MP Board : 8वीं-12वीं के बच्चों के लिए मंत्री इन्दर सिंह परमार की बड़ी घोषणा, कही ये बात

मंत्री इंदर सिंह परमार  ने कहा कि MP Board कक्षा 8वीं और 9वीं के विद्यार्थियों को इसी सत्र से विषय चुनने की सुविधा मिलेगी।

mp board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट मध्य प्रदेश में स्कूलों (MP School) को हाई टेक करने के साथ साथ Shivraj government बच्चों को हाई टेक (high tech) में निपुण करने की तैयारी की जा रही है इसी बीच MP Board कक्षा 8वीं से लेकर 12वीं के बच्चों के लिए मंत्री इन्दर सिंह परमार ने बड़ी घोषणा की है दरअसल  स्कूल शिक्षा और सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार (indar singh parmar) ने कहा कि प्रदेश के 53 EFA (Education for all) स्कूलों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (artificial intelligence) एक विषय के रूप में पढ़ाया जायेगा।

इससे विद्यार्थियों को नवीनतम तकनीक के ज्ञान के साथ भविष्य में वैश्विक स्तर पर आई.टी. रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे। यह बात परमार ने शुजालपुर में डिजिटल ट्रांसफॉरमेशन एंड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Digital Transformation and Artificial Intelligence) और ऑनलाइन एजुकेशन से संबंधित सहायता देने के लिए राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड और माइक्रोसॉफ्ट के बीच एम.ओ.यू. के दौरान कही।

Read More : दिवाली से पहले कर्मचारियों को मिलेगा तोहफा! DA में वृद्धि से इतनी बढ़ेगी Salary

मंत्री इंदर सिंह परमार  ने कहा कि MP Board कक्षा 8वीं और 9वीं के विद्यार्थियों को इसी सत्र से तथा MP Board कक्षा 10वीं से 12वीं के बच्चों को अगले सत्र से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को विषय के रूप में चुनने की सुविधा मिलेगी। माइक्रोसाफ्ट टीम साफ्टवेयर के माध्यम से इस विषय के लिए आनलाइन क्लासेस संचालित की जायेगी। 

माइक्रोसॉफ्ट ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय पर 240 घंटे का वार्षिक पाठ्यक्रम और पुस्तक प्रारूप तैयार कर उपलब्ध कराया है। इसके साथ ही आगामी वर्ष में माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विषय के अध्यापन के लिये शिक्षकों को प्रशिक्षण भी दिया जायेगा।

प्रदेश के 53 EFA स्कूलों में माइक्रोसाफ्ट इंडिया ने विगत वर्ष में भी विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से सहायता की है। इससे लगभग 1500 शिक्षक एवं 40 हज़ार विद्यार्थी लाभान्वित हुये हैं। निदेशक प्रभात राज तिवारी, माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के डायरेक्टर अमित धर और त्रदीप कौर उपस्थित थे।