MP News: 3 पंचायत सचिव और एक उपयंत्री निलंबित, रोजगार सहायक समेत 5 को नोटिस

खरगोन में प्रधानमंत्री आवास योजना (Prime Minister's Housing Scheme) में लापरवाही और पदीय दायित्वों का निर्वहन न करने पर नपा उपयंत्री को निलंबित कर दिया ।

MP

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में अधिकारियों-कर्मचारियों (MP Employee) की लापरवाही पर निलंबन और नोटिस की कार्रवाई जारी है। छिंदवाड़ा में शासकीय कार्यो के प्रति लापरवाही बरतने पर 2 पंचायत सचिव, खरगोन पदीय दायित्वों का निर्वहन न करने पर नपा उपयंत्री, नरसिंहपुर में हितग्राहीमूलक योजनाओं का लाभ दिलाने में मामले में  पंचायत सचिव को निलंबित (Suspended) और रोजगार सहायक को नोटिस जारी किया है। वही रीवा में एक डॉक्टर और एएनएम समेत 4 को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब तलब करने को कहा है।

यह भी पढ़े.. MP Weather : अगले 24 घंटे में इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, बिजली गिरने की चेतावनी

छिन्दवाड़ा में मुख्य कार्यपालन अधिकारी (Chhindwara CEO) जिला पंचायत हरेन्द्र नारायण द्वारा छिन्दवाडा विकासखंड की ग्राम पंचायत चन्हियाकला के सचिव चंद्रसेन डेहरिया और तत्कालिक सचिव व वर्तमान ग्राम पंचायत खैरीभुताई के सचिव सुरेश वर्मा को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। यह कार्रवाई शासकीय कार्यो के प्रति लापरवाही बरतने और प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज होने पर म.प्र.पंचायत सेवा नियम 1999 के प्रावधानों के अंतर्गत की गई है। निलंबन अवधि में दोनों सचिवों का मुख्यालय जनपद पंचायत कार्यालय छिन्दवाडा रहेगा और उन्हें नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता रहेगी।

वही कार्य सुविधा दृष्टि से ग्राम पंचायत चन्हियाकला के सचिव (Panchayat Secretary) का अतिरिक्त प्रभार ग्राम पंचायत पिपारियालालू के सचिव पतिराम मर्सकोले तथा ग्राम पंचायत खैरीभुताई के सचिव का अतिरिक्त प्रभार ग्राम पंचायत लोनिया मारू के सचिव सबूतलाल उइर्क और ग्राम पंचायत चन्हियाखुर्द के सचिव का अतिरिक्त प्रभार ग्राम पंचायत भुतेरा के सचिव संतलाल यादव को आगामी आदेश तक के लिये सौंपा गया है।

यह भी पढ़े.. मध्य प्रदेश के कर्मचारियों को जल्द मिलेगी गुड न्यूज, सैलरी में होगी बंपर बढोतरी

खरगोन में प्रधानमंत्री आवास योजना (Prime Minister’s Housing Scheme) में लापरवाही और पदीय दायित्वों का निर्वहन न करने पर नपा उपयंत्री को निलंबित कर दिया । मप्र नगरीय एवं विकास विभाग के आयुक्त निकुंज कुमार श्रीवास्तव ने आदेश जारी कर बताया कि नगरीय एवं विकास विभाग के संभागीय संयुक्त संचालक से 02 सितंबर 2021 को प्रतिवेदन प्राप्त हुआ था। प्रतिवेदन में बताया गया है कि खरगोन नगरपालिका में सीएम हेल्प लाईन (CM Helpline) से संबधित शिकायतों में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अनेक हितग्राहियों को किस्त नहीं मिलने की शिकायत की गई है।

वही संभागीय संयुक्त संचालक ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना का कार्य नगरपालिका खरगोन के उपयंत्री मनीष झिले द्वारा किस्त दिलाने के लिए हितग्राहियों से अनाधिक्रत रूप से रिश्वत (Bribe) की मांग की जाती है और ना देने पर मकानों की जियो टेगिंग नहीं की गई।इसके बाद झीले द्वारा नियमों एव पद का दुरूपयोग करने पर नगरीय प्रशासन एव विकास विभाग के आयुक्त निरज कुमार श्रीवास्तव ने प्रदत्त प्राधिकारी के अधिकारों का उपयोग करते हुए नगरपालिका खरगोन के उपयंत्री  मनीश झीले तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

पंचायत सचिव निलंबित, रोजगार सहायक को नोटिस

नरसिंहपुर कलेक्टर (Narsinghpur Collector) रोहित सिंह ने ग्रामवासियों को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने में लापरवाही करने वाले ग्राम पंचायत सचिव मोहन लाल वर्मा को निलंबित करने के निर्देश दिए। साथ ही रोज़गार सहायक (employment assistant) शरद कुमार तीनगुरिया को कारण बताओ नोटिस जारी करने के भी निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

4 डॉक्टरों और नर्स को नोटिस

रीवा में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएल मिश्रा ने 24 सितम्बर को शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रतहरा का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान ड्यूटी में अनुपस्थित रहने पर डॉ. आदर्श मिश्रा चिकित्सा अधिकारी, फार्मासिस्ट एपी पटेल, ANM अंजना तिवारी तथा सपोर्ट स्टॉफ मनोज कुमार त्रिपाठी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।वही मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने आकस्मिक निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य केन्द्र में ग्लूकोमीटर नहीं पाये जाने, आग बुझाने की मशीन खराब होने, आयरन स्क्रोज रजिस्टर उपलब्ध नहीं होने तथा ANC रजिस्टर अपूर्ण होने को गंभीरता से लेते हुए तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिये।