MP Election 2023 : कमलनाथ ने ‘फर्स्ट टाइम वोटर्स’ से की अपील, कहा ‘अपने और प्रदेश के भविष्य को सामने रखकर अपना वोट डालें’

MP Election 2023 : कमलनाथ ने मध्य प्रदेश के फर्स्ट टाइम वोटर्स से अपील की है कि वो अपने और प्रदेश के भविष्य को ध्यान में रखकर वोट डालें। इस बार मध्य प्रदेश में लगभग 22 लाख युवा पहली बार मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उन्हें संबोधित करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा है कि युवाओं का ये आंकड़ा कांग्रेस के लिए उत्साहजनक है क्योंकि वे प्रगतिशील, संकीर्ण सोच से परे और भविष्योन्मुखी होते हैं। इसी के साथ उन्होने युवाओं से कांग्रेस के समर्थन की सीधी अपील की है।

कमलनाथ ने युवाओं से किया आह्वान

कमलनाथ ने ट्वीट करते हुए कहा कि “2023 के मप्र विधानसभा चुनाव में 18 से 19 साल के 22 लाख से ज़्यादा युवा मतदाता पहली बार वोट डालेंगे। कांग्रेस इन फ़र्स्टटाइम वोटर्स का अभिनंदन करते हुए आपसे अपील करती है कि अपने और अपने प्रदेश के भविष्य को सामने रखकर अपना वोट डालें।

 प्रथम बार वोट कर रहे युवाओं का ये आँकड़ा कांग्रेस के लिए बेहद उत्साहजनक है क्योंकि नये युवकयुवती कांग्रेस की तरह :

  प्रगतिशील और भविष्योन्मुखी होते हैं ;

संकीर्ण सोच वालों की जगह आज़ाद ख़्याल के लोगों का साथ देते हैं;

भेदभाव और झगड़ों  से परे सौहार्द मित्रता में विश्वास करते हैं;

रूढ़िवादी सोच की जगह वैज्ञानिकआधुनिक सोच के होते हैं;

छल, कपट की जगह ईमानदारी और सच्चाई का साथ देते हैं;

शोषण के ख़िलाफ़ एकजुट होकर उसका सामना करते हैं;

प्रतिशोध की जगह, स्वस्थ प्रतिस्पर्धा में विश्वास रखते हैं;

राष्ट्रवाद के राजनीतिक इस्तेमाल का विरोध करनेवाले और सही में सच्चे देश प्रेमी होते हैं;

  गुमराह करने वाले झूठे वादों से उनमें आक्रोश जन्म लेता है, जो आख़िरकार परिवर्तन का आधार बनता है।

 भाजपा इन युवाओं से डरी हुई है क्योंकि भाजपा के पास इन युवाओं को देने के लिए तो अच्छी उच्च शिक्षा है, प्रशिक्षण, नौकरी, रोज़गार के अवसर और ही आने वाले कल के लिए कोई नीतियोजना है और सबसे बड़ी बात ये है कि ये बेहद जागरूक और स्मार्ट जेनरेशन है, जो भाजपा के बहकावे, भटकावे, बहलावे और फुसलावे में नहीं आनेवाली।

 मैं इन युवाओं से कांग्रेस के समर्थन की सीधी अपील करते हुए कहना चाहता हूँ। आइए,अपने पहले वोट से परिवर्तन लाएँ

चलो मिलकर नया भविष्य बनाएँ! कांग्रेस युवाओं के लिए नयी संभावनाओं का नया युग लेकर आयेगी।”

फर्स्ट टाइम वोटर्स को साधने की कोशिश

बता दें कि इस बार कांग्रेस और बीजेपी दोनों का ही ध्यान ‘फर्स्ट टाइम वोटर्स’ पर है। पीएम मोदी भी 25 सितंबरक को जब भोपाल आए थे तो उन्होने कहा था कि फर्स्ट टाइम वोटर्स ने इस प्रदेश की खस्ता हालत नहीं देखी। बीजेपी ने पिछले 18 साल में मध्य प्रदेश को बीमारू से विकतिस प्रदेश बना दिया है और इसीलिए जो युवा इस बार पहली बार वोट डालेंगे, उन्होने बीजेपी का सुशासन ही देखा है। अब कांग्रेस ने भी युवाओं को बीजेपी के 18 सालों का हवाला देते हुए भ्रष्टाचार, शोषण, छल कपट का हवाला देते हुए कहा है कि ये बेहद जागरूक और स्मार्ट जेनरेशन है, जो भाजपा के बहकावे, भटकावे, बहलावे और फुसलावे में नहीं आनेवाली है। बिलाशक इन युवाओं का वोट बेहद महत्वपूर्ण है और इससे चुनावी नतीजों का रुख पलट सकता है, इसीलिए अब बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही इन्हें साधने की कोशिश में जुटी है।

 

 


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News