शिक्षकों के लिए अच्छी खबर, हाई कोर्ट का महत्वपूर्ण फैसला, मिलेगा चॉइस फिलिंग का मौका

teacher news

MP Teachers Recruitment, MP Teachers : शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है। नव नियुक्त शिक्षकों की नियुक्ति स्कूल शिक्षा विभाग में दर्ज करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। जबलपुर हाईकोर्ट द्वारा जनजातीय कार्य विभाग को आदेश दिया गया था। इससे पहले 140 शिक्षकों के लिए आदेश जारी किए गए थे।

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। शासन की शिक्षक नियुक्ति की नीति के अनुसार मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड भोपाल द्वारा संयुक्त पात्रता परीक्षा 2018 में आयोजित की गई थी।। स्कूल शिक्षा में नियुक्ति के लिए रूल बुक भी जारी किया गया था। वही अनुपूरक नियम द्वारा स्कूल शिक्षा हेतु प्रस्तुत आवेदन जनजातीय विभाग हेतु मान्य कर लिए गए थे।

आदेश जारी 

वही पात्रता परीक्षा 2018 के अनुक्रम में काउंसलिंग आयोजित नहीं की जा रही थी। ट्राइबल द्वारा शिक्षक नियुक्ति हेतु काउंसलिंग आयोजित की गई थी। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा भी काउंसलिंग आयोजित की गई थी। ट्राइबल में नियुक्त शिक्षकों को भी काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के अवसर प्रदान किए गए थे। इसके लिए आयुक्त लोक शिक्षण द्वारा आदेश जारी किया गया था।

चॉइस फिलिंग के समय आदिवासी विकास में पूर्व नियुक्ति के आधार पर चॉइस फिलिंग से उन्हें वंचित कर दिया गया था। आदिवासी विकास विभाग में चयनित और नियुक्त शिक्षकों को स्कूल शिक्षा विभाग में नियुक्ति एवं चॉइस फिलिंग से वंचित या अपात्र किए जाने का मामला जबलपुर हाईकोर्ट में रखे गए थे। जिसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग के आदेश के विरुद्ध रिट याचिका दायर की गई थी।

सुनवाई के बाद हाई कोर्ट की एकल प्रदर्शन से जवाब तरफ करते हुए याचिकाकर्ता शिक्षकों को चॉइस फिलिंग में भाग दिए जाने के अंतरिम आदेश फरवरी मार्च महीने में पारित किया था लेकिन समान केस खारिज हो जाने के कारण कोर्ट द्वारा पारित आदेश का पालन नहीं किया जा सका। इसके बाद आदेश को डबल बेंच में चुनौती की गई थी। वहीं डबल बेंच द्वारा शासन के पक्ष में किए गए आदेश को स्टे कर दिया गया था।

सुनवाई के बाद कोर्ट द्वारा डबल वंश के आदेश के बाद एक बार पुनः अंतरिम आदेश जारी करते हुए आयुक्त लोक शिक्षण संचालनालय को आदेश दिया गया है। जिसमें कहा गया है कि ट्राइबल में नियुक्ति एवं स्कूल शिक्षा में चयनित शिक्षकों को स्कूल शिक्षा की शालाओं में चॉइस फिलिंग का अवसर दिया जाए। साथ ही आदेश दिया गया कि कोर्ट की अनुमति के बिना परिणाम घोषित नहीं किए जाएंगे। ऐसे में अब 100 से अधिक नवनियुक्त शिक्षकों को चॉइस फिलिंग का मौका मिलेगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News