MP Election 2023 : निवाड़ी BJP उपाध्यक्ष ने जेपी नड्डा से की विधायक की शिकायत, कांग्रेस ने कहा ‘ये है असली रिपोर्ट कार्ड’

MP Election 2023 : कांग्रेस ने एक बार फिर बीजेपी के भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाया है। एक दिन पहले ही केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मध्यप्रदेश की बीजेपी सरकार का रिपोर्ट कार्ड जारी किया है। 32 पेज की इस रिपोर्ट में उन्होने शिवराज सरकार के कार्यकाल की उपलब्धियों, योजनाओं और विकास कार्यों का ब्यौरा दिया है। लेकिन इसी बीच निवाड़ी विधानसभा से बीजेपी विधायक के खिलाफ भ्रष्टाचार की शिकायत का एक मामला सामने आया है और इसे लेकर निवाड़ी के भाजपा जिला उपाध्यक्ष ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को एक शिकायती पत्र लिखा है। कांग्रेस ने इस मामले को उठाते हुए फिर भ्रष्टाचार और कमीशनखोरी का आरोप लगाया है।

कांग्रेस ने बीजेपी के ‘रिपोर्ट कार्ड’ को लेकर कही ये बात

कांग्रेस ने कहा है कि अंडमान निकोबार में संपन्न क्षेत्रीय पंचायती राज्य परिषद की बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष, राष्ट्रीय महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय, राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री प्रकाश जी आदि वरिष्ठ पदाधिकारियों को निवाड़ी विधानसभा के वर्तमान विधायक अनिल जैन द्वारा किए गए भ्रष्टाचार, मनरेगा, मुख्यमंत्री कन्या विवाह, मध्यान्ह भोजन, खाद्यान्न वितरण प्रणाली, शिक्षा विभाग में सामग्री किराए पर, गणवेश सिलाई तथा कार्यकर्ताओं पर उत्पीड़न मुकदमें बनवाना,उन्हें आर्थिक नुकसान पहुंचाने आदि कारनामों की विस्तृत शिकायत की गई है। निवाड़ी के भाजपा जिला उपाध्यक्ष ग्यादीन अहिरवार ने भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को विधायक अनिल जैन की शिकायत की है और एक पत्र लिखा है। कांग्रेस ने इस मामले में शिकायती पत्र ट्वीट करते हुए कहा है कि ये भाजपा सरकार का वास्तविक रिपोर्ट कार्ड है।

निवाड़ी बीजेपी उपाध्यक्ष द्वारा जेपी नड्डा को लिखा गया पत्र

‘मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव नजदीक है कुछ ही महीने शेष बचे है। महोदय मैंने वर्षों से भारतीय जनता पार्टी के सक्रिय कार्यकर्ता होने के साथ संगठन में विभिन्न पदों पर रहते हुए पार्टी हित में कार्य किये है वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी जिला निवाड़ी के जिला उपाध्यक्ष पद पर हूं तथा जिला पंचायत निवाड़ी के उपाध्यक्ष पद पर निर्वाचित हुआ हूं।’

‘विधानसभा क्षेत्र- 46 निवाड़ी से वर्तमान मे विधायक श्री अनिल जैन जी है जिनके संरक्षण में वर्षों से भारी भ्रष्टाचार एवं घोटाले किए जा रहे हैं। जहां इनके संरक्षण में स्वयं को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं में करोड़ों रुपए का भ्रष्टाचार किया गया तो वही सरकार की जनहितकारी योजनाओं में भारी भ्रष्टाचार किए घोटालों और भ्रष्टाचार के कारण विधानसभा क्षेत्र के सभी जाति वर्ग, धर्म समुदाय के लोगों में इनके प्रति भारी नाराजगी है जो पार्टी हित में सही नही है। मान्यवर न तो मैं विधानसभा क्षेत्र निवाड़ी से विधानसभा प्रत्याशी का दावेदार हूं ना ही मेरी किसी भाजपा के कार्यकर्ता या पदाधिकारी से कोई बुराई है पार्टी के सक्रिय कार्यकर्ता होने के नाते विधानसभा निवाड़ी की वास्तविक स्थिति से अवगत कराना परम कर्तव्य समझता हूं। महोदय वास्तव में वर्तमान विधायक निवाड़ी के संरक्षण में बृहत स्तर पर भ्रष्टाचार घोटाले की जांच पार्टी स्तर पर किये जाने हेतु बिंदुवार जानकारी निम्न अनुसार सेवा में प्रेषित है।’

