मौसम विभाग ने जारी की एमपी में पाला गिरने की चेतावनी, किसानों के लिए अलर्ट

mp-facing-heavy-cold-wave-storm-advisory-for-farmers--

भोपाल। उत्तर भारत में हो रही भारी बर्फबारी का असर मध्य प्रदेश में भी खासा देखने को मिल रहा है। प्रदेश के कई जिले शीतलहर की चपेट में हैं, तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। अब मौमस विभाग ने प्रदेश के कई शहरों में पाला गिरने की चेतवानी जारी की है। वहीं, रविवार को कोल्ड डे रहा। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश का मिजाज अगले तीन दिन तक ऐसा ही बना रहेगा। ठंड से फिलहाल कोई राहत नहीं मिलेगी। 

मौसम विभाग ने  ग्वालियर, चंबल, सागर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं पाला पड़ने की संभावना जताई है। किसानों की फसलों को नुकसान से बचाया जा सके इसलिए अभी से अलर्ट जारी किया गया है। राजधानी भोपाल सहित नौगांव, बैतूल, राजगढ़, खंडवा, रतलाम व उज्जैन में भी ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नही है। स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार आज प्रदेश के ग्वालियर, चंबल, सागर, उज्जैन, व इंदौर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं शीतलहर चलने की आशंका है।

किसानों के लिए अलग से जारी की चेतावनी

प्रदेश के किसानों के लिए खासतौर से अलर्ट जारी किया गया है। पारे में गिरावट के साथ ही पाला भी पड़ने की संभावना है। जिससे फसल प्रभावित हो सकती है। वहीं बैतूल, दतिया, गुना, धार, ग्वालियर, रतलाम, शाजापुर, श्योपुर, दमोह, खजुराहो, नौगांव, सागर और टीकमगढ़ में पारा 5 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया, तो वहीं राजधानी भोपाल में न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट दर्ज हुई और तापमान लुढ़ककर 6.4 डिग्री पर आ गया है। सोमवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 7.3 डिग्री, ग्वालियर का 4.5 डिग्री और जबलपुर का 7.6 सेल्सियस दर्ज किया गया| वहीं रविवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 19.2 डिग्री, इंदौर का 19.5 डिग्री, ग्वालियर का 20 डिग्री और जबलपुर का 18.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

स्कूलों में छुट्टी घोषित

ग्वालियर-चंबल, सागर, उज्जैन और इंदौर संभाग के जिलों में शीतलहर की चेतावनी जारी की है। इंदौर और रतलाम कलेक्‍टर ने शीतलहर की वजह से स्‍कूलों में अवकाश की घोषणा कर दी है। इंदौर में आठवीं तक के बच्‍चों की छुट्टी रहेगी। उज्‍जैन में भी आठवीं तक के सभी शासकीय और अशासकीय स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है। वहीं शाजापुर में भी अवकाश की घोषणा कर दी गई है।