Vande Bharat Express : आज MP को मिलेगी वंदे भारत की सौगात, ऐसा रहेगा ट्रेन का शेड्यूल और रूट, जानें किराया और खासियत

vande bharat train

Vande Bharat Express Train : आज 1 अप्रैल को मध्य प्रदेश वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है। आज शनिवार को पीएम नरेन्द्र मोदी वंदे भारत को रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से हरी झंड़ी दिखाएंगे।  1 अप्रैल को आरकेएमपी से इसकी इनॉग्रल सर्विस शुरू होगी। इस दिन यह दोपहर 3:30 बजे स्पेशल ट्रेन नंबर 02071 स्पेशल ट्रेन नंबर के रूप में चलाई जाएगी।वही आज से इसकी बुकिंग शुरू होगी, यात्री आईआरसीटीसी एप पर जाकर रात 8 बजे से इसकी बुकिंग कर सकते है।खास बात ये है कि अब यह ट्रेन झांसी और ग्वालियर में भी रुकेगी।इस ट्रेन का रूट कैसा रहेगा, कितना किराया होगा और क्या क्या सुविधाएं मिलेंगी, इसकी जानकारी नीचे दी गई है।

ऐसा रहेगा रूट शेड्यूल

  1. वंदे भारत एक्सप्रेस भोपाल से नई दिल्ली के बीच चलेगी।रानी कमलापति रेलवे स्टेशन (आरकेएमपी) से नई दिल्ली के बीच चलने वाली इस ट्रेन का नंबर 20171 रहेगा, जबकि नई दिल्ली से आरकेएमपी के लिए ट्रेन का नंबर 20172 होगा।
  2. रानी कमलापति स्टेशन से यह 3 अप्रैल से सुबह 5:40 बजे वंदे भारत रवाना होगी। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से वंदे भारत 2 अप्रैल से दोपहर 2:30 बजे रवाना होगी। शनिवार को यह ट्रेन दोनों तरफ से नहीं चलेगी। दोपहर 1.10 बजे हजरत निजामुद्दीन पहुंचेगी। यह ट्रेन सुबह 8.46 बजे वीरांगना लक्ष्मी बाई स्टेशन, सुबह 9.48 बजे ग्वालियर व सुबह 11.23 बजे आगरा कैंट स्टेशन पर ठहराव लेगी।
  3. वंदे भारत एक्सप्रेस ( ट्रेन नंबर- 20172) हजरत निजामुद्दीन स्टेशन से दोपहर 2.40 बजे चलेगी और रात 10.10 बजे रानी कमलापति स्टेशन पहुंचेगी। उक्त ट्रेन शाम 4.20 बजे आगरा कैंट, शाम 5.45 बजे ग्वालियर और शाम 7.03 बजे वीरांगना लक्ष्मी बाई स्टेशन पर ठहराव लेगी।
  4. वंदे भारत ट्रेन की देश में अधिकतम स्पीड 160 से 180 किलोमीटर प्रति घंटा है, लेकिन शुरुआत में वंदे भारत एक्सप्रेस रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से 91.35 किमी प्रति घंटा की स्पीड से 7.45 घंटे में दिल्ली पहुंचाएगी। दिल्ली से रानी कमलापति रेलवे स्टेशन आते वाक्त इसकी स्पीड 90.38 किमी प्रति घंटा होगी।यह नई दिल्ली से मध्य प्रदेश को जोड़ने वाली पहली हाईस्पीड ट्रेन होगी। यह ट्रेन रानी कमलापति स्टेशन से नई दिल्ली की दूरी 7.40 घंटे व नई दिल्ली से रानी कमलापति स्टेशन की दूरी 7.50 घंटे में तय करेगी।

कितना लगेगा किराया

  1. बेसिक किराया चेयरकार में 1210 और एग्जीक्यूटिव चेयरकार में 2508, चेयरकार में आरक्षण शुल्क 40 तो एग्जीक्यूटिव 60 होगा।
  2. चेयरकार में सुपरफास्ट शुल्क 45 तो एग्जीक्यूटिव में 75 होगा । इस तरह चेयरकार में किराया 1295 और एग्जीक्यूटिव चेयरकार में 2643 किराया लगेगा।
  3. रानी कमलापति से झांसी तक एसी चेयरकार में 905 और एग्जीक्यूटिव क्लास में 1685 किराया होगा। वही रानी कमलापति से ग्वालियर तक एसी चेयरकार में 1085 और एग्जीक्यूटिव क्लास में 1995 किराया लगेगा।
  4. आगर तक एसी चेयरकार में 1270 और एग्जीक्यूटिव क्लास 2450, निजामुद्दीन तक एसी चेयरकार 1735 और एग्जीक्यूटिव क्लास में 3185 लगेगा।

जानें क्या है खासियत

  1. यात्री लोको पायलट व सहायक लोको पायलट से बात कर सकेंगे। इसके लिए प्रत्येक कोच के अंदर व प्रत्येक मुख्य गेट पर आपातकालीन टाकबैक यूनिट लगाई गई है। हालांकि यह सुविधा केवल आपातकालीन स्थिति के लिए होगी।
  2. ट्रेन में जीपीएस आधारित सूचना सिस्टम, वैक्यूम आधारित शौचालय, आटोमैटिक स्लाइडिंग डोर, एलईडी टीवी भी है।
  3. दरवाजे स्वचलित होंगे। जब ट्रेन प्लेटफार्म पर खड़ी होगी, तब दरवाजे खुल रहेंगे। यदि बंद रहते हैं तो गेट के सामने जाकर खड़े होने पर दरवाजे स्वत: खुल जाएंगे।
  4. कोच के अंदर भी एक से दूसरे कोच में जाने के लिए जिन दरवाजों से गुजरना होगा, वे भी स्वचलित होंगे।
  5. शौचालय में अग्निशामक यंत्र रखे हैं जिनका उपयोग आग लगने की स्थिति में किया जा सकेगा।
  6. कोच में फोल्डिंग टेबल दी गई है जिसका उपयोग यात्री अपनी सुविधा के अनुसार कर सकेंगे।
  7. कोच में दिव्यांग यात्रियों के लिए विशेष हैंडल लगाकर उन पर ब्रेल लिपि में बर्थ संख्या का उल्लेख किया गया है। ताकि दिव्यांगजन आसानी से अपनी बर्थ तक पहुंच सकें।
  8. एग्जीक्यूटिव श्रेणी के कोच की चेयरकार बर्थ, जिन्हें यात्री आसानी से 180 डिग्री एंगल पर सुविधा अनुरूप घुमाकर बैठ सकेंगे।
  9. गेट पर सीसीटीवी लगे हैं, चढ़ने व उतरने वाले प्रत्येक यात्री इनकी जद में होंगे। आपातकालीन स्थिति में कांच तोड़ने के लिए प्रत्येक कोच में हथौड़े दिए गए हैं।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)