MP Board: स्कूल शिक्षा विभाग की तैयारी, 5वीं और 8वीं के छात्रों के लिए होगा बड़ा निर्णय

MP Board: अब राज्य शिक्षा केंद्र ने RTE अधिनियम में संशोधन के बाद पांचवी और आठवीं की परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर करवाने की तैयारी कर ली है।

mp board MPBSE

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में MP Board 5वीं और 8वीं की परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर करने की तैयारी की है। 12 साल के लंबे इंतजार के बाद अब एक बार फिर से पांचवी और आठवीं की परीक्षा बोर्ड पैटर्न के माध्यम से कराई जाएगी। इसके लिए राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा तैयारी पूरी कर ली गई है। जल्द ही इस मामले में निर्देश स्कूलों को भेजे जा सकते हैं।

बता दें कि कोरोना संक्रमण (corona pandemic) को देखते हुए 2 साल से स्कूल शिक्षा विभाग (School education department) द्वारा 1 से कक्षा आठवीं तक की परीक्षा रद्द की जा रही है। 2019-20 की बोर्ड की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। वही 2020-21 सत्र में भी कक्षा पांचवी से आठवीं तक की परीक्षा को कोरोना महामारी के कारण रद्द कर दिया गया था। अब राज्य शिक्षा केंद्र ने RTE अधिनियम में संशोधन के बाद पांचवी और आठवीं की परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर करवाने की तैयारी कर ली है।

Read More: Dabra News : ज़मीन विवाद के चलते बेरहमी से पीटकर हत्या 

बता दे कि बोर्ड परीक्षा की फाइनल परीक्षा मार्च 2022 में आयोजित की जा सकती है। MP Board कक्षा पांचवी से आठवीं तक की बोर्ड परीक्षा के लिए राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा प्रश्नपत्र राज्य स्तर पर सेट करने की तैयारी की जा रही है। वहीं कॉपियों की जांच भी अन्य स्कूलों के शिक्षकों से करवाई जाएंगी।

वही आठवीं के छात्रों को अर्धवार्षिक और वार्षिक परीक्षा देना अनिवार्य होगा। बता दे कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू होने के बाद से ही पांचवी और आठवीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था। वहीं इस अधिनियम में किसी भी विद्यार्थी को कक्षा आठवीं तक फेल नहीं करने की बात कही गई थी। हालांकि 2017 में इस अधिनियम में संशोधन किया गया था। जिसके बाद संशोधन कर पांचवी और आठवीं की परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर करवाने की अनुमति दी गई थी।