MP College : 15 सितंबर से खुलेंगे कॉलेज, बोले मंत्री- इन निर्देश का करना होगा पालन

शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chauhan) द्वारा राज्य में कक्षा 6 से 8 के लिए स्कूल 50% क्षमता के साथ फिर से खोले गए थे

MP College

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। राज्य में स्कूलों (MP School) को फिर से खोलने के बाद, मध्य प्रदेश सरकार (MP Government) ने शनिवार (11 सितंबर) को घोषणा की कि विश्वविद्यालय (MP College) और कॉलेज 15 सितंबर से 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ ऑफ़लाइन कक्षाएं (offline class) फिर से शुरू करेंगे। राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव (mohan yadav) ने कहा कि सभी शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को 15 सितंबर से 50 प्रतिशत छात्रों के साथ कक्षाएं संचालित करने के लिए कहा गया है।

मंत्री ने कहा कि शिक्षण, गैर-शिक्षण कर्मचारियों और छात्रों को कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) की अपनी पहली खुराक का प्रमाण पत्र जमा करना होगा। उन्होंने कहा कि कॉलेज और विश्वविद्यालय परिसरों में सख्त कोरोना उपयुक्त व्यवहार का पालन करना होगा।

मंत्री यादव ने कहा छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी और अधिकारियों को ऑनलाइन और ऑफलाइन कक्षाओं के लिए समय सारिणी तैयार करने के लिए कहा गया है। इसके अलावा, पुस्तकालयों, छात्रावासों और मेस को कोरोना सम्बंधित दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए चरणबद्ध तरीके से फिर से खोला जाएगा। MP में लगभग 1,400 कॉलेज और 56 विश्वविद्यालय हैं, इसमें 13.5 लाख छात्रों के साथ लगभग दो लाख फ्रेशर हैं।

Read More: BJP ने 4 राज्यों में बदले मुख्यमंत्री, बोले Jaivardhan- अब अगली बारी MP और हरियाणा की!

इससे पहले, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chauhan) द्वारा राज्य में कक्षा 6 से 8 के लिए स्कूल 50% क्षमता के साथ फिर से खोले गए थे, जबकि कक्षा 9 से 12 के लिए, स्कूलों को 1 सितंबर से लगभग 50% उपस्थिति के साथ प्रतिदिन फिर से खोला गया था।

मध्य प्रदेश ने 9 सितंबर तक 5 करोड़ से अधिक कोरोना खुराक प्रशासित किए हैं। कुल खुराक में से, लगभग 4 करोड़ 10 लाख लोगों को पहली खुराक दी गई है, जबकि 95.4 लाख से अधिक लोगों को दूसरी वैक्सीन मिली है। MP ने 30 सितंबर तक पात्र आबादी का 100 प्रतिशत पहली खुराक टीकाकरण प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है। इस बीच, राज्य ने शनिवार(11 सितंबर) को 16 ताजा कोरोना मामले दर्ज किए। राज्य में वर्तमान में 130 सक्रिय कोरोना संक्रमित हैं।