सावधान: ऐसे फलों को खाने से बचें, फैला सकते हैं Scrub Typhus

इस बीमारी में सामान्य बुखार के साथ शरीर में छोटे छोटे दाने, सूखे चकत्ते होते हैं। सिर दर्द, बदन दर्द और सांस फूलने लगती है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में स्क्रब टायफस (scrub typhus) बीमारी के चलते हड़कंप मचा हुआ है। प्रदेश के आधा दर्जन जिलों में इसके मरीज मिलने के बाद सरकार ने चेतावनी जारी की है। लोगों से कहा गया है कि वे चूहे, छछूंदर या गिलहरी के कुतरे फल न खाएं।

मध्य प्रदेश के 7 जिलों में अब तक स्क्रब टायफस (Scrub Typhus) के 9 मरीज मिले हैं और इसमें दो बच्चों की मौत भी हो गई है। स्वास्थ्य विभाग (health departmenthealth department) भी अब इसे लेकर अलर्ट (alert) हो गया है। दरअसल यह बीमारी चूहों के शरीर पर पाए जाने वाले जीवाणु ओरिएन्टिया सुसुगैमुशी के कारण होती है। मुख्यता यह बीमारी जुलाई से लेकर दिसंबर तक ज्यादा फैलती है।

Read More: Shiksha Parv 2021 : देश को संबोधित करेंगे PM Modi, बड़ी घोषणाओं का होगा ऐलान

स्वास्थ्य विभाग ने एक एडवाइजरी जारी की है कि यह बीमारी चूहे, छछूंदर या गिलहरी जैसे जानवरों के माध्यम से ज्यादा फैलती है। इसीलिए लोग इनके कुतरे हुए फलों को खाने से बचें। इस बीमारी में सामान्य बुखार के साथ शरीर में छोटे छोटे दाने, सूखे चकत्ते होते हैं। सिर दर्द, बदन दर्द और सांस फूलने लगती है।

इस बीमारी में मुख्यतः डॉक्सीसाइक्लिन 200 एमजी एजिथ्रोमायसिन 500 एमजी 5 दिन तक दी जाती है। बच्चों के लिए यह खुराक आधी रहती है। गर्भवती महिलाओं सहित सभी मरीजों को डॉक्टर की सलाह से ही दवाई लेनी चाहिए, यह एडवाइजरी भी जारी की गई है। लोगों से यह भी कहा गया है कि चूहे, छछूंदर या गिलहरी अगर घर के आस-पास है तो कोशिश करें कि उन्हें घर से दूर रख सकें