MP News: प्रदेश के इस धरोहर को वशिष्ट फैशन शो में किया जाएगा पेश, मिलेगी दुनिया में प्रसिद्धि, बढ़ेगा मान   

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। MP News:- मध्य प्रदेश एक बार फिर वोकल फॉर लोकल की एक मिसाल फिर पेश करने जा रहा है। मुंबई में आयोजित होने वाले एक विशिष्ट फैशन शो में मध्यप्रदेश में बनाई जाने वाली हथकरघा कलाओं को पेश किया जाएगा। बता दें कि हाथकरघा वस्त्र प्रदेश की पारंपरिक धरोहर में से एक है जिसे पूरे देश-विदेश में पहचान दिलाने के लिए मध्य प्रदेश कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग 29 अप्रैल को मुंबई में आयोजित होने वाले इस फैशन शो में पेश करेगी।

यह भी पढ़े…  POCO M4 5G इस दिन होगा भारत में लॉन्च, कंपनी ने की घोषणा, जाने फीचर्स और संभावित कीमत  

सूत्रों की माने तो इस योजना के तहत मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध हथकरघा धरोहर को रिप्रेजेंट करने के लिए एक मंच मिलेगा।  इस दौरान चंदेरी और माहेश्वरी समेत खादी डिजाइंस, सिल्क साड़ियां, बाटी, नंदन और बाग जैसे कपड़ों की वेराइटी को सुंदर और मनमोहक पोशाकों का रूप देकर होम फर्निशिंग करने के बाद एक वाइड प्रोडक्ट लाइन के तौर पर प्रस्तुत की जाएगी। बता दें की हाथ करघा प्रदेश में प्राचीन काल से ही चली आ रही है, जिसे अब मध्यप्रदेश शासन देश-विदेश में भी पहचान दिलाने की तैयारी कर रहा है। चंदेरी, माहेश्वरी और यहाँ की सिल्क साड़ियां पहले से ही पूरे देश भर में प्रसिद्ध है। लेकिन इस कला को पूरे दुनिया में प्रसिद्धि दिलाने की कोशिश शासन द्वारा की जा रही है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"