MP Board : लाखों छात्रों के लिए सीएम शिवराज की महत्वपूर्ण घोषणा, लैपटॉप योजना नियम में ढील, मिलेगा स्कूटर, यह होंगे पात्र

MP shivraj

MP Board, MP Board Laptop Scheme : एमपी बोर्ड के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। 12वीं परीक्षा के परीक्षार्थियों को लैपटॉप का लाभ मिलेगा। हालांकि इसके लिए अब मुख्यमंत्री द्वारा बड़ी घोषणा की गई है। जिससे लाखों छात्र लाभान्वित होंगे।

योजना के लिए मानदंड 75% में संशोधन

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपने महत्वपूर्ण घोषणा की है। इसके तहत सरकारी स्कूल के 12वीं कक्षा के छात्रों को लैपटॉप उपलब्ध कराया जाएगा। हालांकि योजना के लिए मानदंड 75% में संशोधन किया जाएगा। दरअसल यदि परीक्षार्थी 75% की बजाय 60% या उससे अधिक अंक प्राप्त करता है तो वह लैपटॉप योजना की पात्रता रखेगा।

स्कूलों में तीन शीर्ष रैंकिंग वाले छात्रों को स्कूटर 

लाडली बहन योजना कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री द्वारा ग्वालियर में घोषणा की गई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इस सरकारी स्कूल में 12वीं कक्षा के छात्र को लैपटॉप मिलेंगे, यदि वह पूर्व के 75% की बजाए 60% या उससे अधिक अंक परीक्षा में हासिल करते हैं। सीएम शिवराज ने कहा कि शहरी और ग्रामीण इलाके के स्कूलों में तीन शीर्ष रैंकिंग वाले छात्रों को स्कूटर उपलब्ध कराए जाएंगे।

60% से पास करने वाले छात्र भी लैपटॉप योजना के पात्र

ऐसे में 12वीं की बोर्ड परीक्षा प्रथम श्रेणी से पास करने वाले छात्र भी अब लैपटॉप योजना की पात्रता रखेंगे। पूर्व के नियम के तहत एमपी बोर्ड परीक्षा में 75% हासिल करने वाले छात्रों को ही लैपटॉप उपलब्ध कराया जाता था। हालांकि अब मानदंड में ढील दी गई है। 60% अंक लाने वाले छात्रों को भी अब लैपटॉप उपलब्ध कराए जाएंगे।

इससे पहले 20 जुलाई को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लैपटॉप खरीदने के लिए 12वीं कक्षा की परीक्षा में 75% या उससे अधिक अंक हासिल करने वाले 78000 छात्रों के खाते में 196.6 करोड रुपए अंतरिक्ष किए गए थे।

बता दे की मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं 12वीं की परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी गई है। कार्यक्रम के अनुसार मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा का आयोजन 5 फरवरी से किया जाएगा। एक ही सत्र में परीक्षा 9 से 12:00 बजे के बीच आयोजित की जाएगी। दसवीं की परीक्षा 5 फरवरी से शुरू होकर 28 फरवरी तक आयोजित की जाएगी जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षा 6 फरवरी से शुरू होकर 5 मार्च तक आयोजित की जाएगी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News