MP Board: 6 सितंबर से होगी विशेष परीक्षा, प्रदेश के 14 हजार छात्र होंगे शामिल

MP board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में MP Board 10वीं-12वीं की विशेष परीक्षा 6 सितंबर से शुरू होगी। इस परीक्षा में प्रदेश के कुल 14000 छात्र शामिल होंगे। राजधानी भोपाल और इंदौर में छात्रों की संख्या बहुत कम है। वही मुरैना, भिंड और सतना से साढ़े 4 हजार छात्र परीक्षा में शामिल होंगे।

बता दे MP Board 10वीं-12वीं की विशेष परीक्षा के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिए गए हैं। ज्ञात हो कि मध्यप्रदेश में Corona की दूसरी लहर को देखते हुए परीक्षा आयोजित की गई थी। सभी बच्चों को पास कर दिया गया था। हालांकि वैसे छात्र जो अपने परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं है। उनके लिए MP Board में एक विशेष नियम तय किए थे। ऐसे छात्र MP Board की विशेष परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

Read More: Road Accident: भीषण सड़क हादसे में 13 मजदूरों की मौत, 3 गंभीर रूप से घायल, मची अफरातफरी

माना जा रहा है कि इस मामले में सरकार के एक नियम ने कई बच्चों को विशेष परीक्षा में शामिल होने से वंचित कर दिया। मंत्री इंदर सिंह परमार (indar singh parmar) ने कहा था कि विशेष परीक्षा (special exam) में शामिल होने वाले छात्रों को परीक्षा के बाद ही परिणाम जारी किए जाएंगे। वही पहले दी गई परीक्षा परिणाम रद्द मानी जाएगी।

MP Board 10वीं की परीक्षा जहां 15 सितंबर तक, वहीं 12वीं की परीक्षा 21 सितंबर तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा समय सुबह 9:00 से दोपहर 12:00 बजे तक तय किया गया है। दोनों परीक्षा एक साथ होगी और परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र एमपी ऑनलाइन (MP Online) के जरिए एडमिट कार्ड 1 सितंबर से डाउनलोड (Download) कर सकेंगे।

ज्ञात हो कि मुरैना जिला से MP Board 10 वीं की परीक्षा में सबसे ज्यादा 2583 से अधिक छात्र शामिल हो रहे हैं। 12वीं में मुरैना से 338 छात्र शामिल होंगे। इसके अलावा भिंड, सतना, और ग्वालियर में भी छात्रों की संख्या काफी अधिक है।