MP College: छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी, कॉलेज करेंगे व्यवस्था, विभाग ने जारी किए निर्देश

school college

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के कॉलेज छात्रों (MP College Student) के लिए बड़ी खबर है। प्रदेश में उच्च शिक्षा संस्थानों में विद्यार्थियों द्वारा चयन किए गए किसी भी पाठ्यक्रम की अध्यापन व्यवस्था महाविद्यालय में सुनिश्चित की जाएगी। इस संबंध में उच्च शिक्षा विभाग (MP Higher Education Department) द्वारा निर्देश जारी किए गए हैं। इसके अनुसार प्रदेश के समस्त महाविद्यालय स्थानीय आवश्यकताओं और रोजगार में उपलब्ध अवसरों को देखते हुए विभाग के पोर्टल पर प्रदर्शित 25 व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में से न्यूनतम 2 पाठ्यक्रम का चयन कर उनके सुगम संचालन की व्यवस्था को सुनिश्चित करेंगे।

राज्‍य प्रशासनिक सेवा के वरिष्‍ठ अधिकारियों के तबादले, यहाँ देखिए जारी सूची ..

अपर आयुक्त उच्च शिक्षा दीपक सिंह ने बताया कि विद्यार्थी महाविद्यालय द्वारा संचालित इन व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में से अपनी रुचि अनुसार किसी एक व्यावसायिक पाठ्यक्रम का अध्ययन कर सकता है। विभागीय वेबसाइट पर उपलब्ध पाठ्यक्रम में से स्वयं की रूचि के व्यावसायिक पाठ्यक्रम उपलब्ध न होने की स्थिति में विद्यार्थी SWAYAM पोर्टल पर उपलब्ध सामान क्रेडिट या उससे अधिक क्रेडिट के व्यावसायिक पाठ्यक्रम का अध्ययन ऑनलाइन कर सकेंगे। इसके लिए विद्यार्थी को संबंधित महाविद्यालय के सक्षम अधिकारी से लिखित अनुमति प्राप्त करनी होगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)