MP Board : 5वीं-8वीं छात्रों के लिए अपडेट, 25 मार्च से परीक्षा, 12000 से अधिक बनाए केन्द्र, NCERT पाठ्यक्रम पर तैयार होगा पेपर, जानें नियम

MP Board

MP Board 5th-8th Exam 2023 : मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल के 5वीं और 8वीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। 25 मार्च से पांचवी और आठवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं शुरू होने जा रही है, इन परीक्षाओं में 87 हजार 793 शासकीय शालाओं, 24 हजार 565 अशासकीय शालाओं और 1 हजार 64 मदरसों के विद्यार्थी सम्मिलित होंगे। छात्र टाइम टेबल और एडमिट कार्ड संबंधित जानकारी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ले सकते है। खास बात ये है कि 13 साल बाद यह पहला मौका होगा , जब 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं बोर्ड पैटर्न पर होंगी।

12 हजार से ज्यादा बनेंगे केन्द्र

राज्य शिक्षा केन्द्र, स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित की जा रही पॉंचवीं आठवीं कक्षाओं की बोर्ड पैटर्न परीक्षा आगामी 25 मार्च से प्रारंभ होगी। उक्‍त परीक्षा के लिए राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र के द्वारा विद्यार्थियों के सुचारु आवागमन की दृष्टि से नजदीकी स्कूलों में 12 हजार 3 सौ 64 से अधिक परीक्षा केन्द्र बनाए हैं। इन परीक्षाओं की जान‍कारी देते हुए राज्य शिक्षा केन्द्र के संचालक धनराजू एस ने बताया कि परीक्षा केन्द्रों के निर्धारण में इस बात का विशेष ध्यान रखा गया है कि ये केन्द्र संबंधित स्कूलों से अधिक दूरी पर ना हो। इसके साथ ही इन परीक्षा केन्द्र स्कूलों की क्षमता अनुसार विद्यार्थियों के लिए सुविधाएं उपलब्ध रहें। इस वर्ष शासकीय शालाओं के साथ ही निजी स्‍कूलों और मदरसों के विद्यार्थी भी बोर्ड पैटर्न परीक्षा में सम्मिलित होंगे।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)