MP Board :10वीं-12वीं विशेष परीक्षा से पहले छात्रों के लिए बड़ी खबर, पढ़ लें यह नियम

MP Board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। हाल ही में स्कूल शिक्षा विभाग (mp school education department) ने मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल (MP Board Board of Secondary Education) के  10वीं और 12वीं के परिणाम जारी किए थे, लेकिन इससे प्रदेश के 14 हजार 574 विद्यार्थी नाखुश हैं, इसमें थर्ड डिविजन और अंकों से असंतुष्ट छात्र शामिल हैं। इसी के चलते यह विशेष परीक्षा आयोजित की जा रही है। अगर आप इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं तो नियम पढ़े लें। विशेष परीक्षा में जो विद्यार्थी शामिल होंगे, उनका वर्तमान परीक्षा परिणाम अमान्य कर दिया जाएगा। विशेष परीक्षा के आधार पर तैयार परीक्षा परिणाम ही अंतिम मान्य होगा।

यह भी पढ़े.. MP School : कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर, होगा सर्वे, शिक्षकों को निर्देश जारी

10वीं और 12वीं की विशेष परीक्षा (MP Board Exam 2021) 6 सितंबर 2021 से शुरू होगी।यह परीक्षाएं सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक होगी। 10वीं की 15 सितंबर और 12वीं की 21 सितंबर चलेंगी  इस परीक्षा में प्रदेश के कुल 14000 छात्र शामिल होंगे। परीक्षा कार्यक्रम मंडल की वेबसाइट विस्तृत परीक्षा कार्यक्रम के लिए क्लिक करें- www.mpbse.nic.in पर भी उपलब्ध हैं। यदि कोई छात्र विशेष परीक्षा में सभी विषय में पास है और अंक सुधार के लिए विशेष परीक्षा में शामिल हो रहा है, ऐसे में कोई परीक्षार्थी एक या एक से अधिक विषयों में अगर फेल होता है तो उसे पूरक और फेल (अनुत्तीर्ण) की ही मार्कशीट दी जाएगी।ध्यान रहें विशेष परीक्षा में बैठने वाले छात्रों की वर्तमान अंकसूची मान्य नहीं होगी।

मंडल के पीआरओ के अनुसार, माध्यमिक शिक्षा मण्डल ने हाई स्कूल, हायर सेकेण्डरी और हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक के साथ ही दृष्टिहीन-मूक बधिर (दिव्यांग) पाठ्यक्रम की विशेष परीक्षा 2021 का परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है। परीक्षार्थियों के प्रवेश-पत्र एक सितंबर 2021 से MP Online के पोर्टल पर उपलब्ध होंगे। हाई स्कूल नियमित और स्वाध्यायी, दृष्टिहीन, मूक बधिर (दिव्यांग) परीक्षार्थियों की परीक्षा 6 सितंबर से 15 सितंबर 2021 तक और हायर सेकेण्डरी सर्टिफिकेट, व्यवसायिक, दृष्टिहीन, मूक बधिर की परीक्षाएँ 6 सितंबर 2021 से 21 सितंबर 2021 तक सुबह 9 से 12 बजे के बीच आयोजित की जायेगी। इस प्रकार दोनों परीक्षाओं का संचालन एक साथ किया जायेगा।

यह भी पढ़े.. MP Weather Update : इन जिलों में गरज चमक के साथ बारिश के आसार, जानें पूरे हफ्ते का हाल

नियमित और स्वध्यायी छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाएँ, उन्हें आवंटित परीक्षा केन्द्र पर निर्धारित अवधि के दौरान ही आयोजित होंगी। प्रायोगिक परीक्षा की तिथि और समय के लिए परीक्षार्थी संबंधित केन्द्र के केन्द्राध्यक्ष से संपर्क कर सकते है। परीक्षा कार्यक्रम मंडल से सम्बद्ध सभी विद्यालयों के बाहर नोटिस बोर्ड पर चस्पा किया जायेगा। परीक्षा कार्यक्रम मंडल की वेबसाइट विस्तृत परीक्षा कार्यक्रम के लिए क्लिक करें- www.mpbse.nic.in पर भी उपलब्ध हैं।नियमित और प्राइवेट छात्र छात्राओं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं आवंटित परीक्षा केंद्र पर एग्‍जाम ड्यूरेशन के दौरान ही आयोजित होंगी। प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीख और समय की जानकारी परीक्षा केंद्र के केंद्राध्यक्ष से छात्र-छात्राओं को मिलेगी।

MP Board :10वीं-12वीं विशेष परीक्षा से पहले छात्रों के लिए बड़ी खबर, पढ़ लें यह नियम MP Board :10वीं-12वीं विशेष परीक्षा से पहले छात्रों के लिए बड़ी खबर, पढ़ लें यह नियम