मध्य प्रदेश के 88 लाख उपभोक्ताओं के बिजली बिल होंगे माफ, कैसे मिलेगा लाभ, जानें पूरी प्रक्रिया

electricity bill payment

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।  मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने बिजली बिलों को लेकर बड़ी घोषणा की है। इसके तहत कोरोना काल के 88 लाख बिजली उपभक्ताओ का बिल माफ किया जाएगा यानि 88 लाख घरेलू उपभोक्ता के करीब 6400 करोड़ रुपए माफ किया जाएंगे।इसमें  1 किलोवॉट तक के कनेक्शन वाले बिजली उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिलेगा।मुख्यमंत्री की घोषणा पर विभाग का आदेश जारी होने के बाद अमल किया जाएगा।

PM Kisan: 11वीं किस्त पर बड़ी अपडेट, जल्द खाते में आएंगे 2000, पति-पत्नी दोनों को मिलेगा लाभ?

जिन बिजली उपभोक्ताओं ने बिलों (Electricity Bill)  का भुगतान कर दिया है, उनकी राशि अगले बिलों में समायोजित की जाएगी। समाधान योजना के तहत 48 लाख किसानों ने 189 करोड़ रुपए जमा किए थे, उनकी इस राशि को अगले बिलों में समायोजित किया जाएगा। प्रदेश में 1 करोड़ 20 लाख घरेलू उपभोक्ता हैं,  इनमें से विशेष तौर पर करीब 88 लाख उपभोक्ता के अप्रैल 2020 से 31 अगस्त 2020 तक के बिजली बिजली माफ किए जाएंगे, हालांकि यह अभी तक स्पष्ट नहीं किया गया है कि यह कब से शुरू होगा।

मुख्यमंत्री के ऐलान के बाद अब बिजली कंपनी की ओर से आदेश जारी किया जाएगा। आदेश कब से लागू होगा और किस महीने से बिलों का समायोजन किया जाएगा,इस पर अब भी संशय बरकरार है। ध्यान देने वाली बात ये है कि आने वाले महीनों के बिजली बिल में राशि कम होकर आएगी, लेकिन अभी बिल भरने होंगे। वही जब तक जमा की हुई राशि एडजस्ट नहीं हो जाती है तब का बिल कम आएगा,  इस दौरान साढ़े 14 लाख उपभोक्ताओं के 189 करोड़ रुपए समायोजित किए जाएंगे।

Indian Army Recruitment 2022: 10वीं पास के लिए भारतीय सेना में भर्ती, 56000 सैलरी, ऐसे करें अप्लाई

इसमें पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के 28.77 लाख से ज्यादा बिजली उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा और करीब 928 करोड़ रुपये का बकाया बिल में समयोजन किया जाएगा। कंपनी को 928 करोड़ रुपये की वसूली के लिए बिजली कंपनी ने मार्च के बिल में बकाया बिल को जोड़कर भेजा था, जिसमें से कुछ उपभोक्ताओं ने बिजली बिल भर भी दिया था, वही कुछ को समाधान योजना के तहत बिजली कंपनी ने उपभोक्ताओं को छूट का विकल्प चयन करने का मौका दिया गया था। उर्जा विभाग ने 31 जनवरी तक इसके लिए आवेदन मांगे गए थे।

बता दे कि कोरोनाकाल में जिन 88 लाख विद्युत उपभोक्ताओं ने बिल जमा नहीं किए थे, उनसे बिजली कंपनी के 6400 करोड़ रुपए वसूली के लिए ऊर्जा विभाग ने एक नीति बनाई थी, इसके तहत उपभोक्ता बकाया बिजली बिल एकमुश्त जमा करेगा तो उन्हें 40% राहत और बकाया राशि पर 2% के हिसाब से लगने वाला सरचार्ज भी माफ कर दिया जाएगा। वही 6 किस्तों में बिल जमा करने पर 25% तक छूट दी जाएगी।इसके बाद कईयों ने बिल जमा भी कर दिए थे, वही सीएम शिवराज बकाया बिलों की वसूली न करते हुए उन्हें फ्रीज करने को कहा था।।इसके बाद सोमवार को विधानसभा में उन्होंने सभी बिलों को माफ करने का ऐलान कर दिया।

कर्मचारियों को होली का तोहफा, वेतनमान में 15 फीसद पर लगी मोहर, ऐसे मिलेगा लाभ


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News