MP News: किसानों को जल्द मिलेगी सुविधा, कृषि मंत्री ने अधिकारियों को दिए निर्देश

किसान क्लीनिक को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई है।

पंजीयन

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (madhya pradesh) में किसानों (farmers) के हित में बीते दिनों कृषि मंत्री कमल पटेल (kamal patel) ने अधिकारियों को बड़े निर्देश दिए। दरअसल विभागीय समीक्षा के दौरान कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि किसानों को स्मार्ट बनाने के लिए किसान स्मार्ट कार्ड (kisan smart card) देने की कार्रवाई जल्द से जल्द पूरी की जाए। इसके साथ ही कृषि मंत्री पटेल ने कहा कि किसानों के लिए ऐसी नीतियां तैयार की जाए। जिससे किसान सीधे तौर पर लाभान्वित हो सके।

इसके साथ ही कृषि मंत्री ने कहा कि मंडी में खाद, बीज, दवाई के लिए खेती से संबंधित आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके अलावा किसान मंडी में अपनी फसल विक्रय करने के बाद खाते में आने वाली राशि का उपयोग स्मार्ट कार्ड से खरीदी में कर सकेंगे।

Read More: Bhopal Crime News: CCTV फुटेज से बड़ा खुलासा, लाखों की शराब चोरी का मामला

इसके अलावा किसानों को अवश्य घरेलू सामान किफायती दामों पर उपलब्ध कराने के लिए आर्मी कैंटीन की तरह ही मंडियों में कैंटीन (canteen) की व्यवस्था की जाएगी। इस पर जल्द कार्य शुरू किया जाएगा। साथ ही कृषि मंत्री कमल पटेल ने अधिकारी को निर्देश दिया कि किसानों को बेहतर व्यवस्थाएं उपलब्ध कराने के लिए कार्य योजना बनाकर पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चिन्हित स्थानों पर इस को शुरू करने की तैयारी के निर्देश दिए हैं।

साथ ही किसान क्लीनिक खोले जाने को लेकर 13 मंडियों में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में कार्य शुरू कर दिया गया। जहां प्रथम श्रेणी में 13 मंडियों में किसान क्लीनिक खोले जाएंगे। वहीं किसान क्लीनिक को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई है। जहां किसानों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा और उन्हें प्राथमिक उपचार भी उपलब्ध कराए जा सकेंगे।