MP Board :10वीं-12वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर, 3 विषयों में मिलेंगे बोनस अंक, मूल्यांकन का कार्य जारी, जानें रिजल्ट पर अपडेट

Pooja Khodani
Published on -
MP Board

MP Board Exam 10th-12th : पेपर लीक मामले के बाद मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिम) ने एक बड़ा फैसला किया है। इसके तहत अब 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल विद्यार्थियों को 3 विषयों में बोनस अंक दिए जाएंगे। इसका निर्णय माशिम में सोमवार को हुई अकादमिक विशेषज्ञों की बैठक में लिया है।

दरअसल, माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिम) की 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल विद्यार्थियों को 12वीं कक्षा के भौतिकी विषय में पांच अंक, हिंदी में एक अंक और 10वीं कक्षा के हिंदी विषय में दो अंक बोनस मिलेंगे। ये बोनस अंक पाठ्यक्रम और ब्लू प्रिंट से बाहर से पूछे गए प्रश्नों पर दिए जाएंगे।बता दे कि 12वीं भौतिकी, हिंदी और 10वीं हिंदी में कुछ सवाल गलत पूछे गए तो कुछ पाठ्यक्रम से बाहर के पूछे गए।

कॉपियों का मूल्यांकन शुरू

  1. एमपी बोर्ड की कक्षा 10वीं एवं 12वीं की कॉपी जाँचने का कार्य 19 मार्च से जिला स्थित मूल्यांकन केन्द्रों पर प्रारंभ हो गया है। इसके लिए प्रत्येक जिलें में समन्वयक संस्था में CCTV कैमरे लगाये गये हैं।
  2. मण्डल मुख्यालय, भोपाल स्थित कमांड कंट्रोल रूम से शिक्षकों द्वारा कॉपी जाँचने संबंधी कार्य की मॉनिटरिंग होगी। इसमें यह विशेष ध्यान रखा जाएगा कि शिक्षक निर्धारित नियमों का अनुपालन करते हुए मूल्यांकन कर रहे हैं अथवा नहीं।
  3. शिक्षक एवं संलग्न स्टॉफ कॉपी जाँचने के दौरान मोबाईल का उपयोग तो नहीं कर रहा है एवं शिक्षक निर्धारित समय पर उपस्थित हो रहे हैं अथवा नहीं।
  4. जब मण्डल के प्रश्न-पत्र वितरित होंगे अथवा मूल्यांकन के लिए शिक्षकों को कॉपी दी जायेगी तो मंडल मुख्यालय से निगरानी रखी जा सकेगी कि प्रश्न-पत्रों का वितरण नियमानुसार सुचारू रूप से हुआ है या नहीं एवं कॉपियों का मूल्यांकन गंभीरतापूर्वक किया जा रहा है या नहीं।
  5. इस वर्ष हाईस्कूल परीक्षा में आंतरिक मूल्यांकन के अंकों को 20 से बढ़ा कर 25 किया गया है।

कब तक आएगा एमपी बोर्ड का रिजल्ट

शिक्षा मंडल ने तय किया है कि कॅापी जांचने के दौरान शिक्षकों के कक्ष में मोबाईल ले जाने की पाबंदी रहेगी। केंद्र की मॉनिटरिंग मंडल के कमांड कंट्रोल रूम से होगी। केंद्रों की निगरानी करने के लिए सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था की है।प्रदेश में 1 मार्च से बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हुई थी, इसके तहत जिस विषय की परीक्षा 1 मार्च से 15 मार्च के बीच में थी उसका मूल्यांकन शुरू हुआ है वही 15 मार्च के बाद होने वाली परीक्षाओं का मूल्यांकन 5 अप्रैल से शुरू किया जाएगा। साल 2022 में एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट एक ही दिन 29 अप्रैल को जारी हुआ था, ऐसे में संभावना है कि इस बार अप्रैल के आखिरी में या मई के पहले सप्ताह में रिजल्ट जारी किया जा सकता है।हालांकि अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।

 

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News