MP News : 364 दिन चलते हैं बयानों के तीर..अर्जुन सिंह के सम्मान में एक मंच पर आए राजनीति के वीर

Arjun Singh Statue Inauguration: शिवराज सिंह चौहान, दिग्विजय सिंह, अजय सिंह सिंह..ये नाम लिए जाते हैं तो जो तस्वीर ज़हन में बनती है वो एक दूसरे के खिलाफ खड़े, एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप की बौछार करते नेताओं की होती है। लेकिन इससे उलट तस्वीर मंगलवार को राजधानी भोपाल में देखने को मिली जब मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश शासन और विपक्ष के धुरंधर नेता एक ही मंच पर नज़र आए। उससे भी बड़ी बात..आज न तो कोई किसी पर कटाक्ष कर रहा था, न ही कोई इल्ज़ाम लगा रहा था। ये मौका था पूर्व मुख्यमंत्री और दिग्गज कांग्रेसी नेता अर्जुन सिंह की प्रतिमा अनावरण का।

सीएम ने अर्जुन सिंह को कहा ‘राजनीति का चाणक्य’

विंध्य क्षेत्र की जनता की लंबे समय से चली आ रही मांग पूरी हो गई है। भोपाल के व्यापमं चौराहे पर स्व. अर्जुन सिंह की प्रतिमा का अनावरण मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ। इसी के साथ इस मुद्दे पर अरसे से चली आ रही राजनीति का भी पटाक्षेप हो गया है। मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में पूर्व मुख्यमंत्री स्व. अर्जुन सिंह जी की प्रतिमा के अनावरण कार्यक्रम का शुभारंभ कन्यापूजन तथा दीप प्रज्वलन के साथ किया। इसके बाद कांग्रेस नेताओं के साथ मंच साझा करते हुए उन्होने कहा कि ‘माननीय अर्जुन सिंह जी ने मुख्यमंत्री और विभिन्न पदों पर रहते हुए, उन्होंने जो कार्य किए, उसके लिए उन्हें मध्यप्रदेश याद करेगा। उन्होंने गरीबों और वंचितों के कल्याण के लिए अभूतपूर्व कार्य किए थे। स्व. अर्जुन सिंह जी किसी दल या संस्था के कारण नेता नहीं थे, वह अपने व्यक्तित्व के कारण नेता बने थे। वह जिस दल में रहे, उसे अपनी मेहनत, परिश्रम से प्रासंगिक बना दिया।’ सीएम शिवराज ने उन्हें ‘राजनीति का चाणक्य’ भी कहा।

MP News : 364 दिन चलते हैं बयानों के तीर..अर्जुन सिंह के सम्मान में एक मंच पर आए राजनीति के वीर

एक मंच पर धुर विरोधी नेता

अर्जुन सिंह की ये प्रतिमा 10 फीट ऊंची है और वजन करीब 990 किलोग्राम। प्रतिमा की लागत लगभग 11 लाख 95 हजार रूपये है और जिस स्थान पर प्रतिमा स्थापित की गई है उसके आसपास के क्षेत्र के सौंदर्यीकरण के लिए करीब 15 लाख की राशि का व्यय हुआ है। प्रतिमा अनावरण के अवसर पर ‘दाऊ साहब अमर रहे’ के नारे भी लगे। कार्यक्रम के दौरान कई बीजेपी और कांग्रेस नेता एक साथ मंच पर और मंच से नीचे भी दिखाई दिए। बता दें कि दो दिन पहले ही सीएम शिवराज सिंह चौहान का जन्मदिन था और उस मौके पर दिग्विजय सिंह ने कहा था कि वो मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को जन्मदिन की बधाई तो देते हैं लेकिन उन्हें आशीर्वाद उनको नहीं दिया जा सकता। दिग्विजय सिंह ने कहा कि सीएम शिवराज ने सिर्फ झूठ बोला है और प्रदेश के हित में कोई काम नहीं किया है। वहीं सीएम भी लगातार कांग्रेस पर वादाखिलाफी का आरोप लगा रहे हैं और इसी बीच इनका एक साथ एक मंच पर होना अलग ही दृश्य निर्मित कर रहा था। भले ही वजह कुछ भी हो..लेकिन चुनावी साल में एक दूसरे के धुर विरोधी नेताओं के एक साथ देखना सभी के लिए अलहदा अनुभव रहा।

 


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News