MP के इन जिलों में हुई झमाझम बारिश, अगले 24 घंटे में मानसून देगा दस्तक

monsoon-may-hit-southern-region-of-madhya-pradesh-

भोपाल।  प्रदेश में भीषण गर्मी की मार झेल रहे लोगों को रविवार को हुई झमाझम बारिश होने से राहत मिली है। राजधानी भोपाल समेत राज्य के कई स्थानों पर तेज हवाओं के साथ प्री मानसून बारिश हुई। मौसम विभाग का कहना है कि अगल 24 घंटे में मानसून प्रदेश में दस्तक दे सकता है। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर दोनों ब्रांच से सक्रिय है और सोमवार शाम तक एक साथ दस्तक दे सकता है। बंगाल की खाड़ी से आ रहे मानसून ने मध्यप्रदेश की दक्षिण पूर्व सीमा बालाघाट को छू लिया है और इसके बाद जबलपुर संभाग के बालाघाट एवं मंडला तथा शहडोल संभाग के डिंडोरी से प्रवेश करने का अनुमान है।

रविवार को प्री मानसूम बारिश से शाम तक रतलाम में 16 मिमी, इंदौर में 3.2 मिमी, होशंगाबाद में 0.6 मिमी तथा होशंगाबाद में 0.6 वर्षा दर्ज की गई है। इसके अलावा झाबुआ और जबलपुर सहित कई स्थानों पर बूंदाबांदी हो रही है। राजधानी समेत इन जिलों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। प्रदेश में सबसे अधिक तापमान 41 डिग्री राजगढ़ में दर्ज हुआ है। इसके अलावा गुना में 40़ 3 श्योपुर और दमोह में 40 रहा। प्रदेश के शेष स्थानों पर तापमान चालीस डिग्री से नीचे रहा।

यहां हो सकती है बारिश

प्रदेश में पिछले चौबीस घंटों के दौरान भी मनावर में 50 मिमी, सीहोर में 40 मिमी, नौगांव, सेंधवा, हनुमना, भीकनगांव, थांदला एवं सिंगरौली में 30 मिमी वर्षा हुई है। मौसम विभाग के अनुसार अगले चौबीस घंटों के दौरान जबलपुर, मंडला, डिंडोरी, बालाघाट, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, नरसिंहपुर, सिवनी, कटनी, छिंदवाड़ा, इंदौर, धार, खंडवा, खरगोन, अलिराजपुर, झाबुआ, बड़वानी और बुरहानपुर जिलों में अनेक स्थानों पर तेज हवाओं और गरज चमक के साथ बारिश की बौछारें पड़ने के आसार हैं। इसके साथ ही भोपाल सहित प्रदेश के अन्य जिलों में भी कहीं-कहीं गरज चमक के साथ हल्की वर्षा होने का अनुमान है।