MP Election 2023 : ‘हनुमान मूर्ति’ पर सीएम शिवराज के बयान पर बवाल, कांग्रेस नेताओं ने दिए तथ्य, कमलनाथ को बताया सच्चा हनुमान भक्त

MP Election 2023 : छिंदवाड़ा की हनुमान मूर्ति को लेकर मध्य प्रदेश के सियासी हलकों में हलचल है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज तक न्यूज चैनल पर एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि वो मूर्ति वहां कई वर्ष पहले से हैं। अब इस बयान को लेकर कांग्रेस उनपर हमलावर है। उसका कहना है कि एक सामान्य बुद्धि का व्यक्ति इतना झूठ नहीं बोल सकता लेकिन मुख्यमंत्री तो अब राष्ट्रीय चैनलों पर भी झूठ बोल रहे हैं। इसी के साथ उन्होने मूर्ति और मंदिर निर्माण से जुड़े तथ्य भी प्रस्तुत किए हैं।

हनुमान मूर्ति पर सीएम के बयान पर कांग्रेस का हमला

इस इंटरव्यू में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से जब पूछा गया कि छिंदवाड़ा की हनुमान मूर्ति का निर्माण कमलनाथ द्वारा कराया गया है तो जवाब में उन्होने कहा कि वो मूर्ति वहां कई वर्ष पहले से हैं। अब अगर कमलनाथ कह दें कि लाल किला और कुतुब मीनार भी मैंने बनाया तो मैं क्या कह सकता हूं। इसे लेकर अब कांग्रेस ने उनपर जोरदार हमला किया है। मीडिया विभाग के प्रमुख केके मिश्रा ने ट्वीट करते हुए कहा कि ‘अब राष्ट्रीय चैनलों पर भी झूठ ! लगता है सीएम शिवराज सिंह चौहान जी,पदच्युत होने के भय से मानसिक संतुलन भी लड़खड़ा गया है ! कह रहे हैं, कमलनाथ जी ने छिंदवाड़ा में हनुमान मंदिर नहीं बनवाया, वह तो पहले से ही था ! अभी से ही ? हटने के बाद क्या होगा ? आप तो इतना ही बता दीजिए महाकाल लोक का किसने खाया ?

भगवान के नाम पर झूठ बोलने का आरोप

वहीं कांग्रेस प्रवक्ता सैयद जफर ने कहा कि ‘भगवान के नाम पर तो झूठ मत बोलिए शिवराज जी। नेशनल न्यूज चैनल पर आपने बयान दिया कि छिंदवाड़ा के सिमरिया में हनुमान जी की मूर्ति कमलनाथ जी ने नहीं बनवाई। आप झूठ कह रहे हैं क्यों कि कमलनाथ जी तो हनुमान जी के भक्त हैं। उनकी कृपा से ही विशाल मूर्ति की स्थापना में कमलनाथ जी ने तन-मन-धन से सहयोग किया है। ये बात छिंदवाड़ा ही नहीं समूचे प्रदेश और देश की जनता जानती है। आपकी तरह कमलनाथ जी ने कभी धर्म का राजनीतिक इस्तेमाल नहीं किया और न ही अहंकार किया।’

आगे उन्होने कहा कि ‘एक सामान्य बुद्धि का व्यक्ति इतना झूठ नहीं बोल सकता। कभी-कभी लगता हैं कि चुनाव में हार के डर से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपना मानसिक संतुलन खो चुके हैं। यहीं वजह हैं कि छिंदवाड़ा के सिमरिया में विराजित हनुमान जी की 101 फीट की विशाल प्रतिमा के विषय में इतना बड़ा झूठ बोल रहे है। शिवराज जी…पढ़ लीजिए, आपको मंदिर निर्माण का संक्षिप्त इतिहास बता देते हैं। कमलनाथ जी ने 25 अक्टूबर 2012 को भूमि पूजन किया। यह मंदिर परिसर पांच एकड़ भूमि में फैला हुआ है। हनुमान जी की 101 फीट की मूर्ति, राजस्थान के कुशल कारीगरों ने किया है। हनुमान जी की विशाल प्रतिमा पूर्वमुखी है, जो सूर्य की पहली किरण के साथ चमक उठती है। राष्ट्रीय मार्ग के किनारे से देखने पर ऐसा लगता मानो भगवान राहगीरों को आशीर्वाद दे रहे हैं। कमलनाथ जी के मार्गदर्शन में 3 साल के भीतर विशाल प्रतिमा का निर्माण किया गया और 24 फरवरी 2015 को वैदिक मंत्रों वाले कई विद्वानों, ब्राह्मणों ने भगवान की मूर्ति में प्राण-प्रतिष्ठा की गई। इस दौरान प्रतिमा पर हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा की गई। मंदिर परिसर में हनुमान जी की मूर्ति के एक ओर गणेशजी तो दूसरी महादेव शंकरजी का मंदिर है। मंदिर में राम दरबार, शिव-पार्वती परिवार, लक्ष्मी-नारायण, राधा-कृष्ण, दुर्गा देवी की सुंदर मूर्तियां हैं। प्रांगण में सरस्वती जी का मंदिर भी है। प्रसिद्ध मंदिर लोगों की आस्था का केंद्र है। भक्तों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं।’ इस तरह अब हनुमान मूर्ति का मुद्दा गरमा गया है और कांग्रेस इसे लेकर सीएम पर झूठ बोलने का आरोप लगा रही है।

कब हुआ मूर्ति का निर्माण

छिंदवाड़ा मोहखेड़ विकासखण्ड का ग्राम सिमरिया, जो कि जिला मुख्यालय से नागपुर-छिंदवाड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग पर 18 किमी की दूरी पर है।  वर्ष 2015 में जिले के तत्कालीन सांसद कमलनाथ ने इस स्थान पर 101 फीट 6 इंच के भगवान हनुमान जी की प्रतिमा स्थापित करवाई है। 3 एकड़ 85 डिसमिल भूमि पर इस खूबसूरत परिसर का निर्माण किया गया है जिसमें पेड़ पौधे लगाए हैं जो बारह महीने हरे-भरे रहते हैं। इस स्थान पर बने मंदिर में बजरंगबली की मूर्ति के साथ ही शिव पार्वती, राम दरबार, लक्ष्मी नारायण, भगवान गणेश, देवी दुर्गा की प्रतिमाएं मंदिर में विराजित हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News