G20 Summit : थिंक 20 बैठक में सीएम शिवराज ने बताया ‘वसुधैव कुटुम्बकम्’ का महत्व

Think 20 Event on Global Governance : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज भोपाल में G-20 के अंतर्गत विशेष थिंक 20 कार्यक्रम की दो दिवसीय बैठक का शुभारंभ किया। इस साल भारत को जी-20 सम्‍मेलन की अध्‍यक्षता का अवसर मिला है और इसी सिलसिले में भोपाल में आज से बैठकों का आयोजन शुरू हुआ है। राजधानी के कुशाभाई ठाकरे इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में आयोजित बैठक में सीएम शिवराज ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि ‘मैं देश के दिल मध्यप्रदेश में आपका स्वागत करता हूं। भारत अतिथि को अपना देवता मानता है। अतिथि देवो भव: हमारी परंपरा है।

वसुधैव कुटुम्बकम् का मंत्र दोहराया

इन बैठकों में 22 देशों के 94 प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। मुख्‍यमंत्री ने दीप प्रज्‍ज्‍वलित कर इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होने वसुधैव कुटुम्बकम् का मंत्र दोहराते हुए कहा  कि ‘दुनियाभर के बुद्धिजीवी और विचारक मध्यप्रदेश पधारे हैं। आज मुझे लग रहा है कि भोपाल कैपिटल ऑफ इंटेलेक्चुअल हो गई है।आप जो चिंतन-मंथन करेंगे उससे निश्चित तौर पर अमृत निकलेगा।’𝐎𝐧𝐞 𝐄𝐚𝐫𝐭𝐡, 𝐎𝐧𝐞 𝐅𝐚𝐦𝐢𝐥𝐲,𝐎𝐧𝐞 𝐅𝐮𝐭𝐮𝐫𝐞’ वास्तव में ये भारत का बहुत प्राचीन विचार है। भारत ने कहा- अयं निजः परो वेति गणना लघु चेतसाम्, ये तेरा है ये मेरा है, ये सोच छोटे दिल वालों की होती है। जो विशाल हृदय के होते हैं। वे पूरी दुनिया को ही अपना परिवार मानते हैं। ये विचार दुनिया की सभी समस्याओं का समाधान है। शायद इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वन अर्थ व फैमिली का कॉन्सेप्ट दिया है। केवल जी 20 ही नहीं, दुनिया के सभी देश एक साथ आ जाएं और साझा विचार करें कि कैसे सबका कल्याण हो।’


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।