Corona Guideline : गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को दिए निर्देश, 31 अक्टूबर तक बढ़ाई गई कोरोना गाइडलाइन

corona guideline : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना के कारण होने वाली मौतों की संख्या भी अब तक के सबसे निचले स्तर पर है।

mp corona

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। वर्तमान में देश भर में कोरोना (corona) मामलों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है, लेकिन केंद्र द्वारा बार-बार दोहराया जा रहा है कि किसी भी कोरोना प्रतिबंधों में ढील न दी जाए क्योंकि महामारी की तीसरी लहर (third wave) का डर अभी भी बरकरार है। जिसको देखते हुए कोरोना गाइड लाइन (corona guideline) को अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया है।

केंद्र ने अब महामारी (corona pandemic) के किसी भी प्रसार को रोकने के लिए देश भर में कोरोना प्रतिबंधों को 31 अक्टूबर तक बढ़ाने का फैसला किया है। ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि कुछ ऐसे राज्य हैं. जहाँ अभी भी अधिक संख्या में कोरोना मामले देखे जा रहे हैं।

Read More: Lockdown: कोरोना के बढ़ते केसों पर राज्य सरकार सख्त, 31 अक्टूबर तक लॉकडाउन की घोषणा

गृह मंत्रालय (home ministry) और सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों के बीच एक बैठक आयोजित की गई, जहां केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने आगामी त्योहारी सीजन के दौरान उचित कोरोना प्रतिबंधों का पालन किए जाने के निर्देश दिए हैं।

केंद्र ने 31 अक्टूबर तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानें स्थगित की

उन्होंने कहा कि भले ही मामलों की संख्या घट रही है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि त्योहारों को उचित और सुरक्षित वातावरण में मनाया जा रहा है। कोरोना दिशानिर्देशों को लागू करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि भले ही मामलों की संख्या कम हो रही है। फिर भी कई राज्यों में वायरस का स्थानीय स्तर पर प्रसार हो रहा है।

31 अक्टूबर तक पालन किए जाने वाले प्रमुख कोरोना दिशानिर्देशों

  • कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए सभी सुरक्षा दिशानिर्देशों और उचित सफाई का पालन करते हुए, अत्यधिक सुरक्षा के साथ सामूहिक सभा आयोजित की जानी चाहिए।
  • केस, पॉज़िटिविटी, आईसीयू बेड ऑक्यूपेंसी, अस्पतालों और अन्य चिकित्सा सुविधाओं की राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा बारीकी से निगरानी की जानी चाहिए।
  • जिन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना की सकारात्मकता दर अधिक है, उन्हें संक्रमण को खत्म करने के लिए सभी आवश्यक उपाय करने चाहिए।
  • सरकार ने आगे कहा कि कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए उचित उपाय करना महत्वपूर्ण है।
  • केंद्र द्वारा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कोरोना को सफलतापूर्वक मिटाने के लिए पांच गुना रणनीति प्रस्तावित की गई है, जो है- परीक्षण, ट्रैक, उपचार, टीकाकरण और कोरोना दिशानिर्देशों और नियमों का पालन करना।
  • राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के सभी मुख्य सचिवों को अपने अधिकार क्षेत्र में कोरोना का पता लगाने और उपचार के प्रबंधन के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने के लिए कहा गया है।
  • 201 दिनों में पहली बार, देश भर में कोरोना मामलों की संख्या 20,000 से नीचे गिर गई। देश भर में अब तक दर्ज किए गए कोरोना मामलों की कुल संख्या 3,36,97,581 है।
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना के कारण होने वाली मौतों की संख्या भी अब तक के सबसे निचले स्तर पर है।