Millions-of-employees-get-gifts-in-mp--2-percent-increase-DA-order-issued

भोपाल| राज्य सरकार के करीब पांच लाख कर्मचारियों को तोहफा मिल गया है| सरकार ने महँगाई भत्ते में 2 प्रतिशत की वृद्धि के आदेश जारी कर दिए हैं| पिछले दिनों कैबिनेट में कर्मचारियों के डीए बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली थी| जिसके बाद वित्त विभाग ने बुधवार को इस सम्बन्ध में आदेश जारी कर दिए हैं| इससे अब कर्मचारियों को नौ प्रतिशत डीए मिलेगा। सरकार प्रदेश के नियमित और स्थाई कर्मचारियों को 1 जुलाई 2018 से 9 प्रतिशत महंगाई भत्ता देगी। 

जुलाई 2018 से फरवरी 2019 तक का बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता कर्मचारियों को नकद नहीं मिलेगा। सरकार इस राशि को सामान्य भविष्य निधि खाते यानी जीपीएफ अकाउंट में जमा कराएगी जिन कर्मचारियों को छठवां वेतनमान मिल रहा है उन्हें महंगाई भत्ता 148 प्रतिशत मिलेगा उनके डीए में 6 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। जुलाई-2018 से फरवरी-2019 तक की बढ़ी हुई राशि संबंधित शासकीय सेवकों के सामान्य भविष्य निधि खाते में जमा की जायेगी। राष्ट्रीय पेंशन योजना के अभिदाताओं को नगद भुगतान किया जायेगा।

 बता दे कि कर्मचारियों का डीए केंद्र और राज्य सरकार साल में दो बार बढ़ाती है। सात से बढ़ाकर नौ प्रतिशत करने के बावजूद राज्य के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता केंद्रीय कर्मचारियों से तीन प्रतिशत कम होगा, क्योंकि केंद्र सरकार ने पिछले दिनों केंद्रीय कर्मचारियों का डीए तीन प्रतिशत बढ़ाने का फैसला किया था। लेकिन राज्य सरकार इस पर फैसला नहीं कर पाई थी। अब दो फीसदी की बढ़ोतरी के आदेश जारी किये गए हैं, राज्य सरकार फिलहाल पिछली तिमाही का गैप ही पूरा कर रही है। फिलहाल कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर है, क्यूंकि यह जुलाई से ही अटका हुआ था, विधानसभा चुनाव के चलते कर्मचारियों को बढ़ा हुआ डीए नहीं मिला, इसके बाद से ही कर्मचारी महंगाई भत्ता बढ़ाने की मांग कर रहे थे| 

मप्र के लाखों कर्मचारियों को तोहफा, 2 फीसदी डीए बढ़ा, आदेश जारी

मप्र के लाखों कर्मचारियों को तोहफा, 2 फीसदी डीए बढ़ा, आदेश जारी