MP : कोरोना को हराने सायरन की रणभेरी से गूंजे शहर, शुरू हुआ जनजागृति का सबसे बड़ा अभियान

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में बढ़ते कोरोना संक्रमण (Corona infection) की रोकथाम के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj singh chouhan) द्वारा जन जागरूकता अभियान चलाया गया। इसी क्रम में प्रदेश के कई शहरों में इस अभियान का असर देखने को मिला।

भोपाल डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में बढ़ते कोरोना संक्रमण (Corona infection) की रोकथाम के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj singh chouhan) द्वारा जन जागरूकता अभियान चलाया गया। इसमें सायरन (siren) बजाकर जनता को कोरोना के प्रति जागरूक किया गया और मास्क (mask) पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग (Social distancing) रखने की अपील की गई। इसी क्रम में प्रदेश के कई शहरों में इस अभियान का असर देखने को मिला।

यह भी पढ़ें….Corona : इन्दौर मे बिना मास्क 400 तक जुर्माना, मोबाईल से खिचेगी फोटो

इंदौर – प्रदेश के कोरोना हॉटस्पॉट इंदौर (Indore) में सीएम शिवराज की घोषणा के तहत जन संकल्प अभियान के लिए सायरन बजाकर जनजागृति फैलाने का आयोजन बेहद सफल रहा। शहर के ह्रदय स्थल से लेकर विजय नगर, सपना संगीता, नवलखा, लाबरिया भेरू चौराहा , बाणगंगा और भंवरकुआ सहित अन्य स्थानों पर सायरन की आवाज एक साथ ठीक 11 बजे गूंजी और वाहनों के पहिये थमने के साथ लोग सावधान की मुद्रा में खड़े हो गए।

MP : कोरोना को हराने सायरन की रणभेरी से गूंजे शहर, शुरू हुआ जनजागृति का सबसे बड़ा अभियान

इस दौरान, पुलिस, प्रशासन और जनप्रतिनिधियों ने लोगो को संकल्प अभियान के तहत मास्क लगाने और सोशल डिस्टेसिंग के पालन की महत्ता समझाते हुए शपथ दिलाई। प्रदेश के मंत्री तुलसी सिलावट जहां सपना संगीता चौराहा पर सोशल डिस्टेसिंग के गोले बनाते नजर आए, विधायक लोगो को मास्क बांटते दिखे वहीं पुलिस प्रशासन के आला अधिकारी शहर के ह्रदय स्थल राजबाड़ा पर लोगो को समझाइश देते नजर आए।

देवास – प्रातः 11 बजे सायरन बजते ही कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला, एसपी डॉ. शिवदयाल सिंह सहित जनप्रतिनिधियों और आमजन द्वारा अपने स्थान पर खड़े होकर मास्क लगाने एवं कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करने का संकल्प लिया गया। इस दौरान एएसपी जगदीश डावर, सीईओ जिला पंचायत प्रकाश सिंह चौहान, एडीएम महेंद्रसिंह कवचे, नगर निगम आयुक्त विशाल सिंह चौहान, एसडीएम प्रदीप सोनी, डिप्टी कलेक्टर प्रिया वर्मा, पत्रकारगण सहित अन्य अधिकारीगण एवं आमजन उपस्थित थे। इसी प्रकार ग्रामीण अंचलों में भी संकल्प दोहराया गया।

MP : कोरोना को हराने सायरन की रणभेरी से गूंजे शहर, शुरू हुआ जनजागृति का सबसे बड़ा अभियान

इटारसी– इटारसी में भी विधायक डॉ सीतासरन शर्मा के नेतृत्व में सायरन बजाया गया। साथ ही मास्क वितरण भी हुआ। इस दौरान विधायक ने लोगो से अपील की कि वे बहुत जरुरी होने पर ही घरों से निकलें, अन्यथा घर में रहना ही कोरोना संक्रमण से बचने का सबसे बेहतर उपाय है। अगर घर से निकलना पड़े तो मास्क जरूर लगाएं, साथ ही सोशल डिस्टेंस का पालन भी करें। कहीं से भी आने जाने पर सैनेटाइजर का प्रयोग करें और इन नियमों का पालन कर खुद को एवं अपने परिवार को कोरोना से बचाया जा सकता है।

