MP Board : 10वीं-12वीं छात्रों के लिए जरूरी खबर, ऐसी रहेगी बैठने की व्यवस्था, परीक्षा में ये रहेंगे नियम, प्रैक्टिकल एग्जाम पर अपडेट

Pooja Khodani
Published on -
MP Board

MP Board MPBSE 2023 : मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल (MP Board) के 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। परीक्षा में पारदर्शिता लाने के लिए इस बार मंडल ने उत्तर पुस्तिका, पेपर सेट समेत कई नियमों में बदलाव किया है। वही पहली बार केंद्रों पर विद्यार्थियों की बैठक व्यवस्था भी बदली गई। इसके तहत अब एक ही स्कूल के छात्र-छात्राएं परीक्षा हाल में एक पंक्ति यानी एक-दूसरे के आगे-पीछे नहीं बैठ पाएंगे। उनके बीच कुछ विद्यार्थियों का अंतर रहेगा, जो अन्य स्कूलों में पढ़ते हैं।

1 मार्च से 10वीं की परीक्षा, 30 मिनट पहले पहुंचना होगा सेंटर

यह व्यवस्था पूरे प्रदेश में सरकारी और निजी स्कूल दोनों में बनाए गए सभी केंद्रों पर लागू की है। वही शिकायत मिलने पर केंद्राध्यक्ष पर सीधे कार्रवाई की जाएगी।बैठक व्यवस्था बदलने के साथ ही बोर्ड ने केंद्रों पर नकल रोकने के लिए उड़नदस्ते भी बनाए हैं।सबसे पहले 1 मार्च बुधवार से कक्षा 10वीं की परीक्षाएं शुरू होने जा रही है।पहले दिन 10वीं की कक्षा में हिंदी का पेपर कराया जाएगा और अंतिम पेपर 27 मार्च को होगा।सभी स्टूडेंट्स को 8 बजकर 30 मिनट तक सेंटर पर पहुंचना होगा। 8 बजकर 45 मिनट के बाद किसी भी स्टूडेंट्स को सेंटर पर एंट्री नहीं दी जाएगी।

जानें कब कौन सा पेपर

  1. 1 मार्च 2023 हिन्दी
  2. 3 मार्च, 2023 उर्दू
  3. 7 मार्च, 2023 सामाजिक विज्ञान
  4. 11 मार्च, 2023 गणित
  5. मार्च 14, 2023 संस्कृत
  6. मार्च 17, 2023 अंग्रेजी
  7. 20 मार्च, 2023 विज्ञान
  8. मार्च 25, 2023 मराठी, गुजराती, पंजाबी, सिंधी (केवल बधिर और गूंगे छात्रों के लिए) – पेंटिंग (केवल नेत्रहीन छात्रों के लिए) – संगीत
  9. 27 मार्च, 2023 NSQ

2 मार्च से 12वीं की परीक्षा

वही 12वीं की परीक्षाएं 2 मार्च से शुरू होंगी जो 1 अप्रैल तक चलेंगी। उम्मीदवार एमपीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट- mpbse.nic.in पर एमपी बोर्ड 10वीं, 12वीं टाइम टेबल 2023 डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि एमपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा में असफल होने वाले छात्र-छात्राएं MP बोर्ड की पूरक परीक्षा में शामिल हो सकते हैं, जो कि जुलाई 2023 में निर्धारित है।

इन विषयों में लगेगा QR Code

बोर्ड परीक्षाओं में कक्षा 10वीं की हिंदी,उर्दू और अंग्रेजी की 32 पेज की कॉपी और संस्कृत की 20 पेज की कॉपी में क्यूआर कोड लगेगा। कक्षा 12वीं की अंग्रेजी,कैमेस्ट्री,इतिहास,व्यवसाय अध्ययन, मैथेमेटिक्स,बुक कीपिंग,समाजशास्त्र, इनफोमेंटिक प्रेक्टिस, भूगोल, उर्दू,संस्कृत एनएसएफक्यू, ब्यूटी वेलनेस, राजनीतिशास्त्र बायोलाजी, फिजिक्स,अर्थशास्त्र की 32 पेज और आईटी की 20 पेज की कॉपी में क्यूआर कोड लगेगा।

