MP Board : 5वीं-8वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर, 25 मार्च से परीक्षा, ये रहेंगे नियम, ऐसी रहेगी पूरी व्यवस्था

MP Board

MP Board 5th-8th Exam 2023 : मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल के 5वीं और 8वीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। 25 मार्च से पांचवी और आठवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं शुरू होने जा रही है, इसको लेकर टाइम टेबल पहले ही जारी कर दिया गया है और एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए गए, छात्र अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी ले सकते है। खास बात ये है कि 13 साल बाद यह पहला मौका होगा , जब 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं बोर्ड पैटर्न पर होंगी। इसको लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई है।

ढ़ाई घंटे का समय, 29 लाख छात्र होंगे शामिल

परीक्षा के लिए प्रदेश में करीब 12 हजार और भोपाल जिले में 201 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। इस परीक्षा में प्रदेश के 1.13 लाख स्कूलों के करीब 29 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे।दोनों कक्षाओं में इस बार परीक्षा ढाई घंटे की रहेगी। पहले परीक्षा तीन घंटे की होती थी। परीक्षा का समय सुबह 9 से 11:30 बजे तक रखा गया है। पांचवी की परीक्षा 31 मार्च और आठवीं की परीक्षा 1 अप्रैल को खत्म होगी। वही मंदसौर जिले में 163 परीक्षा केंद्र बनाए गए है और जिले में लगभग 43 हजार से अधिक विद्यार्थी कक्षा पांचवीं व आठवीं में अध्ययनरत हैं।

ये रहेंगे नियम

  1. राज्य शिक्षा केंद्र के निर्देश के मुताबिक,  इस बार 60 अंक का प्रश्न पत्र होगा।
  2. इसमें 10 अंक के बहुविकल्पीय प्रश्न, 30 अंक के लघु उत्तरीय और 20 अंक के दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे।
  3. प्रोजेक्ट के आधार पर 40 अंक मिलेंगे।
  4. दोनों कक्षाओं में इस बार परीक्षा ढाई घंटे की रहेगी। पहले परीक्षा तीन घंटे की होती थी।
  5. परीक्षा का समय सुबह 9 से 11:30 बजे तक रखा गया है। पांचवी की परीक्षा 31 मार्च और आठवीं की परीक्षा 1 अप्रैल को खत्म होगी।
  6. नकल प्रकरण बनने और पेपर निरस्त होने की स्थिति में छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं को जांचने के लिए मूल्यांकन केंद्र नहीं भेजा जाएगा।
  7. परीक्षार्थी उन विषयों की परीक्षा दोबारा देंगे। इसके लिए विद्यार्थियों को दो महीने का इंतजार करना होगा।

भोपाल में 143 परीक्षा केन्द्र, 67 हजार से अधिक छात्र होंगे शामिल

  1. राज्य शिक्षा केन्द्र स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित की जा रही 5वीं 8वीं कक्षाओं की बोर्ड पैटर्न परीक्षा में इस वर्ष भोपाल के लगभग 67932 विद्यार्थी शामिल होंगे। ये विद्यार्थी 2479 शासकीय, अशासकीय विद्यालयों एवं मदरसो में अध्ययनरत् हैं। भोपाल स्थानीय प्रशासन ने इन विद्यार्थियों के सुचारु आवागमन के लिए नजदीकी स्कूलों में 143 परीक्षा केन्द्र बनाए हैं।
  2. राज्य शिक्षा केन्द्र के निर्देशानुसार परीक्षा केन्द्रों के निर्धारण में इस बात का विशेष ध्यान रखा गया है कि ये केन्द्र संबंधित स्कूलों से अधिक दूरी पर ना हो साथ ही इन केन्द्र स्कूलों की क्षमता अनुसार विद्यार्थियों के लिए सुविधाएँ उपलब्ध रहें। इसके अनुसार निर्धारित परीक्षा केन्द्रों से उन केन्द्र में शामिल विद्यालयों की औसत दूरी 3 से 4 किलोमीटर की परिधि में ही है।
  3. भोपाल के फंदा ग्रामीण क्षेत्र में 37, फंदा नया शहर में 40 और फंदा पुराना शहर में 66 सहित कुल 143 परीक्षा केन्द्र तैयार किए गए हैं। वहीं बैरसिया में परीक्षा केन्द्रों की संख्या 58 है। इन परीक्षा केन्द्रों में लगभग ढाई हजार शैक्षणिक संस्थाओं के विद्यार्थी परीक्षा देंगे।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News