MP BOARD RESULT : बिना कोचिंग टॉपर बने गगन, पिता हैं किसान, ऐसे हासिल किया मुकाम

mp-board-result-gagan-dixit-is-become-10th-topper-sagars-madhypradesh

सागर। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है।  नतीजे घोषित होने के साथ ही टॉपर्स के नामों का ऐलान हो गया है। 10वीं परीक्षा में सागर जिले के गगन दीक्षित और आयुष्मान ताम्रकार ने टॉप किया। खास बात ये है कि दोनों को 500 में से 499 अंक मिले हैं। परिणाम घोषित होने के बाद से ही दोनों के घरों के बाहर रौनक लगी हुई है, बधाई देने वालों का सिलसिला जारी है, मिठाईयां बांटी जा रही है, वही गगन ने अपनी इस सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को दिया है। 

दरअसल, सागर के रहने वाले गगन गोरझामर स्थित सरस्वती शिशु मंदिर के छात्र है। 10वीं की मेरिट लिस्ट में उन्होंने पहला स्थान पाया है। उन्होंने 500 में से 499 अंक प्राप्त किए। गगन के पिता राजेश दीक्षित खेती किसानी करते हैं, दादा वन विभाग में कार्यरत थे। फिलहाल गगन दमोह के तेजगढ़ में स्थित अपनी बुआ के घर से गौरझामर लौट रहे हैं। गगन ने शुरू से ही अपना लक्ष्य मेरिट में स्थान बनाना तय किया था और इसके लिए उसने मोबाइल से पूरी तरह किनारा किया हुआ था। वह मोबाइल का उपयोग बिल्कुल नहीं करते है। खास बात ये है कि गगन ने कोई कोचिंग नहीं की और घर पर ही रहकर पढ़ाई की।

वही दीपेन्द्र कुमार अहरीवार 497 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहे। वहीं तीसरा स्थान छह छात्रों को मिला है। सभी के 496 अंक आए हैं। परीक्षा परिणाम की घोषणा सुबह 11 बजे मॉडल स्कूल टीटी नगर ऑडिटोरियम में मुख्य सचिव एसआर मोहंती द्वारा की गई। इस बार एमपी बोर्ड में 10वीं का रिजल्ट 61.32 फीसदी रहा।इस बार दसवीं में 8,66,725 छात्र परीक्षा में बैठे थे। जिनमें से 453108 लड़के जबकि 413617 लड़कियां थीं। 10वीं का परीक्षा परिणाम 61.32% प्रतिशत रहा। एमपी में लड़कियों ने 63.69 प्रतिशत परीक्षा परिणाम के साथ बाजी मारी है, जबकि लड़कों का परीक्षा परिणाम 59.15 प्रतिशत रहा।  बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाकर छात्र-छात्राएं परिणाम  देख सकते है।

टॉपर लिस्ट में सागर में पांच स्टूडेंट 

टॉपर्स की लिस्ट में पहले पांच छात्र सागर जिले के ही हैं| सागर के गोरझामर के सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल के छात्र गगन दीक्षित ने दसवीं में टॉप किया है, उन्होंने पांच सौ में से कुल 499 अंक हासिल किए हैं| वहीं टॉप लिस्ट में दूसरे नंबर पर सागर के ही आयुष्मान ताम्रकर का नाम है, उन्होंने भी 500 में से 499 अंक हासिल किए हैं, जो संयुक्त रूप से मेरिट लिस्ट में पहले नंबर पर हैं| सागर के ही दीपेंद्र अहिरवार दूसरे नंबर रहे, उन्हें परीक्षा में तीसरा नंबर हासिल कर 500 में से 497 अंक प्राप्त किए हैं| मेरिट लिस्ट में 6 छात्र संयुक्त रुप से तीसरे स्थान पर हैं|