इंदौर से शुरू हुई ये स्पेशल ट्रेन, इन जिलों को लाभ, देखें रूट-शेड्यूल, मई में MP को मिलेगी एक और वंदे भारत! भारत गौरव ट्रेन पर अपडेट

Pooja Khodani
Published on -
Indian railways

MP Railway News : मध्य प्रदेश के रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है। इंदौर से पटना के लिए समर स्पेशल सुपरफास्ट ट्रेन शुरू हो गई है।वही 16 मई से तीर्थ यात्रियों के लिए भारत गौरव पर्यटक ट्रेन चलाई जाएगी, जो इंदौर, भोपाल, उज्जैन आदि रेलवे स्टेशनों से होकर जाएगी। इसके अलावा अप्रैल से जून तक संचालित रेल मंडल से होकर गुजरने वाली अहमदाबाद-पटना-अहमदाबाद स्पेशल ट्रेन के फेरों में संशोधन किया गया है।इसका अप्रैल माह का फेरा निरस्त किया गया है। अब मई व जून माह में दोनों दिशाओं में कुल 18 फेरों का संचालन किया जाएगा।वही ओखा–नाहरलगुन–ओखा स्पेशल साप्ताहिक एक्सप्रेस के फेरों में संशोधन किया गया है।इधर, मई में एमपी को एक और वंदे भारत ट्रेन मिलने की संभावना है।

एमपी से नई समर स्पेशल शुरू

  1. ट्रेन नंबर 09343 डा. आंबेडकर नगर-पटना सुपरफास्ट स्पेशल 7 अप्रैल से शुरू हो गई है, जो 30 जून तक डा. आंबेडकर नगर से पटना के लिए चलेगी। डा. आंबेडकर नगर से प्रत्येक शुक्रवार को सुबह 5.05 बजे ट्रेन रवाना होगी और 5.20 बजे इंदौर होते हुए अगले दिन शनिवार को दोहपर 3.30 बजे पटना पहुंचेगी।
  2. वही 8 अप्रैल से शुरू हुई ट्रेन नंबर 09344 पटना-डा. आंबेडकर नगर स्पेशल सुपरफास्ट एक्सप्रेस 1 जुलाई तक पटना से डा. आंबेडकर नगर के लिए चलेगी। ट्रेन पटना से प्रत्येक शनिवार को सुबह 7.20 बजे रवाना होकर रविवार शाम 6.15 बजे डा. आंबेडकर नगर पहुंचेगी ।
  3. इस समर स्पेशल सुपरफास्ट ट्रेन का दोनों दिशाओं में इंदौर, देवास, मक्सी, संत हिरदाराम नगर, विदिशा, बीना, सागर, दमोह, कटनी, मुरवाडा, सतना, मानिकपुर, प्रयागराज छिवकी, पं. दीनदयाल उपाध्याय, बक्सर, आरा व दानापुर स्टेशनों पर ट्रेन का ठहराव दिया गया है। इस ट्रेन में एक सेकंड एसी, 15 स्लीपर व चार सामान्य श्रेणी कोच रहेंगे।

मई में एमपी को मिलेगी एक और वंदे भारत ट्रेन 

मई में मध्य प्रदेश को एक और वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने वाली है। खबर है कि रानी कमलापति रेलवे स्टेशन (आरकेएमपी) से नई दिल्ली के बाद अब जबलपुर से इंदौर के बीच दूसरी वंदेभारत ट्रेन चलाने की तैयारियां शुरू हो गई है। इस वंदेभारत ट्रेन को प्लेटफार्म एक की बजाए छह से चलाया जाएगा। मई माह में ट्रेन का रैक जबलपुर को मिलने की संभावना है और इसी माह ट्रेन को चलाने की भी तैयारी है। ट्रेन जबलपुर से रवाना होगी, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद हरी झंड़ी दिखाकर रवाना करेंगे


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)