MP News : आज इंदौर से रवाना होगी भारत गौरव पर्यटन ट्रेन, बुधवार से चलेगी इंदौर-वैष्णोदेवी स्पेशल, दोनों दिशाओं में लगेंगे 7-7 फेरे, देखें पूरा शेड्यूल-रूट

indian railway

MP Railway News : मध्य प्रदेश के रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है। आज मंगलवार 16 मई से मध्यप्रदेश के तीर्थ यात्रियों के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड द्वारा भारत गौरव पर्यटक ट्रेन चलाई जाएगी।केंद्रीय मंत्री दर्शना जरदोश दोपहर 3 बजे राजकोट से वीडियों लिंक के माध्‍यम से हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना करेंगी। इंदौर स्‍टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में पर्यटन, संस्‍कृति मंत्री मध्‍य प्रदेश सरकार उषा ठाकुर, सहित अन्‍य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे।

भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का रूट और शेड्यूल

  1. यह ट्रेन को इंदौर स्टेशन से दोपहर 3 बजे रवाना होकर रात 8.35 बजे रानी कमलापति स्टेशन पहुंचेगी। रानी कमलापति स्टेशन से यात्री पर्यटक इस ट्रेन पर सवार हो सकेंगे। रानी कमलापति स्टेशन पर ट्रेन से और सवार होने वाले यात्रियों का भव्य स्वागत भी किया जाएगा।
  2. ट्रेन रास्ते में उज्जैन, इटारसी, जबलपुर, कटनी साउथ और अनूपपुर पर हॉल्ट लेगी।
  3. यह इंदौर से पुरी-गंगासागर भव्य काशी यात्रा के लिए रवाना होगी और कुल 10 दिनों की इस यात्रा में पुरी, गंगासागर, कोलकाता, बैद्यनाथ, वाराणसी एवं अयोध्या के दर्शनीय स्थलों की सैर कराई जाएगी।
  4.  यात्रियों को 17 हजार 600 रूपये प्रति व्यक्ति (स्टैण्डर्ड श्रेणी) का खर्च उठाना होगा।इसमें चाय, नाश्ता, दोपहर और रात का भोजन सहित नान एसी स्टैण्डर्ड होटल में रात्रि विश्राम की सुविधा दी जाएगी।
  5. इस ट्रेन में यात्रियों के लिए तीन वातानुकूलित और 8 शयनयान श्रेणी के कोच रहेंगे।
  6. यात्रियों को स्थानीय भ्रमण के लिए नान एसी टूरिस्ट बसों की सुविधा प्रदान की जाएगी।टिकिट शुल्क में ही यात्रियों को चार लाख रूपये का दुर्घटना बीमा भी शामिल रहेगा।
  7. यह यात्रा 9 रातें और 10 की है। यह ट्रेन पुरी, गंगा सागर, कलकत्ता, बैद्यनाथ, वाराणसी एवं अयोध्या के दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कराया जायेगा।
  8. स्थानीय भ्रमण के लिए नॉन एसी टूरिस्ट बसों की सुविधा प्रदान की जाएगी। टिकट शुल्क में ही यात्रियों को चार लाख का दुर्घटना बीमा भी शामिल रहेगा। इस ट्रेन में यात्रा करने के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctctourism.com पर जाकर आप बुक कर सकते हैं।

इंदौर-वैष्णोदेवी स्पेशल ट्रेन

  1. इंदौर-कटड़ा वैष्णोदेवी के लिए स्पेशल ग्रीष्मकालीन ट्रेन का संचालन 17 मई से शुरू होगा। यह ट्रेन 30 जून तक दोनों दिशाओं में सात-सात फेरे लगाएगी।
  2. प्रत्येक बुधवार इंदौर से रात 11.30 बजे रवाना होकर देवास, उज्जैन, नागदा, कोटा, मथुरा, दिल्ली सफदरजंग, पठानकोट, जम्मूतवी होते हुए अगली रात 12.30 बजे कटड़ा पहुंचेगी। कटड़ा से हर शुक्रवार दोपहर 3.50 बजे रवाना होकर शनिवार सुबह 7.30 बजे इंदौर आएगी।
  3. गाड़ी संख्या 09321 इंदौर श्रीमाता वैष्णोदेवी कटरा साप्ताहिक स्पेशल एक्सप्रेस 17 मई से 28 जून तक इंदौर से प्रतिदिन बुधवार को रवाना होगी। इंदौर से रात्री 11.30 बजे रवाना होकर, देवास, उज्जैन, नागदा होते हुए शुक्रवार को रात्री 12.30 कटरा पहुंचेगी।
  4. गाड़ी संख्‍या 09322 श्रीमाता वैष्‍णोदेवी कटरा-इंदौर स्‍पेशल एक्‍सप्रेस 19 मई से 30 जून तक श्रीमाता वैष्‍णोदेवी कटरा से प्रति शुक्रवार को 3.50 बजे चलकर शनिवार को 7.30 बजे इंदौर पहुंचेगी।
  5. इस ट्रेन का दोनों दिशाओं में देवास, उज्‍जैन, नागदा, कोटा, सवाई माधोपुर, गंगापुर सिटी, भरतपुर जंक्‍शन, मथुरा जंक्‍शन, दिल्‍ली सफदरजंग, लुधियाना, जालंधर कैंट, पठानकोट कैंट, जम्‍मूतवी एवं उधमपुर स्‍टेशनों पर ठहराव दिया गया है। इस ट्रेन में तीन सेकंड एसी, 12 थर्ड एसी इकोनॉमी क्‍लास, तीन स्‍लीपर एवं 02 सामान्‍य श्रेणी के कोच रहेंगे।

29 मई को भी रवाना होगी एक और ट्रेन

आईआरसीटीसी द्वारा 29 मई को ‘भारत गौरव पर्यटक ट्रेन’ (Bharat Gaurav Tourist Train) इंदौर से रामेश्वरम तिरुपति दक्षिण दर्शन यात्रा शुरू की जाएगी। इसमें देवास, उज्जैन, शाजापुर, रानी कमलापति, इटारसी, बेतूल एवं नागपुर के यात्री बैठ सकेंगे। स्पेशल ट्रेन मध्य प्रदेश के इंदौर, देवास, उज्जैन, शुजालपुर, रानी कमलापति, इटारसी, बैतूल और नागपुर स्टेशनों से होकर रामेश्वरम-तिरुपति जाएगी। 09 रातें और 10 दिनों की यात्रा में कन्याकुमारी, मदुरई, रामेश्वरम, तिरुपति और त्रिवेन्द्रम के दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कराया जायेगा।स्पेशल टूर पैकेज का किराया स्टैण्डर्ड श्रेणी में प्रति व्यक्ति 18700 रुपये होगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News