एमपी में मानसून की हुई एंट्री, कई जिलों में झमाझम बारिश, आगे ऐसा रहेगा मौसम

weather

भोपाल।

लंबे इंतजार के बाद एमपी में मानसून की एंट्री हो गई है। प्रदेश के कई जिलों में सुबह से ही बारिश हो रही है।हालांकि रविवार को भी कई जिलों में झमाझम बारिश हुई और लोगों ने राहत की सांस ली। वही तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग की माने तो  दक्षिण-पश्चिम मानसून और आगे बढ़ गया है। आज मानसून मप्र के पूर्वी हिस्से से प्रवेश कर जाएगा। इससे आने वाले दिनों में प्रदेश में अच्छी बारिश होगी।विभाग ने अगले चौबीस घंटों में प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश की संभावना जताई है।वही तेज हवाओं के भी चलने के आसार बने हुए है।

दरअसल, दस दिनों की देरी के बाद आज मानसून ने  आखिकार दस्तक दे ही दी। बालाघाट की सीमा में मानसून ने प्रवेश किया है।सुबह से ही मंडला छिंदवाड़ा और खंडवा में झमाझम बारिश शुरू हो गई है। शाम तक बालाघाट में तेज बारिश की संभावना है।  लंबे इंतजार के बाद लोगों ने चिलचिलाती गर्मी से राहत की सांस ली है। हालांकि रविवार देर शाम भी कई इलाकों में बारिश हुई और मौसम खुशनुमा बन गया। मौसम विभाग की माने तो 24  से 36  घंटे घंटे में मानसून सक्रिय होगा और प्रदेशभर में बारिश होगी, हालांकि भोपाल में आने में इसे 3  से 4  दिन लग सकते है।इसके साथ ही 3-4 दिन में इंदौर संभाग से प्रवेश करने के आसार हैं। इस वजह से मालवा क्षेत्र में भी मानसून पूर्व की बरसात में तेजी आ गई है। बहरहाल, आज इसी क्रम में उमरिया, बालाघाट, नरसिंहपुर, अनूपपुर, शहडोल, खरगोन, झाबुआ, बुरहानपुर में बारिश के आसार है।

पिछले चौबीस घंटों में यहां हुई बारिश

इस बीच पिछले चौबीस घंटों में इंदौर संभाग के झाबुआ सहित अन्य कई स्थानों तथा शहडोल एवं जबलपुर संभाग में नौगांव, सिंगरौली, हनुमना में प्री-मानसून की वर्षा हुई है। आज भी बालाघाट और जबलपुर में हल्की वर्षा हो रही है तथा इंदौर में भी मानसून पूर्व की बारिश हो रही है। तथा इंदौर में भी मानसून पूर्व की बारिश हो रही है।

आकाशीय बिजली गिरने से 4 की मौत

बालाघाट जिले के डोंगरगांव के शिव नगर में आकाशीय बिजली गिरने से दो बच्चों की मौत हो गई। घटना रविवार शाम की है। बताया गया है कि अक्षय पिता रवि गोस्वामी 15 वर्ष और आयुष गिरी 10 वर्ष बकरियां चराने के लिए गए हुए थे। इसी दौरान आकाशीय बिजली गिरने से दोनों उसकी चपेट में आ गए जिससे उनकी मौत हो गई।वही रीवा में भी आकाशीय बिजली गिरने से उसकी चपेट में आने पर दो सगे भाई 15 वर्षीय राजीव कोल व उसका भाई रजनीश बुरी तरह से झुलस गए। घटना रीवा के नौवस्ता चौकी के मध्येपुर गांव की है। दोनों को संजय गांधी मेमोरियल अस्पताल में भर्ती कराया गया है।