कमलनाथ ने मध्य प्रदेश के युवाओं और हर परिवार से किया बड़ा वादा, कहा ‘खुशहाल मध्य प्रदेश बनाने के लिए वचनबद्ध हूं’

Kamalnath

MP Election 2023/Kamal Nath Promises : शनिवार को बीजेपी ने मध्य प्रदेश चुनाव 2023 के लिए अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया। कांग्रेस की नारी सम्मान योजना को चुनौती देते हुए इसमें लाड़ली बहना योजना अंतर्गत अब प्रदेश की 1 करोड़ 30 लाख महिलाओं को पक्के मकान देने सहित कई लुभावनी घोषणाएं की गई हैं। वहीं कमलनाथ भी लगातार कांग्रेस के वचन पत्र में दिए गए वचन दोहरा रहे हैं। एक तरफ कांग्रेस ने बीजेपी के संकल्प पत्र को जुमला-पत्र करार दिया है वहीं कमलनाथ ने फिर मध्य प्रदेश को खुशहाल बनाने का वादा दोहराया है।

युवाओं को दिया वचन

कमलनाथ ने एक्स पर ट्वीट करते हुए कहा कि “खुशहाल युवा – खुशहाल मध्यप्रदेश” का लक्ष्य पाने के लिए मैं वचनबद्ध हूं। कांग्रेस सरकार – युवाओं की मांग अनुसार मध्यप्रदेश में “सरकारी भर्ती का कानून” बनाएंगे। प्रदेश की भर्ती परीक्षाओं में हुए “घोटालों की निष्पक्ष और विश्वसनीय जांच” कराएगी। इसके लिए “भर्ती जांच आयोग” बनाएंगे। घोटाला कर युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ करने वालों को “कठोर दण्ड”, जैसे जेल, सुनिश्चित करेंगे। युवाओं को न्याय मिलकर रहेगा। सरकार के “2 लाख रिक्त पदों की भर्ती” वार्षिक कैलेंडर जारी करके करेंगे। ग्राम स्तर के “नए 1 लाख पद बनाकर नौकरी” देंगे। “भर्ती परीक्षाओं के शुल्क में 100% की छूट” देंगे। युवाओं के लिए “1000 करोड़ रुपए का स्टार्ट अप कॉर्पस फंड” बनाएंगे। रुपए “5 लाख करोड़ का वास्तविक निवेश” मध्यप्रदेश के धरातल पर लायेंगे और “1000 नई औद्योगिक इकाईयां और 1 लाख एमएसएमई इकाईयां” प्रारंभ कराएंगे। स्थानीय युवाओं को रोजगार देने वाले उद्योगों में वेतन अंशदान सरकार देगी। स्मार्ट युवा मार्ट, स्माल स्मार्ट मार्ट, ग्रामीण औद्योगिक पार्क और किसान सुपर मार्केट योजनों से युवाओं को रोजगार व स्व– रोजगार देंगे। सेना और पुलिस भर्ती की तैयारी के लिए “वर्दी मेरा अभिमान कार्यक्रम” चलाएंगे। युवाओं को 1500 रुपए से 3000 रुपए प्रतिमाह का आर्थिक सहयोग देंगे।”

स्व-सहायता समूहों के लिए वचन

“आजीविका स्व-सहायता समूह के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के समूह के सदस्यों, पदाधिकारियों एवं सभी श्रेणी के अधिकारी एवं कर्मचारियों को कांग्रेस सरकार बनने पर खुशहाली मिशन के अंतर्गत सम्मिलित करेंगे। कांग्रेस सरकार – खुशहाली मिशन के स्व-सहायता समूहों की विभिन्न गतिविधियों से जुड़ी महिलाओं की औसतन आय रू. 15000/- माह हो, इस लक्ष्य को सुनिश्चित करने हेतु कार्यक्रम बनायेगी। स्व–सहायता समूहों को रू. 1 लाख तक का ब्याज मुक्त ऋण एवं 3 लाख रू. का ऋण 1% ब्याज की दर पर उपलब्ध करायेंगे।  स्व-सहायता समूहों के लिए इंदिरा गांधी खुशहाली महिला परिसर के निर्माण के लिए भूमि, भवन निर्माण अनुदान, पूंजी निवेश अनुदान, विद्युत छूट आदि सुविधाएं देंगे। खुशहाली परिसरों में समूहों को उत्पादन एवं विक्रय की एकीकृत सुविधा उपलब्ध करायेंगे। खुशहाली मिशन के अंतर्गत कर्मियों को नियमित वेतनमान और सरकारी कर्मियों की तरह अनुकम्पा नियुक्ति, पदोन्नति, बीमा, अवकाश, यात्रा भत्ता, सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लाभ देने के लिए न्याय करेंगे। वेतन विसंगति हटाएंगे, न्यायपूर्ण करेंगे। खुशहाली मिशन के अंतर्गत सीआरपी समूह सखी, बैंक सखी, कृषि सखी, पशुपालन सखी, समता सखी, ALF के फैसिलिटेटर आदि की सेवाएं खुशहाली मिशन में ली जाएंगी और उनको न्यूनतम मासिक आय से जोड़ेंगे और मासिक भत्ता देंगे। सामुदायिक स्तरीय संगठन के अध्यक्ष को सम्मानित करेंगे, नियमित सम्मान निधि देंगे और भ्रमण भत्ता देंगे। खुशहाली मिशन की स्व-सहायता समूहों की बहनों एवं जुड़े सदस्यों का परिवार सहित 25 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा एवं 10 लाख रूपये का दुर्घटना बीमा करायेंगे।”

खुशहाल मध्यप्रदेश का वचन

“खुशहाल परिवार से खुशहाल मध्यप्रदेश मेरा विजन है और मध्यप्रदेश के हर परिवार को “खुशहाल परिवार” बनाने के लिए मैं वचनबद्ध हूं। कांग्रेस सरकार – प्रदेश के हर घर को 365 दिन रोशन रखने के लिए 100 यूनिट का बिजली बिल माफ और 200 यूनिट का बिल हाफ करेगी। प्रदेश के नागरिकों को 365 दिन ईलाज की सुविधा देने के लिए परिवार का 25 लाख रुपए तक स्वास्थ्य बीमा कराएंगे। 10 लाख का दुर्घटना बीमा कराएंगे। बहनों की आर्थिक ताकत बढ़ाने के लिए 1500 रुपया प्रतिमाह नारी सम्मान योजना में देंगे। महंगाई से राहत देने के लिए 500 रुपए में गैस सिलेंडर देंगे। प्रदेश के हर नागरिक को पेयजल और स्वास्थ्य का अधिकार देंगे। हर जरूरतमंद को अनाज देकर भोजन का अधिकार सुनिश्चित करेंगे। बच्चों को निःशुल्क स्कूली शिक्षा की व्यवस्था देंगे। पढ़ो–पढ़ाओ योजना में 500 रुपए से 1500 रुपए प्रतिमाह देंगे।मेरी बिटिया रानी योजना में बेटियों को 2.51 लाख रुपए के हित लाभ देंगे। बेटी विवाह योजना में विवाह सहायता 1 लाख 1 हजार देंगे। दिव्यांग, विधवा और बुजुर्गों की पेंशन को 1200 रुपए करेंगे। सभी को न्यूनतम आय का अधिकार देंगे। खुशहाल परिवार से खुशहाल मध्यप्रदेश का संकल्प साकार होगा। कांग्रेस आएगी, खुशहाली लाएगी।”


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News