बजट में मिडिल क्लास के लिए क्या है ख़ास, जानिये यह बड़ी बातें

modi-government-gift-for-middle-class-in-the-budget-2019

भोपाल | लोकसभा चुनाव में मिली बम्पर जीत के बाद केंद्र में दूसरी बार आई मोदी सरकार ने अपने पहले बजट में कई बड़े ऐलान किये हैं| बजट को लेकर मिलीजुली प्रतिक्रियाएं आ रही हैं| केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला आम बजट पेश कर मिडल क्लास के लिए बड़ी रियायत दी हैं| 

सस्ता घर खरीदने वालों को छूट दी जायेगी| 45 लाख रुपए तक का हाउसिंग लोन पर 3.5 लाख रुपए तक की छूट दी गई है। वहीं, वित्त मंत्री ने अमीर लोगों पर ज्यादा टैक्स लगाने का प्रावधान किया है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों की सालाना आय दो से पांच करोड़ रुपए तक है, उन्हें तीन फीसद ज्यादा टैक्स देना होगा और जिनकी सालाना आय पांच करोड़ रुपए से ज्यादा है, उन्हें सात फीसद ज्यादा टैक्स देना होगा। होम लोन के ब्याज पर भी र‍ियायत दी गई है, अब उन्हें ब्याज पर डेढ़ लाख की अत‍िर‍िक्त छूट म‍िलेगी| पहले होम लोन पर दो लाख रुपये छूट म‍िलती थी ज‍िसे बढ़ाकर अब साढ़े तीन लाख कर द‍िया गया है, इस तरह अब डेढ़ लाख रुपये का अत‍िर‍िक्त फायदा होगा

2022 तक सभी को मिलेगा अपना घर 

निर्मला सीतारमण ने रेलवे, इंफ्रास्ट्रक्चर, रोजगार के साथ ही रियल स्टेट और हाउसिंग क्षेत्र से जुड़ी कई घोषणाएं की हैं। सरकार अब सबको घर देने की योजना पर गंभीरता से काम कर रही है। इसके तहत प्रधानमंत्री आवास योजना का विस्तार किया जाएगा और जरूरतमंदों को महज 114 दिनों में घर बनाकर दिया जाएगा। निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है कि साल 2022 तक प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सभी को घर दिया जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा कि अभी तक 26 लाख घरों का निर्माण पूरा हो चुका है, 24 लाख को घर दिया जा चुका है। हमारा लक्ष्य 2022 तक हर किसी को घर देने का है। 


इलेक्ट्रिक गाड़ियां खरीदने पर टैक्स में 1.5 लाख की छूट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए भी बड़ी घोषणाएं की हैं। बजट में इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर जीएसटी रेट 12 फीसदी से घटाकर पांच फीसदी कर दिया गया है। इसके अलावा, इलेक्ट्रिक गाड़ियां खरीदने की खातिर लिए गए लोन पर चुकाए जाने वाले ब्याज पर 1.5 लाख रुपये की अतिरिक्त इनकम टैक्स छूट (एडिशनल इनकम टैक्स डिडक्शन) भी मिलेगी। सरकार इस कदम से इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लोगों के लिए किफायती बनाना चाहती है। 


59 सेकंड में मिलेगा 1 करोड़ का लोन 

वित्त मंत्री ने छोटे और मझौले उद्योंगों को तोहफा देते हुए मजह 59 सेकंड में 1 करोड़ का लोन देने की स्कीम का ऐलान किया है वहीं 1.5 करोड़ तक के टर्नओवर वाले व्यापारियों के लिए पेंशन स्कीम का भी ऐलान किया है। इस पेंशन स्कीम का फायदा 3 करोड़ खुदरा व्यापारियों को मिलेगा और इसके लिए आधार और पैन कार्ड की जरूरत होगी।