1- यह कि महोदय वर्तमान विधायक ने अपने प्रभाव व सत्ता का दुरुपयोग करके स्वयं को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से न केवल सरकारी करोड़ों रुपयों की बेशकीमती जमीनों का फेर बदल कर क्रय किया बल्कि गरीब आम जनता की बेशकीमती जमीनों का जबरन बेचनामा कराया जिनके प्रकरण वर्तमान में जिला प्रशासन निवाड़ी एवं लोकायुक्त भोपाल मप्र में विचाराधीन है जिनकी जांच प्रक्रियाधीन है।

2- यह की महोदय वर्तमान विधायक निवाड़ी के संरक्षण में अपने चहेते और दरबारियों के माध्यम से ही वर्षो से मध्यान भोजन एवं खाद्यान्न वितरण कागजों में कराकर करोड़ों रुपयों का बंदरबांट किया गया सही मायने में गरीब लोगो तक मध्यान एवं खाद्यान्न का वितरण नही किया गया बल्कि इस मामले में करोड़ों रुपयो का घोटाला विधायक के संरक्षण एवं मिली भगत से खाद्यान्न एवं मध्यान भोजन में जिला निवाड़ी मे लगभग 133 करोड़ रूपयों से ज्यादा का घोटाला हुआ जो मध्य प्रदेश के घोटालों में प्रथम नंबर पर आज भी है इस घोटाले से एवं गरीब जनता के हक के साथ भ्रष्टाचार करने से आम जनता में वर्तमान विधायक के प्रति अत्यंत नाराजगी देखी गई है जो पार्टी हित में सही नहीं कहीं जा सकती।

3- यह कि महोदय मप्र भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल विवाह सहायता योजना में भी अपात्रों के नाम पर करोड़ों रुपयों का घोटाला वर्तमान विधायक के संरक्षण में किया गया जिसमें जनपद पंचायत निवाडी द्वारा वर्ष 2019-20 वर्ष 2020-21 एवं वर्ष 2021-22 में कुल 2222 विवाह सहायता के प्रकरण स्वीकृत हुए जिनकी जांच शासन स्तर पर शिकायत प्राप्त होने से की गई मात्र 10 प्रकरणों की जांच होने पर 85 प्रकरण में अपात्रों के नाम से राशि का गवन किया गया जिसमें 44 लाख₹50000 हजार रूपयों की शासकीय राशि का प्रथम दृष्टया गवन प्रमाणित होने पर मध्य प्रदेश शासन द्वारा शेष 1872 प्रकरणों की जांच प्रक्रियाधीन होने पर वर्तमान विधायक द्वारा अपने प्रभाव का इस्तेमाल कर जांच पूर्ण नहीं होने दी जा रही है तत्संबंध में माननीय लोकायुक्त महोदय मध्य प्रदेश के समक्ष प्रकरण क्रमांक 5482023 विरुद्ध आरजी अहिरवार मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत निवाड़ी पर मामला पंजीबद्ध है प्रकरण में दिनांक 288086 2023 तक श्रीमान जिला कलेक्टर एवं श्रीमान जिला पंचायत सीईओ निवाड़ी से शासन स्तर पर प्रतिवेदन चाहा गया किंतु वर्तमान विधायक के प्रभाव एवं दबाव के कारण उक्त संबंध में जांच प्रतिवेदन समय सीमा में शासन स्तर तक पहुंचना पाना संभव नहीं है जिससे भी आम जनमानस में नाराजगी है।

