MP School : छात्रों के लिए राहत भरी खबर, माध्यमिक शिक्षा मंडल ने स्कूलों को जारी किए आदेश

इस मामले में माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) ने आदेश जारी कर दिया है।

MP School

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) ने स्कूलों (MP School) को बड़ी राहत दी है। दरअसल कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के अंक प्रविष्टि (Marks Update) को लेकर पूर्व के घोषित तिथि को बढ़ाया गया गया है। अब स्कूल 31 जनवरी 2022 तक छात्रों की त्रैमासिक, छमाही परीक्षा के अंक ऑनलाइन दाखिल कर सके। इस मामले में माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) ने आदेश जारी कर दिया है।

दरअसल शैक्षणिक सत्र 2021-22 में MP Board 9वीं से 12वीं तक के छात्रों की त्रैमासिक, छमाही परीक्षा के अंकों की ऑनलाइन प्रविष्टि की जा रही है। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से 15 जनवरी 2022 तक का समय स्कूलों को दिया गया था। हालांकि कई स्कूल 15 जनवरी तक त्रैमासिक, छमाही अंकों की प्रविष्टि करने में असफल रहे थे। जिसके बाद माध्यमिक शिक्षा मंडल ने आदेश जारी करते हुए तिथि को बढ़ाकर 31 जनवरी 2022 कर दिया है।

वही 31 जनवरी 2022 तक छात्रों के नाम प्रथम प्रवेश पत्र में जोड़कर उनके अंगों की ऑनलाइन अपडेट की सुविधा रहेगी। स्कूल अपनी ID और Password के साथ छात्रों की अंको की ऑनलाइन प्रविष्टि करेंगे। कक्षा 9वी में असफल छात्रों के नाम संबंधित संस्था द्वारा निर्धारित समय अवधि में प्रवेश सूची में दर्ज नहीं किए जाने से ऐसे छात्रों के ऑनलाइन प्रविष्ट नहीं हो पा रहे हैं

Read More : बैतूल : खाना न मिलने से महिला ने लगाई फांसी, पति लगा रहा था राशन दुकान के चक्कर

वही कक्षा 9वीं-11वीं तक के ऐसे छात्र जिनके द्वारा संस्था परिवर्तन करने तथा नवीन स्कूल द्वारा निर्धारित समय अवधि में प्रवेश सूची में दर्ज नहीं किए जाने से ऐसे छात्रों की ऑनलाइन अंक अपडेट नहीं हो पा रही है। साथ ही मंडल द्वारा आयोजित हाई स्कूल विशेष परीक्षा-पूरक परीक्षा वर्ष 2021 में पहली बार शामिल हुए 6500 छात्रों के नाम कक्षा 11वीं के प्रवेश सूची से संबंधित स्कूलों द्वारा नहीं जोड़े जाने के कारण इन छात्रों के 11वीं के अंक ऑनलाइन अपडेट नहीं किए जा रहे हैं।

कक्षा 9वी से 11वी तक ऐसे छात्र जिन्होंने निर्धारित प्रवेश परीक्षा में संस्था में प्रवेश लिया है लेकिन उनके नामांकन क्रमांक आवंटित हो चुके हैं। बावजूद इसके स्कूलों द्वारा उनके नाम प्रवेश सूची में नहीं जुड़े हुए हैं। ऐसे कारण से ऐसे छात्रों की भी ऑनलाइन अंक अपडेट नहीं की जा रही है। इन सभी मामलों में माध्यमिक शिक्षा मंडल ने निर्धारित तिथि में सभी छात्रों के अंक की ऑनलाइन प्रवेश करने सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

इसके अलावा 31 जनवरी 2022 के बाद किसी भी दशा में ऑफलाइन अंक को मान्य नहीं किया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव ने निर्देश दिया है कि 31 दिसंबर तक सभी स्कूल विशेष तौर पर इस कार्य को पूरा करें। किसी भी हालत में यदि स्कूलों द्वारा इस कार्रवाई को पूरा नहीं किया जाता है तो उनके खिलाफ बड़ा एक्शन लिया जाएगा।

MP School : छात्रों के लिए राहत भरी खबर, माध्यमिक शिक्षा मंडल ने स्कूलों को जारी किए आदेश