महाशिवरात्रि: इस साल मध्यप्रदेश में भव्य और दिव्य तरीके से मनाई जाएगी महाशिवरात्रि..

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। इस साल महाशिवरात्रि पूरे मध्यप्रदेश में धूमधाम से मनाई जाएगी। महाकाल की नगरी उज्जैन में पूरे 21 लाख दीप जलाए जाएंगे, तो वहीं मध्य प्रदेश सरकार महाशिवरात्रि को पूरे प्रदेश में भव्य और दिव्य  रुप से मनाने की तैयारी में जुटा है। मध्य प्रदेश के दोनों ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर और ओमकारेश्वर में विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। साथ ही साथ  मंदसौर के पशुपति नाथ में भी महाशिवरात्रि पर विशेष तैयारियां की जाएगी। सभी प्रमुख और पुराने शिवालयों में सरकार द्वारा विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। भोपाल के भोजपुर मंदिर और कुंडलेश्वर में भी विशेष तैयारियां शुरू हो चुकी है।

यह भी पढ़े … शिवपुरी में जंगल के पास पत्थरों के बीच मिला नवजात, हेल्पलाइन पर कॉल कर बचाई गई जान

उज्जैन में 3 दिन तक विशेष कार्यक्रम का आयोजन महाशिवरात्रि के उपलक्ष पर किया जाएगा । महाशिवरात्रि के कार्यक्रम की सारी जिम्मेदारियां संस्कृति विभाग को सौंपी गई है। संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित होने वाले इन कार्यक्रमों में शिव भगवान शिव से जुड़े भक्ति गायन और नृत्य प्रस्तुत किए जाएंगे। इस दौरान नाटक समेत लोकनृत्य भी शामिल होंगे।
उज्जैन में 21 फरवरी से ही शिवनावरात्री शुरू हो चुकी है। और महाशिवरात्रि के दिन शिव पार्वती का विवाह उत्सव मनाया जायेगा। इस दौरान प्रदेश के सभी प्रमुख शिवालय को सजाया जाएगा।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"