MP में आज 17 नए केस, इन जिलों ने बढ़ाई चिंता, लॉकडाउन को लेकर सीएम का बड़ा बयान

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मैं नहीं चाहता कि किसी भी परिस्थिति में लाॅकडाउन की नौबत आए। काम-धंधे उजड़ जाए और जिंदगी कठिन दौर से गुजरे।

शिवराज सरकार

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में कोरोना (MP Corona Update Today ) की रफ्तार कम होने का नाम नहीं ले रही है। आज बुधवार 1 दिसंबर 2021 को फिर 17 नए केस सामने आए हैं। इनमें भोपाल में 9,  इंदौर में 5, जबलपुर में 2 और अशोकनगर में 1 पॉजिटिव केस मिला है, जिसके बाद एक्टिव केसों की संख्या 124 हो गई हैं और संक्रमण की दर भी बढ़ गई है। इंदौर-भोपाल में लगातार बढ़ रहे केसों पर सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने चिंता जताई और कहा कि मैं प्रतिबंध लगवाना भी नहीं चाहता। शादी-विवाह और बाजार में आपत्ति नहीं है, लेकिन अनावश्यक भीड़ से बचें। संक्रमण का प्रसार न हो।

यह भी पढ़े.. Gold Silver Rate : सोना चांदी दोनों में आज भी गिरावट, बाजार जाने से पहले जान लें रेट

आज बुधवार क्राइसिस मैनेजमेंट समितियों के साथ वीसी में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि भोपाल, इंदौर और जबलपुर में अलग-अलग क्षेत्रों में नए केस (MP Corona Active Case 2021) मिलना चिंताजनक है। कोरोना मामलों की जांच के लिए 55 से 55 हजार टेस्ट हो रहे हैं। इनकी संख्या बढ़ाकर में 70 हजार तक ले जाना है अभी संकट जैसी स्थिति नहीं है, लेकिन जो लक्षण सामने आ रहे हैं वह जरूर सतर्क होने के संकेत हैं। इसलिए जरूरी है कि हम प्रण-प्राण से संकल्प लेकर पूरी सावधानी रखें।मैं कलेक्टर्स को निर्देश देता हूँ कि प्रयासों में कोई कमी न रखें। जन-जागरूकता बनी रहे। क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी के सदस्यों का पूरे सम्मान से सक्रिय भूमिका के लिए आह्वान किया जाए।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मैं नहीं चाहता कि किसी भी परिस्थिति में लाॅकडाउन (Lockdown) की नौबत आए। काम-धंधे उजड़ जाए और जिंदगी कठिन दौर से गुजरे। इससे बचने के उपाय हैं हमारे पास और आज से ही हम सावधान हो जाएं। हमने अस्पताल, दवाएं, ऑक्सीजन सहित सभी व्यवस्थाएं की हैं। मैंने आवश्यक निर्देश दिए हैं और इंतजामों पर मेरी नजर है। हमें तीसरी लहर के लिए तैयार रहना है, लेकिन कोशिश करें कि तीसरी लहर (corona third wave) आने ही न दें। इसे रोकने संकल्पित होकर काम करें। यह हमें आगाह करने के लिए काफी है। कोरोना टेस्ट हम लगातार कर रहे हैं। जो लक्षण दिखाई दे रहे हैं वह आने वाले संकट की आहट हैं।

यह भी पढ़े.. Indian Railways : यात्रीगण कृपया ध्यान दें! ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए IRCTC ने बदले नियम

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अफ्रीका में कोरोना वायरस का नया वेरिएंट सामने आया है। अभी भारत में इसकी सूचना नहीं है और मध्यप्रदेश भी सुरक्षित है, लेकिन भोपाल, इंदौर जबलपुर में कोरोना के नए केस सामने आए हैं और नवंबर माह में इनमें लगातार बढ़ोतरी हुई है।मास्क लगाकर, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन तथा सभी आवश्यक सावधानियां रखते हुए हम संकट को रोक सकते हैं। हमारे पास पर्याप्त मात्रा में दवाइयों और इंजेक्शन का स्टॉक है, लेकिन सावधानी आवश्यक है।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सभी के लिए सेकेण्ड डोज़ लगना जरूरी है, यह सबसे बड़ी प्राथमिकता है। व्यवस्थाएँ चाक-चौबंद रखें, लहर न आने दें, यही चुनौती है। जन-प्रतिनिधि और क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियों के सदस्य फेस मास्क का उपयोग करने और घर-घर दस्तक देकर वेक्सीन का दूसरा डोज लगवाने प्रेरित करें। सभी जिलों में कलेक्टर्स मॉक ड्रिल करें, ऑक्सीजन संयंत्र और अग्निशमन उपकरण भी चेक करवा लें। आवश्यक मानव संसाधन उपलब्ध रखें और अमले को प्रशिक्षण देना सुनिश्चित करें। तीसरी लहर आने ही न दें। प्रभारी मंत्री क्राइसिस मेनेजमेंट कमेटी के सभी सदस्यों, धर्म-गुरुओं और सामाजिक संगठनों से चर्चा कर ऐहतियात के उपाय देखें और परखें। लड़ाई मिलकर लड़ना है। पंचायतों की कमेटियाँ भी सक्रिय रहें।