बैतूल – यहां भी आयोजन के तहत मंगलवार को लोगों को जागरूक करने के लिए सायरन बजाकर संदेश दिया गया। शहर के चौक-चौराहा पर फायर ब्रिगेड, पुलिस के वाहन और प्रशासनिक अधिकारियों के वाहन से सायरन बजाया गया। अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों ने अपने हाथों से सोशल डिस्टेंसिंग के लिए बॉक्स भी बनाए। इस दौरान कलेक्टर अमनबीर सिंह बैस, एसपी सिमाला प्रसाद और भाजपा विधायक डॉ योगेश पंडाग्रे ने चौपाटी पर चाट की दुकान के सामने अपने हाथों से सोशल डिस्टेंसिंग की मार्किंग के लिए बॉक्स बनाए। अधिकारियों ने आम जनता को संदेश दिया कि कोरोना से बचने के लिए मास्क लगाएं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

MP : कोरोना को हराने सायरन की रणभेरी से गूंजे शहर, शुरू हुआ जनजागृति का सबसे बड़ा अभियानMP : कोरोना को हराने सायरन की रणभेरी से गूंजे शहर, शुरू हुआ जनजागृति का सबसे बड़ा अभियान

सिंगरौली – संकल्प अभियान के तहत कलेक्टर राजीव रंजन मीना एवं पुलिस अधीक्षक वीरेन्द्र सिंह के द्वारा अम्बेडकर चौक पहुंचकर लोगों को मास्क लगाने एवं दो गज की दूरी की समझाइश दी गई। इस अभियान के तहत जिला मुख्यालय के प्रमुख चौराहो में कलेक्टर मीना द्वारा अधिकारियो की ड्यूटी लगाई गई। इसमें सायरन बजने के उपरांत उस वक्त जो व्यक्ति जहां है उसी स्थान पर खड़े रहकर मास्क लगाने एवं वितरण किये जाने के साथ-साथ सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराया गया। साथ मे जिला कलेक्टर राजीव रंजन मीणा और पुलिस अधीक्षक वीरेन्द्र सिंह मौजूद रहे।

MP : कोरोना को हराने सायरन की रणभेरी से गूंजे शहर, शुरू हुआ जनजागृति का सबसे बड़ा अभियानMP : कोरोना को हराने सायरन की रणभेरी से गूंजे शहर, शुरू हुआ जनजागृति का सबसे बड़ा अभियान

सेवढ़ा – SDM ने आमजनों से मास्क पहनने और दो गज दूरी रखने की अपील की। एसडीएम अनुराग निंगवाल ने सेवढा बस स्टैंड पर अपील करते हुए कहा कि आपकी सुरक्षा आपके हाथ में है जिसके लिए आप सबको स्वयं जागरूकता अपनाते हुये दो गज दूरी अपनाएं, साथ ही मास्क भी लगाए जिससे हम कोरोना जैसी वैश्विक बीमारी से बच सकें और लोगो को भी प्रेरित कर उन्हें भी बचा सकें। मंगलवार को मुख्यमंत्री के आदेश अनुसार सुबह 11 बजे पब्लिक प्लेस पर सायरन बजाने का तात्पर्य यह है कि लोग 2 मिनट के लिए जागरूकता अपनाने के लिए समय निकाले और जो जहाँ खड़े है वहीं सायरन की आवाज सुनकर मास्क लगाने का संकल्प लें।

MP : कोरोना को हराने सायरन की रणभेरी से गूंजे शहर, शुरू हुआ जनजागृति का सबसे बड़ा अभियान

