Ladli Bahna Yojana: अबतक 32 लाख आवेदन आए, 30 अप्रैल तक करें Apply, जून में आएगी पहली किस्त, CM ने अधिकारियों को दिए ये नए निर्देश

Ladli Behna Yojana

MP Ladli Bahna Yojana 2023 : मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के फार्म भरने की प्रक्रिया लगातार जारी है।अबतक 32 लाख से ज्यादा आवेदन प्राप्त हुए है। आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल है, इसके बाद फाइनल सूची 31 मई को जारी की जाएगी और पात्र हितग्राहियों के खातों में राशि का अंतरण 10 जून को किया जाएगा।खास बात ये है कि सीएम शिवराज सिंह चौहान खुद इस पूरी योजना पर नजर बनाए हुए है।सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि सीमावर्ती जिले ध्यान रखें, बाहर के आवेदन न आएँ। साथ ही कहा कि आगामी 10 जून से योजना में बहनों को राशि मिलना शुरू हो जाएगी। अप्रैल माह में प्रपत्र पूर्ति करवाने का कार्य पूरा नहीं हुआ, तो इस तिथि को बढ़ाया भी जा सकता है।

सीमावर्ती जिले ध्यान रखें, बाहर के आवेदन न आएँ

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि योजना के लिए लगाए जा रहे शिविरों में अधिकारी-कर्मचारी और जन-प्रतिनिधियों द्वारा  प्रावधानों और आवेदन प्रक्रिया की जानकारी दी जा रही है। शिविरों में कुछ तत्व बहनों को योजना में अधिक राशि देने के वायदे कर बहकाने का कार्य कर रहे हैं। ऐसे तत्वों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी। आवश्यकता हुई तो शासकीय कार्य में बाधा पहुँचाने का दोषी मान कर दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी। प्रदेश के बाहर के आवेदक योजना का लाभ लेने का प्रयास कर रहे हैं। ऐसे प्रयास नियम विरूद्ध हैं, ऐसे आवेदनों को किसी भी स्थिति में स्वीकृत नहीं किया जाएगा। गलत जानकारी देकर पड़ोसी राज्यों के आवेदक योजना का लाभ नहीं ले सकते। सीमावर्ती जिले में यह ध्यान रखें कि बाहर के आवेदक न आएँ। कलेक्टर्स ऐसे मामलों पर नजर रखें और आवश्यक कार्यवाही करें।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)