गरीबों को फ्री उपलब्ध कराए जाएंगे प्लॉट! CM आवासीय भू अधिकार योजना में इस तरह करें आवेदन

मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना के तहत आवेदन ऑनलाइन मॉनिटरिंग और कार्य की प्रगति समीक्षा प्रमुख राजस्व आयुक्त द्वारा की जाएगी।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में निर्धन नागरिकों के लिए सरकार द्वारा बड़ी योजना शुरू की गई है। जिसके तहत अब उन्हें फ्री आवासीय प्लॉट (free residential plot) दिए जाएंगे। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया (application process) शुरू कर दी गई है। दरअसल मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना (Chief Minister Residential Land Rights Scheme) शुरू हो गई है। इसके तहत ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों को फ्री आवासीय प्लॉट उपलब्ध कराए जाएंगे। वहीं प्लॉट को पाने की पात्रता उन लोगों के पास होगी, जिनका अपना खुद का मकान नहीं है। उनके पास खेती के लिए पर्याप्त जमीन भी नहीं है।

मुख्यमंत्री आवास एवं अधिकारी योजना का लाभ निर्धन परिवारों को मिलेगा। जिनका नाम 1 जनवरी 2021 को ग्राम के मतदाता सूची में दर्ज होगा, जहां वह रहना चाहता है। इसके साथ ही ग्राम पंचायत की आबादी क्षेत्र में रहने के लिए उस परिवार के पास अपना स्वयं का मकान नहीं होना चाहिए। साथ ही खेती के लिए उसके पास पर्याप्त जमीन नहीं हो।

Read More : इस दिन जारी हो सकते हैं CBSE 10वीं-12वीं टर्म 1 के परीक्षा परिणाम, टर्म 2 को लेकर आई बड़ी अपडेट

पात्रता

मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना की पात्रता रखने के लिए आवेदक के परिवार के पास स्वतंत्र रूप से रहने के लिए आवास ना हो। इसके अलावा आवेदक परिवार के पास 5 एकड़ से कम जमीन हो। आवेदक परिवार सार्वजनिक वितरण प्रणाली दुकान से राशन प्राप्त करने की पात्रता रखता हो। इसके अलावा आवेदक परिवार का कोई भी सदस्य आयकर दाता की श्रेणी में ना हो। वहीं आवेदक परिवार का कोई भी सदस्य शासकीय सेवा में ना हो और इसके अलावा आवेदक का नाम उस ग्राम में जहां वह आवासीय भूखंड जाता है, 1 जनवरी 2021 तक की मतदाता सूची में दर्ज हो।

मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना के तहत आवेदन ऑनलाइन मॉनिटरिंग और कार्य की प्रगति समीक्षा प्रमुख राजस्व आयुक्त द्वारा की जाएगी। वही SAARA पोर्टल पर आवेदकों की सूची तहसीलदार आईडी से देखी जा सकेगी। वही आवासीय भूखंड पाने के लिए आवेदक को मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना के तहत SAARA पोर्टल के माध्यम से निर्धारित प्रारूप में आवेदन करना अनिवार्य होगा।

मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले मध्य प्रदेश शासन के ऑफिशियल SAARA वेबसाइट को ओपन करें
  • SAARA पोर्टल पर सबसे पहले मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना का बॉक्स दिखाई देगा
  • मुख्यमंत्री आवासीय भूमि अधिकार योजना के अप्लाई विकल्प पर क्लिक करें
  • मुख्यमंत्री आवास से पूरी कार्ययोजना के दिशा निर्देश दिखाई देंगे ध्यान पूर्वक इसे पढ़े
  • उसके बाद आवेदन बटन पर क्लिक करें
  • आवेदक को फॉर्म प्रारूप क प्रदर्शित होगा। जिसमें आवेदक को अपने परिवार की सही जानकारी दर्ज करनी होगी
  • सबमिट का बटन क्लिक करें
  • आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी