MP: स्कूल शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, जून से शुरू होगा नया शैक्षणिक सत्र, छात्रों को होगा लाभ

इसके तहत ग्रीष्मकालीन अवकाश 1 मई 2022 से 12 जून 2022 तक मिलेगा, 13 जून से नए शैक्षणिक सत्र की शुरूआत होगी।

MP school Education department

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।MP School. मध्य प्रदेश के स्कूली छात्रों के लिए काम की खबर है। स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) ने बड़ा फैसला किया है।इसके तहत मध्‍य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल के स्कूलाें का शैक्षणिक सत्र इस बार 1 अप्रैल की बजाय 13 जून से प्रारंभ होगा।यानि इस बार ग्रीष्मकालीन अवकाश की अवधि ज्यादा रहेगी।

यह भी पढ़े.. Bank Holidays 2022: फटाफट निपटा लें जरूरी काम, अप्रैल में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा करते हुए इस साल देरी से 13 जून से नया शैक्षणिक सत्र शुरु करने का फैसला किया है। वैसे हर साल अप्रैल से शैक्षणिक सत्र शुरू होता था, लेकिन कोरोना के कारण पूरा शेड्यलू डिस्टर्ब हो गया है, यही कारण है कि इस बार सत्र देर से शुरू होने जा रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसके तहत ग्रीष्मकालीन अवकाश 1 मई 2022 से 12 जून 2022 तक मिलेगा, 13 जून से नए शैक्षणिक सत्र की शुरूआत होगी। हालांकि ग्रीष्मकालीन अवकाश शिक्षकों को 7 दिन कम दिया जा रहा है। शिक्षकों को यह अवकाश 1 मई से 9 जून तक मिलेगा। फिलहाल शिक्षकों ने तय समय में छात्रों की पढ़ाई पूरा करने का लक्ष्य रखा है।

यह भी पढ़े.. MP: राज्यरानी एक्सप्रेस-मेमू समेत ये ट्रेनें 11 अप्रैल तक रद्द, इनका रूट बदला, देखें पूरा शेड्यूल

एक मीडिया संस्थान से चर्चा करते हुए स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार (School Education Minister Inder Singh Parmar) ने बताया कि मप्र बोर्ड के स्कूलों का शैक्षणिक सत्र एक अप्रैल से प्रारंभ ना होकर 13 जून से होगा।हर साल एक अप्रैल से बच्चों को स्कूल बुलाकर पढ़ाने के बाद फिर डेढ़ माह की गर्मी की छुट्टी लगती है, ऐसे में पढ़ाई और शिक्षा का क्रम टूट जाता है और छात्रों और शिक्षकों का भी नुकसान होता था , जिसके चलते इस बार शैक्षणिक सत्र 13 जून से शुरू करने का निर्णय लिया गया है, तब तक स्कूलों को भी तैयार कर लिया जाएगा।