बर्फीली हवाओं की चपेट में प्रदेश, बारिश के भी आसार, यहां स्कूलों में अवकाश

भोपाल।  बर्फीली हवाओं के कारण पूरा प्रदेश कड़ाके की ठंड की चपेट है। भोपाल में पारा लगातार दूसरे दिन भी 6 डिग्री से नीचे रहा। वहीं राज्य में उमरिया सबसे ठंडा रहा। यहां पर न्यूनतम तापमान 1.3 डिग्री तक पहुंच गया। प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में शीतलहर से लोग ठिठुरे हैं। वहीं पश्चिमी विक्षोभ के असर से मंगलवार से बारिश होने की भी संभावना बन रही है। रविवार से आसमान में बादलों के आने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक बादल छाने से रात में ठंड से कुछ राहत मिलेगी, लेकिन दिन के तापमान में गिरावट होगी। 

प्रदेश में उमरिया जिला सबसे ठंडा रहा। यहां का तापमान 1.3 डिग्री दर्ज किया गया। इसके साथ ही पचमढ़ी शनिवार की तरह की आज भी न्यूनतम तापमान 1.2 डिग्री रहा है। राज्य के 25 से ज्यादा जिलों और शहरों में पारा 6 डिग्री से नीचे रहा।  प्रदेश के जिन इलाकों में तापमान 4 डिग्री से कम रहा बाहर सब्जियों एवं फसलों पर पाला पड़ गया है। गुना जिले के आरोन में खेत की रखवाली करने गए एक किसान का शव रविवार सुबह अकड़ा हुआ मिला। मृतक की पहचान आरोन निवासी रमेश कुशवाह (50) पिता हल्कू कुशवाह के रूप में हुई।

मौसम विज्ञान केंद्र के प्रवक्ता के मुताबिक रविवार को प्रदेश के गुना में 2, सीधी में 2.4, सागर और रायसेन में 2.5, मलाजखंड में 2.7, खजुराहो में 3.6, रीवा में 4.8, शाजापुर में 5 डिग्री न्यूनतम तापमान रिकार्ड किया गया। मौसम विज्ञानी के मुताबिक सोमवार को एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में दाखिल होने जा रहा है। उसके प्रभाव से मंगलवार से राजधानी सहित प्रदेश के कई स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार हैं। बारिश का दौर रुक-रुक कर बुधवार-गुरुवार को भी जारी रह सकता है। इसके बाद मौसम साफ होने पर पूरा प्रदेश फिर कड़ाके की ठंड की चपेट में आ जाएगा। नया साल बारिश बूंदाबांदी के बीच ही शुरू होने जा रहा है।


कुछ जिलों में स्कूलों में अवकाश

शीतलहर के चलते प्रदेश के कुछ जिलों में स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है। अशोकनगर के डीईओ ने प्राथमिक से लेकर हायर सेकंडरी तक सभी स्कूलों में 30 और 31 दिसंबर का अवकाश घोषित किया है। विदिशा में प्रशासन ने सभी स्कूलों का समय सुबह 9.30 बजे से कर दिया है। वही पन्ना में दो दिन छुट्टी घोषित की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here