मई में MP से चलेगी ये स्पेशल ट्रेनें, इन जिलों को लाभ, ऐसा रहेगा रूट-शेड्यूल, कई रद्द, भारत गौरव ट्रेन पर भी अपडेट

Indian railways

MP Railway News : मध्य प्रदेश के रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है। मई में 2 समर स्पेशल ट्रेन चलने वाली है, वही 16 मई को इंदौर से भारत गौरव पर्यटन ट्रेन रवाना होगी। इसके अलावा 6 महीने के अंदर श्योपुर ब्राडगेज लाइन पर ग्वालियर से जौरा तक मेमू ट्रेन भी चलाई जाएगी, इसके लिए ग्वालियर-श्योपुर ब्राडगेज लाइन परियोजना का काम तेजी से चल रहा है।इधर  ईस्ट कोस्ट रेलवे के संमबलपुर रेल मंडल के टिटलागढ़ – लाखोली रेलवे स्टेशन के बीच ब्रिज का कार्य किया जाएगा , जिसके चलते छत्तीसगढ़ से होकर जाने वाली कई ट्रेनों के रूट  एक और दो मई को बदले गए है।

एमपी से चलने वाली समर स्पेशल ट्रेनें

  1. गाड़ी संख्या 01039 पुणे-दानापुर साप्ताहिक एक्सप्रेस स्पेशल 6, 13, 20, 27 मई के अलावा 3, 10, 17 जून 2023 (शनिवार) को पुणे स्टेशन से चलेगी। यह गाड़ी वहां से शाम 7:55 बजे चलकर अगले दिन दोपहर में 12:00 बजे इटारसी आएगी। यहां से 10 मिनट बाद रवाना होकर तीसरे दिन सुबह 4:30 बजे दानापुर स्टेशन पहुंचेगी।
  2. गाड़ी संख्या 01040 दानापुर-पुणे स्पेशल 8, 15, 22, 29 मई के साथ 5, 12, 19 जून 2023 (सोमवार) को दानापुर स्टेशन से सुबह 6:30 बजे रवाना होगी। यह गाड़ी देर रात 1:40 बजे इटारसी आएगी और पांच मिनट बाद रवाना होकर शाम 5:35 बजे पुणे स्टेशन पहुंचेगी। कुल 22 कोच की यह स्पेशल ट्रेन आते-जाते वक्त दोनों दिशाओं में एमपी के खंडवा, इटारसी, पिपरिया, जबलपुर, कटनी, मैहर, सतना आदि स्टेशनों पर रुकेगी।

इन ट्रेनों के रूट में बदलाव

  1. आज 30 अप्रैल को तिरुपति से चलने वाली 17482 तिरुपति-बिलासपुर एक्सप्रेस रायपुर- टिटलागढ़ के स्थान पर परिवर्तित मार्ग टिटलागढ़-सम्बलपुर-ईब-बिलासपुर होकर चलेगी।
  2. 1 मई 08527/ 08528 रायपुर – विशाखापत्तनम स्पेशल पैसेंजर और रायपुर से चलने वाली 08275 रायपुर-जूनागढ़ स्पेशल पैसेंजर रद्द रहेगी। 2
  3. मई को जूनागढ़ से चलने वाली 08276 जूनागढ़ – रायपुर स्पेशल पैसेंजर ट्रेन की सुविधा भी यात्रियों को नहीं मिलेगी।

16 मई  से चलेगी भारत गौरव पर्यटक ट्रेन

  1.  16 मई से मध्यप्रदेश के तीर्थ यात्रियों के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड द्वारा भारत गौरव पर्यटक ट्रेन चलाई जाएगी। यह ट्रेन इंदौर, उज्जैन, रानी कमलापति, इटारसी जबलपुर, कटनी एवं अनूपपुर स्टेशनों से होते हुए जाएगी।
  2. यह इंदौर से पुरी-गंगासागर भव्य काशी यात्रा के लिए रवाना होगी और कुल 10 दिनों की इस यात्रा में पुरी, गंगासागर, कोलकाता, बैद्यनाथ, वाराणसी एवं अयोध्या के दर्शनीय स्थलों की सैर कराई जाएगी।
  3. इसके लिए यात्रियों को 17 हजार 600 रूपये प्रति व्यक्ति (स्टैण्डर्ड श्रेणी) का खर्च उठाना होगा।इसमें चाय, नाश्ता, दोपहर और रात का भोजन सहित नान एसी स्टैण्डर्ड होटल में रात्रि विश्राम की सुविधा दी जाएगी।
  4. यात्रियों को स्थानीय भ्रमण के लिए नान एसी टूरिस्ट बसों की सुविधा प्रदान की जाएगी।टिकिट शुल्क में ही यात्रियों को चार लाख रूपये का दुर्घटना बीमा भी शामिल रहेगा। इच्छुक पर्यटक इसकी बुकिंग आइआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctctourism.com पर या अधिकृत एजेंट से करा सकेंगे।

इन ट्रेनों को निशातपुरा पर मिल सकता है हॉल्ट

  1. इंदौर जम्मू मालवा एक्सप्रेस
  2. इंदौर हावड़ा एक्सप्रेस
  3. भोपाल बीना मैमू
  4. इंदौर राजेंद्र नगर एक्सप्रेस

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)