MP Police : सरकार का बड़ा फैसला- मप्र पुलिस भर्ती परीक्षा में महिला उम्मीदवारों को छूट

narottam mishra

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश पुलिस भर्ती (Madhya Pradesh Police Recruitment) में महिला अभ्यर्थियों की ऊंचाई को लेकर लंबे दिनों से चली आ रही ऊहापोह की स्थिति को अब शिवराज सरकार (Shivraj Government) ने दूर कर दिया है।सरकार ने पुलिस भर्ती परीक्षा (Police recruitment exam) में महिला उम्मीदवारों को ऊंचाई में 3 सेमी की छूट दी देने का फैसला किया है , जिसके तहत भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए महिला उम्मीदवारों की ऊंचाई 158 सेमी की बजाय अब 155 सेंटीमीटर होगी।

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा (Home Minister Narottam Mishra) ने बयान जारी कर कहा है कि पुलिस भर्ती में महिला उम्मीदवारों के लिए गृह विभाग ने बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत अब महिला आवेदकों को ऊंचाई में 3 सेंटीमीटर की छूट मिलेगी। उनके लिए ऊंचाई के मापदंड को 158 सेंटीमीटर से घटाकर 155 सेंटीमीटर किया गया है।अगली होने वाली भर्ती में यह नियम लागू किया जाएगा, जिससे महिला अभ्यर्थियों को फायदा मिलेगा। सरकार के इस फैसले से पुलिस बनने का सपना देख रही महिला उम्मीदवारों में खुशी की लहर है।चुंकी लंबे समय से यह मांग उठाई जा रही थी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)