अशोकनगर – इसी क्रम में मुंगावली नगर परिषद ग्राउंड में नगर के सभी वरिष्ठ अधिकारी एसडीएम राहुल गुप्ता, एसडीओपी श्वेता गुप्ता, तहसीलदार विनोद सेविले, सीएमओ विनोद उन्नीतान एवं नगर के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी और नगर के आम लोग मौजूद रहे। जिनकी मौजूदगी में 11:00 बजे 2 मिनट के लिए सायरन बजाया गया और लोगों को मास्क लगाने से सैनिटाइजर का उपयोग करने एवं सोशल डिस्टेंस का पालन करने की अपील की गई। इसी के साथ लोगों को हिदायत दी गई कि आगे से वह इन नियमों का कड़ाई से पालन करें अन्यथा की स्थिति में लोगों पर चालानी कार्रवाई की जाएगी। इसी दौरान नगर के सभी वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा बस स्टैंड जय स्तंभ चौराहे पर जाकर लोगों की दुकानों के आगे सोशल डिस्टेंस के गोले बनवाए गए और सभी दुकानदारों को मास्क लगाए रहने और सेनेटाइजर रखने की हिदायत दी गई। इस दौरान नगर के सभी विभागों के वरिष्ठ अधिकारी एवं कर्मचारी और पत्रकार गण मौजूद रहे। एसडीएम राहुल गुप्ता ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि प्रदेश सरकार के आदेश अनुसार 1 हफ्ते तक नगर में सुबह 11:00 बजे एवं शाम को 7:00 बजे 2 मिनट के लिए सायरन बजाया जाएगा।

MP : कोरोना को हराने सायरन की रणभेरी से गूंजे शहर, शुरू हुआ जनजागृति का सबसे बड़ा अभियानMP : कोरोना को हराने सायरन की रणभेरी से गूंजे शहर, शुरू हुआ जनजागृति का सबसे बड़ा अभियान

दतिया – मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में कोरोना संक्रमण के रोकने एवं जन सामान्य को जागरूक करने सुबह 11 बजे दो मिनिट के सायरन बजाने का आह्वान किया था। मुख्यमंत्री की मंशा अनुसार प्रदेश भर में सभी लोगों ने अपने-अपने स्थानों पर खड़े होकर कोरोना संक्रमण के बचाव एवं ”मेरा मास्क मेरी सुरक्षा अभियान” का संकल्प लिया। दतिया में प्रदेश के गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा के सुपुत्र सुकर्ण मिश्रा इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से मौजूद रहे। इस दौरान उन्होंने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार की मंशा अनुसार लोगों को जागरूक करने के लिए 2 मिनट का सायरन कार्यक्रम रखा गया है उन्होंने सभी लोगों से मास्क लगाने एवं कोरोना से बचने के लिए 2 गज दूरी बनाने का आह्वान किया। कार्यक्रम में जिले के सभी प्रशासनिक अधिकारी एवं समाजसेवी संस्थआों के जनप्रतिनधि, धर्म गुरू आदि मौजूद रहे।

MP : कोरोना को हराने सायरन की रणभेरी से गूंजे शहर, शुरू हुआ जनजागृति का सबसे बड़ा अभियान

बड़वाह – कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच आमजन में कोरोना से सुरक्षा को लेकर जागरूकता के लिए नगर में रैली निकाली गई। प्रशानिक अधिकारियों, पुलिसकर्मियों व नगरपालिका कर्मचारियों के साथ नगर के मुख्य मार्गों पर निकली इस रैली के दौरान लोगो को मास्क लगाने व सोशल डिस्टेंस का पालन करने की हिदायत दी गई। सुबह 11 बजे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर पूरे प्रदेश में सायरन बजाकर रैली का आयोजन किया गया। इस दौरान एसडीएम अनुकूल जैन, एसडीओपी मानसिंग ठाकुर, तहसीलदार रंजना पाटीदार, थाना प्रभारी संजय द्विवेदी, नपा के नवागत सीएमओ प्रेम वासुरे द्वारा अपने वाहनों का सायरन बजाते हुए नगर भ्रमण किया गया।