परीक्षा में ये रहेंगे नियम 

  1. सभी स्टूडेंट्स को 8 बजकर 30 मिनट तक सेंटर पर पहुंचना होगा। 8 बजकर 45 मिनट के बाद किसी भी स्टूडेंट्स को सेंटर पर एंट्री नहीं दी जाएगी।
  2. प्रदेशभर में 3 हजार 800 परीक्षा केंद्रों पर यह परीक्षा होगी। दोनों परीक्षाओं में इस साल करीब 18 लाख 22 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे।प्रदेश भर में 3852 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।
  3. इसमें से 3099 सरकारी व 753 निजी स्कूलों में हैं।इन केंद्रों पर सीसीटीवी लगाए जाएंगे और मंडल मुख्यालय से निगरानी होगी।
  4. दिव्यांग छात्रों को अन्य साथियों को ले जाने के लिए भी माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा नवीन दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। इसके तहत दृष्टिबाधित, मानसिक कमजोर और हाथ की हड्डी टूट जाने हाथ की खराबी के कारण लिखने में असमर्थ सहित सिकल सेल से पीड़ित और अन्य दिव्यांग छात्र सहित थैलेसीमिया के मरीज  अपनी मदद के लिए अन्य साथी को लेकर जा सकेंगे।
  5. परीक्षा में विद्यार्थियों को अतिरिक्त उत्तरपुस्तिका नहीं मिलेगी, उन्हें मुख्य उत्तर पुस्तिका में ही लिखना पड़ेगा।दूसरे शब्दों में कहें तो 20 पेज के बदले एक ही 32 पेज की मुख्य उत्तरपुस्तिका होगी, जिससे विद्यार्थियों को अतिरिक्त कापियां नहीं लेनी पड़ेंगी।
  6. प्रायोगिक परीक्षा में 10वीं के विद्यार्थियों को 8 एवं 12वीं के छात्र-छात्राओं को 12 पेज की कॉपी मिलेगी।इसके लिए नवीन कोरी उत्तरपुस्तिकायें जिले की समन्वय संस्थाओं को उपलब्ध करा दी गई है।
  7. मण्डल द्वारा आयोजित परीक्षा 2023 में इस वर्ष से प्रश्नपत्र 04 सेट अर्थात A,B,C,D के रूप में उपलब्ध कराये जायेंगे।उपलब्ध कराये गये चारों सेट के प्रश्न पत्रों में प्रश्न तो एक समान ही रहेंगे, किन्तु प्रत्येक सेट में प्रश्नों के क्रम परिवर्तित किया जावेगा।

नकल करने वालों पर होगी कार्रवाई

  1. बोर्ड परीक्षा परीक्षा में नकल करने वाले छात्रों को 3 साल की जेल या ₹5000 का जुर्माना तक लगाया जा सकता है।
  2. परीक्षा में नकल रोकने के लिए सख्त उपाय किए गए हैं। यदि कोई परीक्षार्थी अनुचित साधनों का प्रयोग करते पकड़ा जाता है और कोई व्यक्ति उसकी सहायता करता है तो ऐसे में उसे 3 साल की सजा का प्रावधान किया गया है।
  3. अनुचित साधनों का प्रयोग करते पाए जाने वाले दूसरे व्यक्ति को सरकारी सेवा में भी नहीं लिया जाएगा। वही परीक्षा केंद्र से 100 गज की दूरी तक धारा 144 लागू रहेगी।
  4. इस बार मंडल ने जिला शिक्षा अधिकारी की बजाय केंद्राध्यक्षों को केंद्र की पूरी जिम्मेदारी देते हुए हंगामा या नकल प्रकरण होने पर एफआइआर कराने की जिम्मेदारी दी है।
  5. इस साल पुलिस की सुरक्षा में बोर्ड परीक्षा का प्रश्नपत्र और गोपनीय सामग्री राजधानी के 103 परीक्षा केंद्रों पर समन्वयक केंद्र से होगा।
  6. मंडल की 10वीं व 12वीं परीक्षा में केंद्राध्यक्षों को पुलिस में एफआईआर कराने के अधिकार दिए है। इस संबंध में मंडल ने निर्देश जारी कर दिए है।पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करवाने का अधिकार केंद्राध्यक्ष का रहेगा।
  7. केंद्राध्यक्ष विशेष परिस्थितियों में जैसे प्रवेश पत्र गुम हो जाने, नेट से डाउनलोड न हो पाने पर परीक्षार्थियों के चेहरे/ छायाचित्र का मिलान न होने जैसे संदिग्ध मामलों के लिए निर्धारित प्रारूप में जानकारी प्राप्त कर परीक्षार्थी को प्रवेश देने का अधिकार होगा।

प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीख बढ़ी

एमपी बोर्ड द्वारा आदेश क्रमांक 1097 दिनांक 27 फरवरी 2023 के माध्यम से कक्षा 10 एवं कक्षा 12 की प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए तारीख बढ़ा दी गई है। माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्यप्रदेश, भोपाल के परीक्षा नियंत्रक की ओर से जारी आदेश में लिखा है कि, मण्डल द्वारा आयोजित हाईस्कूल, हायर सेकेण्डरी परीक्षा कार्यक्रमानुसार नियमित छात्रों की प्रायोगिक परीक्षायें 13 फरवरी से 26 फरवरी एवं स्वाध्यायी छात्रों की प्रायोगिक परीक्षायें 01 मार्च से 30 मार्च 2023 तक निर्धारित की गई थी। नियमित छात्रों की प्रायोगिक परीक्षायें सम्पन्न कराने हेतु 26 फरवरी 2023 के स्थान पर दिनांक 04 मार्च 2023 एवं अंकों की प्रविष्टि हेतु 07 मार्च 2023 तक की वृद्धि की जाती है, उक्त तिथि के पश्चात तिथि में वृद्धि नहीं की जावेगी और न ही ऑफ लाईन प्राप्तांक स्वीकार किये जायेंगे।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News