MP Vidhan Sabha : मध्य प्रदेश विधानसभा मॉनसून सत्र के लिए प्रह्लाद पटेल ने दी शुभकामनाएँ, पहले दिन सदन में हुआ जमकर हंगामा

सत्र के पहले दिन नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने नर्सिंग घोटाले पर स्थगन की मांग की। इसपर संसदीय कार्यमंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि जो मामला न्यायालय में चल रहा है उसकी सदन में चर्चा की जरूरत नहीं है। इसके बाद विपक्ष ने सदन में खूब हंगामा किया और फिर कार्यवाही एक घंटे के लिए स्थगित कर दी गई।

Vidhan Sabha

MP Vidhan Sabha : आज से मध्य प्रदेश विधानसभा का मॉनसून सत्र शुरु हो गया। 1 जुलाई से लेकर ये सत्र 19 जुलाई तक चलेगा और इस दौरान बजट भी पेश किया जाएगा। इस सत्र को लेकर पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री प्रह्लाद पटेल ने शुभकामनाएँ दी हैं और कहा है कि ये सत्र बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है।

प्रह्लाद पटेल ने दी शुभकामनाएँ 

मध्य प्रदेश विधानसभा के बजट सत्र पर प्रदेश मंत्री प्रह्लाद पटेल ने एएनआई से बात करते हुए कहा कि ‘विधानसभा का सत्र बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि ये बजट सत्र भी है। तो मैं मध्य प्रदेश की जनता और विधानसभा के सभी सदस्यों को शुभकामनाएं देता हूं। हमें सत्रों में सीखने को मिलता है और सरकार अपना इस सत्र में बजट भी पेश करेगी। हम सब मिलकर प्रदेश के बेहतर विकास के लिए काम कर पाएंगे।’

पहले दिन सदन में हुआ जमकर हंगामा

सत्र के पहले दिन नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने नर्सिंग घोटाले पर स्थगन की मांग की। इसपर संसदीय कार्यमंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि जो मामला न्यायालय में चल रहा है उसकी सदन में चर्चा की जरूरत नहीं। न्यायालय में मामला चल रहा है इसलिए चर्चा नहीं कर सकते है। इसके जवाब में सिंघार बोलें कि नर्सिंग काउंसिल पर चर्चा हो, कोर्ट ने उसे रोकने के लिए नहीं कहा है लेकिन कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि मैंने पढ़ा है उसी के आधार पर कह रहा हूं चर्चा नहीं कर सकते है। इस मुद्दे पर सदन में जमकर हंगामा हुआ और एक घंटे से लिए सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई।

सरकार पेश करेगी बजट

बता दें कि डॉ. मोहन यादव सरकार तीन जुलाई को विधानसभा में अपना पहला पूर्ण बजट प्रस्तुत करेगी। सरकार ने तय किया है कि किसी भी पुरानी योजना को बंद नहीं किया जाएगा। वहीं इस बजट में महिलाओं, किसानों, छात्रों और युवाओं सहित कई अन्य कार्यों के लिए प्राथमिकता से प्रावधान किए जाएंगे। इस सत्र में कुल 14 बैठकें होंगी।  मॉनसून सत्र में 4287 प्रश्न विधानसभा सचिवालय के पास पहुंच चुके हैं। विधायकों द्वारा इस सत्र में 1901 ऑफलाइन प्रश्न और 2386 ऑनलाइन प्रश्न लगाए गए हैं। इसके साथ ही, 2108 सवाल तारांकित और  2179 सवाल अतारांकित लगाए गए हैं। बात करें ध्यान आकर्षण की तो ये 163 है और इसी के साथ 1 स्थगन प्रस्ताव, 27 अशासकीय संकल्प और शून्य काल के लिए 43 सूचनाएं विधानसभा सचिवालय को मिली हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News