8 अक्टूबर को सीएम शिवराज देंगे लाड़ली लक्ष्मियों को बड़ा तोहफा, मिलेगा लाभ, तैयारियां पूरी

सीएम चौहान ने 8 अक्टूबर को रवीन्द्र भवन सभागम (नवीन कन्वेंशन हाल) में लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 में महाविद्यालयों में प्रवेश ले चुकी बालिकाओं को प्रोत्साहन राशि के वितरण के राज्य स्तरीय कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की।

shivraj

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में 30 सितम्बर से 8 अक्टूबर के बीच प्रारंभ हो रहे विभिन्न जन-कल्याणकारी कार्यक्रमों और अभियानों की तैयारी की समीक्षा की और कहा कि विद्यार्थियों, लाड़ली लक्ष्मी बेटियों के कल्याण और लोगों को नशे की लत से बचाने के लिए हो रहे इन कार्यों के लिए आवश्यक तैयारियों को पूरा किया जाए। बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, जन अभियान परिषद के महानिदेशक श्री बी.आर. नायडू और संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़े..Teachers Recruitment : उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट, तारीखों की घोषणा, 18000 से अधिक पदों पर होगी भर्ती

सीएम चौहान ने 8 अक्टूबर को रवीन्द्र भवन सभागम (नवीन कन्वेंशन हाल) में लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 में महाविद्यालयों में प्रवेश ले चुकी बालिकाओं को प्रोत्साहन राशि के वितरण के राज्य स्तरीय कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की। साथ ही जिला स्तर पर हो रहे कार्यक्रमों के संबंध में भी बैठक में चर्चा हुई और इस योजना को प्रारंभ करने से लेकर अब तक अर्जित उपलब्धियों की छायाचित्र प्रदर्शनी भी लगाई जाए। साथ ही महिला एवं बाल विकास विभाग, योजना अंतर्गत विभिन्न सफलता कथाओं का प्रकाशन भी तैयार करे। इस कार्यक्रम से प्रदेश की लाड़ली लक्ष्मी योजना से लाभान्वित सभी बालिकाओं और उनके अभिभावकों को भी टीवी, वेबकॉस्ट, लाड़ली- एप, यू-ट्यूब और मोबाइल जैसे माध्यमों से जोड़ा जाए।

यह भी पढ़े..MPPEB : उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना, नोटिफिकेशन जारी, 8 अक्टूबर से शुरू होंगे आवेदन, विभिन्न पदों पर होगी भर्ती

सीएम चौहान ने कहा कि कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार के लिए सोशल मीडिया का भी उपयोग किया जाए। मध्यप्रदेश में प्रारंभ इस योजना को बाद में भिन्न रूप में अन्य राज्यों ने भी लागू किया। योजना की शुरूआत करने वाला प्रदेश मध्यप्रदेश ही है। इस योजना की सम्पूर्ण यात्रा राज्य शासन के प्रयासों, लाड़ली लक्ष्मी बेटियों के परिश्रम, अभिभावकों के सहयोग और शिक्षक- शिक्षिकाओं द्वारा दिए गए मार्गदर्शन की सफलता को सामने लाती है। मुख्यमंत्री चौहान ने राज्य स्तरीय एवं जिला स्तरीय कार्यक्रम में लाड़ली लक्ष्मी बालिकाओं को आमंत्रित करने, जन-प्रतिनिधियों की भागीदारी, प्रभारी मंत्री, विधायक और नागरिकों की सहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

नशा मुक्ति अभियान से जुड़ें सामाजिक संगठन

सीएम चौहान ने भोपाल के लाल परेड मैदान पर 2 अक्टूबर को राज्य स्तरीय नशा मुक्ति अभियान के शुभारंभ कार्यक्रम की तैयारियों की भी जानकारी प्राप्त की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सामाजिक न्याय विभाग को निर्देश दिए कि इस कार्यक्रम और अभियान से सामाजिक संगठनों को जोड़ा जाए। अभियान के लिए प्रमुख रूप से ग्राम वन समितियों, धर्मगुरूओं, स्व- सहायता समूह की बहनों, समाचार पत्रों सहित समस्त प्रकार के मीडिया के प्रतिनिधियों और जन-प्रतिनिधियों की सहभागिता सुनिश्चित की जाए।

विभिन्न समाजों के प्रमुखों सहित गायत्री परिवार, आरोग्य भारती, पतंजलि योग संस्था,रामकृष्ण मिशन, चिन्मय मिशन, रामचन्द्र मिशन, हार्ट फुलनेस संस्था, ब्रह्मकुमारी, आर्ट आफ लिविंग, यूएनडीपी, नेहरू युवक केंद्र, इंडियन साइकेट्रिस्ट सोसायटी, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन और विश्व स्वास्थ्य संगठन जैसी संस्थाओं के प्रतिनिधियों की भागीदारी सुनिश्चित की जाए।  नशा मुक्ति अभियान के साथ ही अवैध रूप से नशीले पदार्थों की आपूर्ति करने वाले तत्वों पर नियंत्रण भी आवश्यक है। आबकारी, गृह और सामाजिक न्याय विभाग के संयुक्त प्रयासों को बढ़ाया जाए। नशे के नए प्रकारों और पदार्थों के उपयोग पर अंकुश के लिए जन-जागरूकता के प्रयास किए जाएँ। प्रदेश में 2 अक्टूबर से 30 नवम्बर तक नशा मुक्ति अभियान के संचालन में शासकीय विभागों की भी सक्रिय भूमिका रहेगी।

प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को लैपटाप की राशि

सीएम चौहान ने स्कूल शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों और कलेक्टर भोपाल से 30 सितम्बर को भोपाल के लाल परेड मैदान पर मेधावी विद्यार्थियों के सम्मान और लैपटॉप के लिए राशि प्रदान करने के कार्यक्रम की तैयारियों की भी जानकारी प्राप्त की। उल्लेखनीय है कि ऐसे विद्यार्थी, जिन्होंने कक्षा 12वीं में 75 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं, उन्हें लैपटाप के लिए राशि प्रदान कर लाभान्वित किया जाएगा।