MP की बेटियों की शिक्षा में नहीं आएगी रुकावट, इस स्कॉलरशिप योजना में जल्द करें आवेदन

इसके लिए छात्राएं जनवरी 2022 तक आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

student-didnt-get-scholarship-due-to-negligence-of-education-department

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में छात्राओं (MP Girl students) को उच्च शिक्षा (higher education) का लाभ देने के लिए शिवराज सरकार (shivraj government) ने कई स्कॉलरशिप योजना (scholarship scheme) शुरू की है। स्कॉलरशिप योजना के तहत प्रदेश की बेटियां उच्च शिक्षा हासिल कर सकती है। दरअसल गांव की बेटी योजना और प्रतिभा किरण योजना जैसे स्कॉलरशिप के तहत पढ़ाई में रुचि रखने वाली बच्चियां उच्च शिक्षा का लाभ ले पाएंगी। इसके लिए जनवरी 2022 तक आवेदन कर छात्राएं इसका लाभ उठा सकेंगी।

मध्य प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग के इस नवाचार के साथ अन्य बच्चियों की शिक्षा व्यवस्था में कोई कमी नहीं आएगी। साथ ही उनकी पढ़ाई भी नहीं रुकेगी। शहरी क्षेत्र में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली छात्राओं को प्रतिभा किरण योजना छात्रवृत्ति का लाभ मिलेगा। कक्षा 12वीं के प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण करने वाली छात्राएं छात्रवृत्ति की पात्रता रखेंगी। इस योजना के तहत शहरी छात्राओं जो गरीबी रेखा से नीचे हो, को प्रतिवर्ष 5000 रूपए छात्रवृत्ति स्वरूप दिए जाएंगे। इसके लिए छात्राएं जनवरी 2022 तक आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

Read More : MP School : 1 से 8वीं तक के बच्चों को शिक्षा विभाग का बड़ा तोहफा, शिक्षा मंत्री ने कही बड़ी बात

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा संचालित गांव की बेटी योजना के तहत बच्चों को उच्च शिक्षा का लाभ दिया जाएगा। इस योजना के तहत बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा वहीं से स्कॉलरशिप के तहत छात्राओं को ₹500 महीने उपलब्ध कराए जाएंगे। जबकि यह स्कॉलरशिप योजना 10 महीने तक लागू रहेगी। छात्राएं 20 जनवरी 2022 तक इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकने में सक्षम है।

इस योजना के लिए छात्रा मध्य प्रदेश के स्थाई निवासी होनी चाहिए इसके साथ ही साथ छात्रों ने 12वीं कक्षा में 60% से ज्यादा अंक हासिल किए हैं। इसके साथ ही छात्रा ग्रामीण क्षेत्र मैं निवास करती हो ऐसी छात्राओं को गांव की बेटी योजना का लाभ मिलेगा।