सालों से धोखा करते आ रहे हैं और अब मोहन सरकार भी उसी राह पर चल रही है। इसी के साथ उन्होंने घोषणा की कि किसानों को न्याय दिलाने के लिए और उनके पक्ष में अब कांग्रेस मध्य प्रदेश में गाँव-खेत यात्रा निकालेगी। इसके तहत कांग्रेस कार्यकर्ता गांव-गांव जाएंगे और किसानों के साथ उनके खेत में खड़े होकर अपने सोशल मीडिया अकाउंट से उनसे किए वादे पूरे करने की माँग करेंगे। इसमें पीएम मोदी, सीएम मोहन यादव, देश और प्रदेश के कृषि मंत्री से किसानों से किए वादे पूरे करने की माँग की जाएगी। कांग्रेस जल्द ही ‘गाँव-खेत यात्रा’ की तारीखों की घोषणा करेगी।

कृषि मंत्री और कृषि विभाग पर भ्रष्टाचार का आरोप

इसी मौके पर दिग्विजय सिंह और जीतू पटवारी ने आरोप लगाया कि एमपी के कृषि मंत्री ऐदल सिंह कंसाना सबसे भ्रष्ट मंत्री हैं और कृषि विभाग में खुलेआम भ्रष्टाचार चल रहा है। दिग्विजय सिंह ने कहा कि ‘सहकारी बैंकों के, समितियों के, मंडियों के चुनाव नहीं हो रहे हैं। सबका महीना बंधा हुआ है। जैसे थाने बंटे हुए हैं वैसे मंडिया बंटी हुई हैं। और हर महीने सबके पास उनका हिस्सा जा रहा है। बहुत बड़े पैमाने पर कृषि विभाग में भ्रष्टाचार हो रहा है।’ वहीं जीतू पटवारी ने कहा कि ‘हमने कुछ समय पूर्व अमानक बीजों का मुद्दा उठाया था और उस समय कृषि मंत्री का बयान आया था कि कोई प्रमाण दें तो जाँच कराएंगे। इसके बाद मुकेश नायक ख़ुद प्रमाण देकर आए थे लेकिन इस मामले पर आज तक कोई जाँच नहीं हुई है। पहले कृषि मंत्री थे कमल पटेल सबसे बड़े भ्रष्ट मंत्री थे। अब ऐदल सिंह कंसाना उनके भी बड़े भाई बन गए हैं। दो हज़ार करोड़ का अमानक बीज घोटाला हुआ है और हमारे द्वारा प्रमाण देने के बावजूद इसे लेकर कोई जाँच नहीं हुई है।’

दिग्विजय सिंह ने कहा ‘मुख्यमंत्री करें जनसुनवाई’

वहीं दिग्विजय सिंह ने प्रदेश में खाद की कमी का मुद्दा उठाते हुए कहा कि प्रदेश का खाद आख़िर जाता कहां है ? उन्होंने सवाल किया कि खाद और यूरिया की प्रदेश में कमी क्यों आ रही है। पूर्व सीएम ने कहा कि कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल खाद और यूरिया की समस्या को लेकर मुख्यमंत्री डॉ मोहन से मुलाकात करना चाहता है और जब तक मुख्यमंत्री समय नहीं देंगे, जब तक कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल समय मांगता रहेगा। उन्होंने कहा कि 2003 के पहले प्रदेश में सरकार बोनी के पहले किसानों को खाद उपलब्ध कराती थी। कांग्रेस शासनकाल में कभी खाद की कालाबाजारी नहीं हुई। लेकिन पिछले 18 साल के कार्यकाल में सबसे बड़ा बड़ा भ्रष्टाचार कृषि विभाग में हुआ है। इसी के साथ उन्होंने मुख्यमंत्री से माँग की कि जिस प्रकार हर जिले में जैसे कलेक्टर जनसुनवाई करते हैं, सीएम राजधानी में घर पर या अपने कार्यालय में जनसुनवाई करें। यहां राजनीतिक दलों के अध्यक्ष, प्रमुख दलों के नेता, विपक्ष के नेताओं को जनसुनवाई के लिए बुला लिया करें। हर हफ्ते हम जाकर उन्हें ग़ैर राजनीतिक ढंग से मुद्दों की जानकारी दे दिया करेंगे। उन्होंने कहा कि सीएम की जनसुनवाई में अन्य दलों के नेता उन्हें जनता की और ख़ासकर किसानों की समस्याओं को लेकर बता सकेंगे जिससे उनके पास भी ये जानकारी पहुँच सकेगी।

 


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News