4- यह कि महोदय वर्तमान विधायक ने भाजपा पार्टी की नीति के विरुद्ध परिवारवाद को बढ़ावा देकर अपनी ही पत्नी को जनपद पंचायत सदस्य निवाड़ी के पद पर निर्वाचन में धांधली करके निर्वाचित करा लिया तथा जनपद पंचायत अध्यक्ष भी बना लिया था यहां ध्यान देने वाली बात है की इनकी पत्नी के विरुद्ध एक कुशवाहा समाज का युवा प्रत्याशी जनपद पंचायत सदस्य के प्रत्याशी के रूप में खड़ा था उसको धाँधलीकरके हराने से विधानसभा क्षेत्र के 40 हजार कुशवाहा समाज के मतदाताओं में वर्तमान विधायक के प्रति भारी आक्रोश व्याप्त है जो पार्टी हित मे उचित नहीं है।

5- यह कि महोदय वर्तमान विधायक ने परिवारवाद को बढ़ावा देकर अपनी पत्नी को जनपद पंचायत निवाड़ी में अध्यक्ष बना लिया इनके कार्यकाल में चल रहे मनरेगा निर्माण कार्यों में देयकों के भुगतान में भी भारी कमीशन खोरी करने से संपूर्ण जनपद पंचायत क्षेत्र निवाड़ी के वर्तमान सरपंचों में इनके प्रति भारी नाराजगी देखी गई है जो आगामी विधानसभा निर्वाचन के लिए पार्टी हित में सही नहीं है।

6- यह कि महोदय वर्तमान विधायक ने अपने कार्यकाल में ऐसा कोई भी जिले का सरकारी विभाग नहीं छोड़ा जिसमें इनके ही संरक्षण में भ्रष्टाचार न किया गया हो फिर चाहे शिक्षा जैसे पवित्र विभाग के गरीब स्कूली बच्चों की पुस्तकें, गणवेश, साइकिल वितरण, हरिजन, आदिवासी, पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति, खेल सामग्री, टेबलेट खरीदी, में भारी भृष्टाचार हो या महिला बाल विकास विभाग या अन्य सरकारी विभाग इनके संरक्षण में ही वृहद स्तर पर जिले के सरकारी विभागों में भारी घोटाले किये गये जिस कारण आमजनता में इनके प्रति बड़े स्तर पर नाराजगी है।

7- यह कि महोदय भारतीय जनता पार्टी ने हमेशा अपराधियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाहियां की है और आदतन अपराधियों को जेल की सलाखों के पीछे खड़ा कर दिया किंतु वर्तमान विधायक निवाड़ी के द्वारा उप्र और मप्र में लूट, हत्या, डकैती बलात्कार, हत्या के प्रयास जैसे संगीन मामलों में संलिप्त एक हिस्ट्रीशीटर बदमाश रमेश खंगार को खुला संरक्षण समर्थन देकर न केवल भाजपा पार्टी की छवि को मंचों पर ले जाकर धूमिल किया बल्कि मप्र के लोक प्रिय मुख्यमंत्री माननीय शिवराज सिंह चौहान जी को भी गुमराह करके उनके मंचों पर भाजपा के कार्यक्रमों में गुंडे बदमाश रमेश खंगार को शामिल कराया गया जिस कारण लोगो में भय का वातावरण निर्मित हुआ और वर्तमान विधायक निवाड़ी के विरुद्ध अंदरूनी नाराजगी जनता में है।

‘अतः मान्यवर विनय है कि मप्र के विधानसभा क्षेत्र निवाड़ी के मूल निवासी होने के नाते भाजपा पार्टी के सक्रिय कार्यकर्ता होने के साथ सरपंच, जनपद सदस्य, जिला पंचायत सदस्य, संगठन में जिला महामंत्री भाजपा पार्टी अजाक जिला मोर्चा टीकमगढ़ से जिलाध्यक्ष होने के नाते आपके समक्ष विधानसभा क्षेत्र 46 निवाड़ी की वास्तविक स्थिति को रखा गया जिस पर पार्टी हित में विचार किया जाना आवश्यक है मान्यवर यदि वास्तव में आगामी विधानसभा चुनाव के पूर्व इन समस्त बिंदुओं की जांच पार्टी स्तर या शासन स्तर पर नही कराई गई तो भाजपा पार्टी का विधानसभा क्षेत्र निवाड़ी से चुनाव जीतना संभव नही होगा।’


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News