मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव, तापमान में गिरावट, ठंड का असर, जल्द एक्टिव होगा नया सिस्टम, इन जिलों में बारिश के आसार, जानें IMD का ताजा अपडेट

mp weather

MP Weather Update Today : नवंबर के दूसरे हफ्ते में मध्य प्रदेश के मौसम में उतार चढ़ाव का दौर जारी है।पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवात के चलते वातावरण में नमी आने लगी और कहीं कहीं बूंदाबांदी हो रही है।  अगले दो से तीन दिनों में हवाओं के रूख बदलने से प्रदेश में उत्तरी हवाए 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी और तापमान के गिरते ही फिर ठंड में इजाफा होगा। 15 नवंबर तक मौसम इसी प्रकार शुष्क बना रहने के साथ ही उत्तर से ठंडी हवाएं चलने के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है.  प्रदेश में 15 नवंबर के बाद तेज ठंड का दौर शुरू होने का अनुमान है।

इन जिलों में बारिश के आसार

एमपी मौसम विभाग की मानें तो वर्तमान में प्रदेश में कोई बहुत मजबूत वेदर सिस्टम सक्रिय नहीं है, जिसके कारण प्रदेश में तेज ठंड नही पड़ रही है। हालांकि पश्चिमी विक्षोभ से उत्तर प्रदेश के ऊपर एक हवाओं का घेरा और एक हवा का चक्रवाती क्षेत्र निर्मित हुआ है , जिससे उत्तर भारत में बादल छाए हुए हैं और बारिश भी देखने को मिल रही है। इसके असर से आने वाले दिनों में ग्वालियर संभाग में नमी और हल्की बारिश की संभावना है।नए सिस्टम के बनने से सागर , टीकमगढ़ , पन्ना, छतरपुर, रायसेन ,विदिशा, बुंदेलखंड के हिस्सों में 15 से 22 नवंबर के बीच बौछारें पड़ सकती है।

पश्चिमी विक्षोभ का दिखेगा असर

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, 15 नवंबर को बंगाल की खाड़ी में एक नया सिस्टम एक्टिव होने वाला है, जिससे वातावरण में नमी बढ़ेगी और अगले 2-3 दिनों प्रदेश के कई जिलों में भिंड, मुरैना, दतिया, ग्वालियर, सागर छतरपुर, टीकमगढ़ में मौसम में बदलाव आने की संभावना है, इस दौरान कई हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।हालांकि मालवा-निमाड़ में मौसम अभी शुष्क और साफ रहेगा।  पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढ़ने से नवंबर अंत से प्रदेश में ठंडी हवा का दौर शुरू होने लगेगा और ठंड में भी इजाफा हो जाएगा।

पिछले 24 घंटे के मौसम का रिकॉर्ड

  • पिछले चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश में राजगढ़ सबसे ठंडा रहा, जहां न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछले दिन के न्यूनतम तापमान के मुकाबले 4.4 डिग्री सेल्सियस कम रहा।
  • हिल स्टेशन पचमढ़ी में भी न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहा। रायसेन जिले में 3.1 डिग्री सेल्सियस पारा लुढ़का और न्यूनतम तापमान 14.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
  • दतिया, उज्जैन व सागर जैसे जिलों के न्यूनतम तापमान में पिछले दिन के मुकाबले 03-03 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई।
  • राजधानी भोपाल में पारा 02 डिग्री लुढ़का और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो लगभग सामान्य रहा।
  • शनिवार को भोपाल में दिन का तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 31.6 डिग्री सेल्सियस और रात का तापमान 18.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News