‘महा’ के असर से फिर बदलेगा MP का मौसम, अगले पांच दिन बारिश-ओले गिरने के आसार

भोपाल। साल खत्म होने में अब सिर्फ डेढ़ माह बचा लेकिन बारिश खत्म होने का नाम नही ले रही है। अरब सागर में उठे  ‘महा” तूफान के कारण एमपी समेत कई राज्यों के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहे है। कही तेज बारिश तो कही हल्की बौछारों का सिलसिला जारी है। शनिवार को धार और बैतूल में सुबह से शाम तक रुक रुककर बारिश होती रही है वही उज्जैन, भोपाल में भी कहीं-कहीं बूंदाबांदी हुई। मौसम विभाग की माने तो  अगले 5 दिन तक मौसम साफ होने के आसार नहीं हैं। वही अगले 24 घंटों में ठंड़ी हवाओं के साथ राजधानी भोपाल समेत कई जिलो मे बारिश होने के आसार है। कई इलाकों में गरज-चमक से साथ बारिश और कुछ इलाकों में ओले भी गिर सकते हैं। 

दरअसल, महा तूफान के काऱण मौसम में लगातार परिवर्तन हो रहे है और अरब सागर से लगातार नमी मिल रही है और राजधानी सहित प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर बादल छा गए हैं। वही  बंगाल की खाड़ी में भी एक शक्तिशाली कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। इसके प्रभाव से भी 7-8 नवंबर को प्रदेश में बरसात की संभावना बन रही है।  मौसम विभाग की माने तो  अगले चार-पांच दिन भोपाल, इंदौर, उज्जैन, हाेशंगाबाद समेत प्रदेश के कई इलाकाें में बादल छाए रहेंगे। गरज-चमक से साथ बारिश भी होगी। प्रदेश के कुछ इलाकों में ओले भी गिर सकते हैं। रविवार से बरसात की गतिविधियां और बढ़ने की संभावना है।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार, वर्तमान में चक्रवाती तूफान ‘महा” अरब सागर में गुजरात के तट से करीब 500 किमी. दूर है। इसके प्रभाव से प्रदेश में नमी आने का सिलसिला शुरू हो गया है। इससे बादल छाने लगे हैं। इस तूफान के 5 नवंबर को वापस पलटते हुए दक्षिण गुजरात के तट से टकराने की संभावना है। इसलिए गुजरात से सटे उज्जैन, इंदाैर एवं इनसे सटे भाेपाल, हाेशंगाबाद, जबलपुर में बारिश हाेने का अनुमान है।

MP Breaking News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here