MP : पंचायत सचिव समेत 2 निलंबित, 10 अधिकारी-कर्मचारियों को नोटिस, वेतन काटा

mp

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP) में विभागों और सीएम हेल्पलाइन (CM helpline) जैसे सरकारी कामों में लापरवाही बरतने पर कार्रवाई का दौर जारी है।अब सिवनी में पंचायत सचिव और नीमच में एक जिला पंजीयक को तत्काल प्रभाव से निलंबित (Suspended) कर दिया गया है। वही धार में दो कर्मचारियों पर भी गाज गिरी है। मुरैना में 6 अधिकारियों का वेतन काटने एवं नोटिस जारी किया गया है और टीकमगढ़ में जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा संपर्क एप पर उपस्थिति दर्ज न करने पर 4 पर्यवेक्षक को अवैतनिक करने के कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

यह भी पढ़े.. MP Weather : मप्र का मौसम फिर बदला, इन जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट

मध्यप्रदेश के उज्जैन संभागायुक्त (Ujjain Divisional Commissioner) ने नीमच के सहकारिता विभाग (cooperative Department) के एक जिला पंजीयक संजय आर्य को गंभीर अनियमितताएं बरतने पर तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय कलेक्टर कार्यालय नीमच रहेगा और इस दौरान उन्हें नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता प्राप्त करने की पात्रता रहेगी।

यह कार्रवाई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Prime Minister Garib Kalyan Anna Yojana) तहत पिछले महीने अन्न उत्सव कार्यक्रम के दौरान नीमच में आयोजित बैठक में अनुपस्थित ना रहने पर की गई है। इस मामले में पंजीयक द्वारा अनुपस्थित रहने की सूचना भी विभागीय अधिकारियों को नहीं दी थी, जिसके बाद कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था, जिसका जवाब भी उन्होंने नहीं दिया। इसके बाद उनके निलंबन की कार्यवाही की गई है।

यह भी पढ़े.. Sarkari Naukri : MP में इन पदों पर निकली है भर्तियां, 1 लाख तक सैलरी, जल्द करें अप्लाई

टीकमगढ़ जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग बृजेश त्रिपाठी ने संपर्क एप पर उपस्थिति दर्ज न करने पर 4 पर्यवेक्षक को अवैतनिक करने के कारण बताओ नोटिस जारी किया है।।7 सितम्बर 2021 को टीकमगढ़ जिले में 4 पर्यवेक्षकों नीलम जैन, राधा सक्सेना, स्वप्निल जैन,  रश्मि राजौरिया द्वारा संपर्क एप पर उपस्थिति दर्ज नहीं की गई, जिस के लिए उनको एक दिवस के अवैतनिक किये जाने के लिए कारण बताओं नोटिस जारी किये गये। जिले में सभी को निर्देशित किया गया कि समस्त परियोजना अधिकारी एवं पर्यवेक्षक नियमित रूप से संपर्क एप में उपस्थिति दर्ज करें।

वही धार में आंगनवाडी केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान एक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को पद से पृथक करने एवं एक स्व सहायता समूह का अनुबंध समाप्त करने के परियोजना अधिकारी को निर्देश दिए गए है।यह कार्रवाई कलेक्टर आलोक कुमार सिंह के निर्देशन पर की गई है।सिवनी में घंसौर विकासखंड घंसौर की ग्राम पंचायत कटोरीमाल में पदस्थ सचिव छोटेलाल तिवारी को जनपद पंचायत सीईओ मनीष बागरी से अभद्र भाषा में बात करने पर जिला पंचायत सीईओ पार्थ जैसवाल ने सचिव को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

6 अधिकारियों को नोटिस और वेतन काटा

मुरैना प्रभारी कलेक्टर रोशन कुमार सिंह सीएण हेल्पलाइन में लापरवाही बरतने पर जनपद सीईओ पहाडगढ़ एपी प्रजापति को कारण बताओ नोटिस तथा 3 दिन का वेतन काटने, सबलगढ़ सीएमओ रामवरण जाटव और भीकम सिंह तोमर को भी कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।वही टीएल बैठक में उच्च शिक्षा से पीजी कॉलेज के प्राचार्य सीएल गुप्ता को संदेश भेजने पर बैठक में उपस्थित होने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। वही सहायक संचालक कृषि बीडी नरवरिया द्वारा 78 शिकायतों को निराकरण नहीं करने पर भी उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।